Sudan Attack on Khartoum:अब सूडान का खार्तूम पर जबर्दस्त हमला, हुई व्यापक तबाही, भड़का यूएई

Sudan Attack on Khartoum: संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि सोमवार तड़के खार्तूम में उसके राजदूत के आवास पर सूडानी सैन्य विमान द्वारा हमला किया गया, उसने इसे "जघन्य हमला" बताया।

Report :  Network
Update:2024-09-30 07:16 IST

Sudan Attack on Khartoum (Pic:Social Media)

Sudan Attack on Khartoum: सूडान के हमले में संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रालय द्वारा व्यापक क्षति की सूचना दी गई। सूडानी सेना ने आरोपों पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। सूडानी सेना पहले भी यूएई पर आरएसएफ को हथियार मुहैया कराने का आरोप लगा चुकी है। संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि सोमवार तड़के खार्तूम में उसके राजदूत के आवास पर सूडानी सैन्य विमान द्वारा हमला किया गया, उसने इसे "जघन्य हमला" बताया।

सूडानी सेना ने बार-बार संयुक्त अरब अमीरात पर सूडान के 17 महीने पुराने युद्ध में अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) को हथियार और सहायता प्रदान करने का आरोप लगाया है। खाड़ी राज्य ने आरोपों से इनकार किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध मॉनिटरों ने इन आरोपों को विश्वसनीय बताया है कि यूएई ने आरएसएफ को सैन्य सहायता प्रदान की थी।

मंत्रालय ने हमले को "जघन्य" और "कायरतापूर्ण" बताया

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सूडानी सैन्य विमान ने सूडान में उसके राजदूत के आवास पर हमला किया, जिससे खाड़ी देश और उत्तरी अफ्रीकी देश के अधिकारियों के बीच तनाव बढ़ गया। मंत्रालय ने हमले को "जघन्य" और "कायरतापूर्ण" बताया। संयुक्त अरब अमीरात ने सूडानी सेना के विमान द्वारा खार्तूम में यूएई मिशन के प्रमुख के आवास को निशाना बनाकर किए गए जघन्य हमले की कड़ी निंदा की है, जिसके परिणामस्वरूप इमारत को व्यापक क्षति हुई है।

एक बयान में, विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने पुष्टि की कि वह सूडानी सशस्त्र बलों के इस हमले के खिलाफ अरब राज्यों की लीग, अफ्रीकी संघ और संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र प्रस्तुत करेगा, क्योंकि यह संधि का एक गंभीर उल्लंघन है। मंत्रालय ने राजनयिक संबंधों को विनियमित करने वाली संधियों और रीति-रिवाजों के अनुसार, राजनयिक भवनों और दूतावास कर्मचारियों के आवासों की सुरक्षा के महत्व पर भी जोर दिया। मंत्रालय ने इन आपराधिक कृत्यों की कड़ी निंदा की और अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में सुरक्षा और स्थिरता को अस्थिर करने के उद्देश्य से सभी प्रकार की हिंसा और आतंकवाद को स्थायी रूप से अस्वीकार कर दिया।

Tags:    

Similar News