उत्तर कोरिया के तानाशाह को दुनिया की फिक्र नहीं, फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

North Korea News: तानाशाह किम जोंग ने इन दिनों देश के मिसाइल कार्यक्रम को तेज कर दिया है। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2022-05-04 08:35 GMT

बैलेस्टिक मिसाइल (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

North Korea News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (Kim Jong Un) उन सारी दुनिया की चिंताओं को दरकिनार कर हथियारों का परीक्षण करने में जुटे हुए हैं। तानाशाह ने इन दिनों देश के मिसाइल कार्यक्रम (North Korea Missile Program) को तेज कर दिया है। उत्तर कोरिया की ओर से बुधवार को एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया गया। हालांकि इस मिसाइल परीक्षण के बारे में अभी तक ज्यादा ब्योरा नहीं मिल सका है मगर दक्षिण कोरिया (South Korea) की ओर से जारी बयान और जापान टाइम्स की रिपोर्ट में इस परीक्षण की पुष्टि की गई है।

जापान और दक्षिण कोरिया दोनों देशों की ओर से उत्तर कोरिया के लगातार हथियारों का परीक्षण करने पर गहरी चिंता जताई गई है। वैसे अभी तक अमेरिका ने इस बाबत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है मगर प्रायद्वीप के दूसरे देशों ने उत्तर कोरिया के इस रवैए पर चिंता जताई हैं।

उत्तर कोरिया ने तेज किया मिसाइल कार्यक्रम

दुनिया के कई देशों की ओर से उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर पहले भी चिंता जताई जाती रही है मगर दूसरे देशों की आपत्तियों के बावजूद उत्तर कोरिया ने अपना मिसाइल कार्यक्रम जारी रखा है। इस साल की शुरुआत से ही उत्तर कोरिया का मिसाइल कार्यक्रम काफी तेजी से चलाया जा रहा है और माना जा रहा है कि इसके पीछे किम जोंग उन की सोची समझी रणनीति है। जापान टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ताबड़तोड़ मिसाइल परीक्षण करने में जुटा हुआ है।

जापान के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में भी उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल परीक्षण किए जाने की जानकारी दी गई है। 5 साल पहले 2017 में भी उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल कार्यक्रम को काफी तेज कर दिया था और ताबड़तोड़ कई परीक्षण किए थे। समूचे प्रायद्वीप की ओर से इस बाबत चिंता जताए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया के रवैए में कोई बदलाव नहीं आया है और वह इस साल भी काफी तेजी से मिसाइल परीक्षण का कार्यक्रम चला रहा है।

तानाशाह ने पहले ही दिया था संकेत

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पहले भी अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाने का संकेत देते रहे हैं। पिछले माह उन्होंने देश की ओर से आयोजित एक सैन्य परेड में हिस्सा लिया था। इस दौरान अपने सैन्य कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया सैन्य क्षेत्र में अपनी ताकत वफा करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

उन्होंने आने वाले दिनों में और मिसाइल परीक्षण किए जाने के संकेत भी दिए थे। इस सैन्य परेड में उत्तर कोरिया की ओर से घातक हथियारों का प्रदर्शन भी किया गया था। किम जोंग उन ने साफ कर दिया था कि उन्हें दुनिया के दूसरे देशों के दबावों की चिंता नहीं है और उत्तर कोरिया अपनी योजना के अनुसार मिसाइल परीक्षण के काम में जुटा रहेगा।

मिसाइल की मारक क्षमता काफी ज्यादा

सैन्य जानकारों का कहना है कि हाल के दिनों में उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल परीक्षण से काम को काफी तेज कर दिया है। करीब 3 माह पहले भी उत्तर कोरिया की ओर से इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया था। इस मिसाइल की मारक क्षमता काफी ज्यादा थी। जापान के रक्षा मंत्रालय की ओर से दावा किया गया है कि यह मिसाइल करीब पंद्रह हजार किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली है।

जानकारों का कहना है कि उत्तर कोरिया घरेलू मोर्चे पर तमाम दिक्कतों से जूझ रहा है और देश में महंगाई और खाद्यान्न का संकट भी दिख रहा है। इसके बावजूद सैन्य ताकत बढ़ाने की किम जोंग उन की रणनीति तनिक भी कमजोर नहीं पड़ी है और वे देश की सैन्य ताकत को बढ़ाने की मुहिम में जुटे हुए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News