चीन में फैला खतरनाक संक्रमण: हजारों लोग हुए संक्रमित, मचा हड़कंप

चीन में हजारों लोग एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन से संक्रमित हो गए हैं। यह बैक्टीरिया वैक्सीन बनाने वाले सरकारी बायोफार्मासूटिकल प्लांट में लीक हो गया था जिसके बाद यह फैल गया है।

Update: 2020-09-18 16:00 GMT
चीन में हजारों लोग एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन से संक्रमित हो गए हैं। यह बैक्टीरिया वैक्सीन बनाने वाले सरकारी बायोफार्मासूटिकल प्लांट में लीक हो गया था जिसके बाद यह फैल गया है।

लखनऊ: कोरोना वायरस की मार झेलने वाले चीन पर अब एक नई आफत आ गई है। अब उत्तर पूर्व चीन में हजारों लोग एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन से संक्रमित हो गए हैं। यह बैक्टीरिया वैक्सीन बनाने वाले सरकारी बायोफार्मासूटिकल प्लांट में लीक हो गया था जिसके बाद यह फैल गया है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि चीन के उत्तर पूर्व क्षेत्र लांझू में 3,245 लोगों को ब्रूसेलोसिस हो गया है। लांझू की आबादी करीब 30 लाख है। इस बीमारी को माल्टा या मेडिटरेनियन फीवर कहा जाता है। यह बीमारी इन्फेक्शन का शिकार हुए जानवरों या जानवरों के उत्पाद के इस्तेमाल से हो सकती है।

इस बीमारी में बुखार, जोड़ों में और सिर में दर्द रहता है। अभी तक इस संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है। चीन में 22,000 लोगों की स्क्रीनिंग के बाद 1,401 लोगों की जांच की गई है। चीनी अधिकारियों के मुताबिक, यह संक्रमण इंसानों से इंसानों में नहीं फैल रहा है।

यह भी पढ़ें...15 सेकेंड में कोरोना होगा खत्म, इस चीज का करें इस्तेमाल, रिसर्च में दावा

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेन्शन का कहना है इस संक्रमण के होने पर कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हो सकते हैं कि कभी पूरी तरह से नहीं जाएं। उन्होंने बताया कि जैसे अर्थराइटिस या किसी अंग में सूजन।

चीनी प्रशासन ने जांच में पाया है कि बायोफार्मासूटिकल प्लांट में एक्सपायर हो चुके डिसइन्फेक्टेंट का इस्तेमाल किया गया था। इस प्लांट में Brucell वैक्सीन बनाई जा रही थीं। इसके कारण फैक्ट्री के एग्जॉस्ट से बैक्टीरिया कभी पूरी तरह से खत्म ही नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें...फ्लाइट में इंटरनेट: यात्रियों को मिली फ्री सर्विस, खूब करें वाईफाई इस्तेमाल

पीड़ितों को मिलेगा मुआवजा

इस फैक्ट्री से निकलने वाली गैस ऐरोसॉल बनकर हवा के साथ लांझू वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट पहुंच गई। यहां साल 2019 दिसंबर में 200 लोग इससे संक्रमित हो गए। बैक्टीरिया के फैलने में भेड़, मवेशी और सुअर सहायता करते हैं।

फैक्ट्री ने इस हादसे के लिए माफी मांगी थी, लेकिन उसका लाइसेंस वापस ले लिया गया है। अब अक्टूबर से संक्रमण के पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा। जबकि 11 पब्लिक अस्पतालों को मरीजों का फ्री में जांच करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें...मुख्तार का परिवार: पत्नी निकली अपराध की खिलाड़ी, गैर जमानती वारंट जारी

बता दें कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर में सबसे पहले फैला था। इसके यह जानलेवा महामारी पूरी दुनिया में फैल गई और तबाही मचा रही है। दुनिया में 3 करोड़ के करीब कोरोना के मरीज आ चुके हैं, जबकि अब तक 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News