Covid Variant Omicron Updates : नेपाल ने हांगकांग सहित नौ देशों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया, जानें अन्य देशों ने क्या उठाए कदम

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Covid Variant Omicron) ने पूरी दुनिया को खौफ के साए में ला खड़ा किया है। इस वैरिएंट की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से जरूर हुई है लेकिन अब ये दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है।

Update: 2021-12-03 03:34 GMT

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Covid Variant Omicron) ने पूरी दुनिया को खौफ के साए में ला खड़ा किया है। इस वैरिएंट की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से जरूर हुई है लेकिन अब ये दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है। भारत के भी कर्नाटक राज्य में भी इस वायरस से पॉजिटिव दो लोगों की पुष्टि हुई है। यह वायरस विश्व के अन्य देशों में न फैले इसके लिए एहतियातन कई देशों ने ट्रैवल बैन, हवाई यात्राओं की नई गाइडलाइन आदि जारी करनी शुरू कर दी है।

Live Updates
2021-12-03 05:15 GMT

ओमिक्रॉन प्रभाव से व्यापक यात्रा प्रतिबंधों की वापसी हो सकती है: IATA

 दूसरी तरफ, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने कहा है कि कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के अचानक उभरने से देशों को व्यापक यात्रा प्रतिबंध फिर से लगाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

2021-12-03 05:12 GMT

जयपुर: दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्य कोविड पॉजिटिव पाए गए

हल ही में राजस्थान के जयपुर में एक परिवार के चार लोग, जिनमें दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो बच्चे भी शामिल हैं, कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं, ताकि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन प्रकार की उपस्थिति की पुष्टि की जा सके। 

2021-12-03 05:10 GMT

हवाई निवासी में ओमिक्रॉन संस्करण की पुष्टि 

हाल ही में किसी प्रकार के ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं रखने वाले एक अशिक्षित हवाई निवासी में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है। हवाई महामारी विज्ञानी डॉ. सारा केम्बले ने गुरुवार को बताया कि यह व्यक्ति एक साल पहले COVID-19 से संक्रमित हुआ था। वर्तमान में इसमें सिरदर्द, शरीर में दर्द और खांसी सहित 'हल्के से मध्यम' लक्षण दिखाई दे रहे थे।

2021-12-03 05:05 GMT

सिंगापुर का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के दो यात्रियों के परीक्षण में प्रारंभिक तौर पर ओमिक्रॉन के लक्षण दिख रहे हैं। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के दो यात्रियों ने सिंगापुर में उतरने के बाद उनका covid -19 टेस्ट लिया गया। इनमें ओमिक्रॉन वेरियंट के प्रारंभिक रूप लक्षण दिख रहे हैं। वहां के  मंत्रालय ने ने गुरुवार को कहा कि सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) की उड़ान एचक्यू 479 से दक्षिण अफ्रीका से सिंगापुर पहुंचे दो यात्रियों ने बुधवार को ओमिक्रॉन वेरियंट के लिए जो टेस्ट दिया, वह पॉजिटिव पाया गया।  

2021-12-03 04:58 GMT

इज़राइल में ओमिक्रॉन के तीसरे मामले की सूचना

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को देश में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तीसरे मामले की सूचना दी है।

2021-12-03 03:49 GMT

न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के 5 मामलों की पुष्टि मामले 

अमेरिकी मीडिया ने गवर्नर कैथी होचुल के हवाले से रिपोर्ट दी है, कि न्यूयॉर्क में Covid-19 के नए संस्करणओमिक्रॉन के पांच मामलों की पुष्टि हुई है।

2021-12-03 03:43 GMT

अमेरिका ने अपने यहां ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीसरे मामले की पुष्टि दी

अमेरिका के कोलोराडो राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट का तीसरा मामला सामने आया है।

2021-12-03 03:42 GMT

नेपाल ने हांगकांग सहित दुनिया के नौ देशों से आने वालों पर प्रतिबंध लगाया

इस क्रम में सबसे पहले बात पड़ोसी मुल्क नेपाल की करते हैं। नेपाल ने अपने यहां COVID19 के नए वायरस Omicron से बचाव के मद्देनजर हांगकांग सहित दुनिया के नौ देशों से आने वालों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Tags:    

Similar News