Pakistan elections: सबसे ज्यादा सीटें निर्दलीयों को, गठबंधन सरकार ही बनेगी

Pakistan elections: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अंतिम आंकड़ों के अनुसार, इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 264 में से 101 सीटें जीती हैं। उनके बाद नवाज शरीफ की पीएमएल-एन है, जिसने 75 सीटें जीतीं सो यह सबसे बड़ी पार्टी बन गई जबकि बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने 54 सीटें हासिल कीं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-11 10:47 GMT

Pakistan elections (Pic: Newstrack)

Pakistan elections: जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा घोषित अंतिम वोट गिनती में आगे रहे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अंतिम आंकड़ों के अनुसार, इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 264 में से 101 सीटें जीती हैं। उनके बाद नवाज शरीफ की पीएमएल-एन है, जिसने 75 सीटें जीतीं सो यह सबसे बड़ी पार्टी बन गई जबकि बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने 54 सीटें हासिल कीं।

नवाज़ - एमक्यूएम गठबंधन

नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज गठबंधन सरकार के गठन के लिए मुत्ताहिदा कोमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) के साथ एक "सैद्धांतिक समझौते" पर पहुंच गई है। पीएमएल-एन ने 264 में से 75 सीटें जीतीं, जबकि एमक्यूएम-पी ने 17 सीटें हासिल कीं। कराची स्थित ये पार्टी विभाजन के दौरान भारत से पलायन करने वाले उर्दू भाषी लोगों की है।

धांधली के आरोप

चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए इमरान की पार्टी ने देशभर में शांतिपूर्ण विरोध का आह्वान किया है। जबकि विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन के कारण बलूचिस्तान में विभिन्न राजमार्ग और सड़कें अवरुद्ध कर दी गईं हैं।

नेशनल पार्टी के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल मलिक बलूच सहित प्रमुख राजनीतिक हस्तियाँ; पीकेएमएपी के अध्यक्ष महमूद खान अचकजई; पीपीपी बलूचिस्तान के अध्यक्ष मीर चंगेज़ खान जमाली, जेयूआई-एफ के प्रांतीय अमीर मौलाना अब्दुल वासे और पीटीआई के सालार खान ने चुनाव परिणामों को खारिज कर दिया है और आगे के विरोध प्रदर्शनों की घोषणा की है, जिसमें पहिया जाम हड़ताल और बलूचिस्तान को अन्य प्रांतों से जोड़ने वाले राजमार्गों को अवरुद्ध करना शामिल है।

क्या हुआ प्रान्तों में

पंजाब की 296 सीटों पर हुए चुनाव में निर्दलीयों को 138 सीटें मिलीं, इसके बाद पीएमएल-एन को 137 और अन्य पार्टियों को 21 सीटें मिलीं।

सिंध की कुल 130 सीटों पर चुनाव लड़ा गया, जिनमें से 129 के नतीजे घोषित किए गए, जबकि ईसीपी ने भ्रष्टाचार के कारण एक निर्वाचन क्षेत्र में दोबारा मतदान का आदेश दिया।

खैबर-पख्तूनख्वा में कुल 113 सीटों पर चुनाव होना था और 112 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके थे और एक सीट पर नतीजे रोक दिए गए थे।

बलूचिस्तान में अभी गिनती पूरी नहीं हुई है।


Tags:    

Similar News