अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने इन 6 मुस्लिम बहुल देशों पर की नजर टेढ़ी, जानें क्यों?

Update: 2017-03-21 21:53 GMT

लंदन: अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन मुस्लिम देशों को लेकर सतर्कता बरतते दिख रहा है। हालिया मामले में ब्रिटेन ने छह मुस्लिम बहुल देशों से अपने यहां आने वाली कुछ उड़ानों में यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप और टैबलेट के साथ यात्रा करने पर रोक लगा दी है।

ब्रिटेन सरकार का कहना है कि हवाई सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है। इससे छह ब्रिटिश और आठ विदेशी एयरलाइंस पर असर पड़ेगा। हालांकि, अभी यह साफ नहीं किया गया है कि यह प्रतिबंध स्थाई रूप से है या तात्कालिक।

ये भी पढ़ें ...ट्रंप की प्रतिबंध सूची में शामिल हो सकता है पाकिस्तान, 7 मुस्लिम राष्ट्र पहले ही हो चुके हैं बैन

इन देशों की उड़ानों पर लगा प्रतिबंध

ब्रिटिश सरकार के इस फैसले के अनुसार यह प्रतिबंध तुर्की, जॉर्डन, लेबनान, मिस्र, सऊदी अरब और ट्यूनिशिया की उड़ानों पर लागू होगा। इसके तहत फ्लाइट में लैपटॉप, टैबलेट, डीवीडी प्लेयर और एक निश्चित आकार के मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं

इस निर्णय पर ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया, कि 'हमारे यहां हवाई सुरक्षा को लेकर लिए गए फैसलों को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। हम यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे। साथ ही अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत कर नए नियमों के चलते होने वाली परेशानियों को कम करने की कोशिश करेंगे।'

ये भी पढ़ें ...ट्रैवल बैन: ट्रंप ने कहा- अब अगर देश में कोई घटना होती है तो इसके लिए जज जिम्मेदार होंगे

ट्रंप सरकार के निशाने पर इन 8 देशों के विमान

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने भी आठ मुस्लिम बहुल देशों से आ रहे विमानों में यात्रियों के ऊपर ट्रैवल संबंधी नई पाबंदियां लगाई हैं। ये प्रतिबंध मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात से आ रहे विमानों पर लगाए गए हैं। इन विमानों में यात्री लैपटॉप, आईपैड, कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ला सकेंगे। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इसे अस्थायी व्यवस्था बताया है।

ये भी पढ़ें ...ट्रंप का एक और नया फैसला, ट्रेवल बैन वाले देशों की लिस्ट से इराक का नाम हटा सकते हैं

Tags:    

Similar News