Nawaz Sharif: नवाज़ शरीफ़ की घर वापसी, पाकिस्तान की पॉलिटिक्स में नया मोड़

Pakistan News: पाकिस्तान के तीन बार निर्वाचित पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज दुबई से एक विशेष उड़ान से स्वदेश लौट आये। लंदन में चार साल का उनका आत्म-निर्वासन अब समाप्त हो गया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-21 13:43 GMT

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज दुबई से स्वदेश लौटे, पाकिस्तान की पॉलिटिक्स: Photo- Social Media

Pakistan News: पाकिस्तान के तीन बार निर्वाचित पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ आज दुबई से एक विशेष उड़ान से स्वदेश लौट आये। लंदन में चार साल का उनका आत्म-निर्वासन अब समाप्त हो गया है। जनवरी में होने वाले पाकिस्तान के संसदीय चुनावों में अब नवाज़ बनाम इमरान खान मुकाबला रोचक हो गया है। ये दोनों एक दूसरे के कट्टर विरोधी और प्रतिद्वंद्वी हैं।

चार साल बाद पाकिस्तान लौटे नवाज़ शरीफ़

नवाज़ शरीफ़ की वापसी ऐसे समय में हो रही है जब पाकिस्तान गहराती राजनीतिक उथल-पुथल और अपने सबसे खराब आर्थिक संकटों में से एक का अनुभव कर रहा है। शरीफ ने दुबई से इस्लामाबाद रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, ''आज मैं चार साल बाद पाकिस्तान जा रहा हूं और अल्लाह की कृपा से मुझे बहुत खुशी हो रही है।'' वह शुक्रवार को लन्दन से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे थे।

Photo- Social Media

उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि उनकी अनुपस्थिति में देश की स्थिति में सुधार हो। भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पद छोड़ने के दो साल बाद उन्होंने 2019 में पाकिस्तान छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग पार्टी द्वारा एक्स पर साझा किए गए कई वीडियो के अनुसार, हाल के वर्षों में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और राजनीतिक स्थिति दोनों में गिरावट आई है। उन्होंने आगे कहा, "जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैंने सब कुछ भगवान पर छोड़ दिया है।" उन्होंने कहा कि 2017 में अपने निष्कासन के बाद वह 150 से अधिक बार अदालत में उपस्थित हुए। शरीफ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पाकिस्तान फिर से विकास के रास्ते पर पहुंच सकता है। "आशा की एक किरण है और आशा की किरण खोनी नहीं चाहिए। भगवान की कृपा से, हम स्थिति को ठीक करने में सक्षम हैं।"

Photo- Social Media

इधर उधर भागते रहे

शरीफ 2019 में पाकिस्तान की अदालत में पेश होने में विफल रहने के बाद से भगोड़े हैं। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद तत्कालीन पीएम इमरान खान ने इलाज के लिए विदेश यात्रा की अनुमति दी गई थी। बाद में शरीफ ने यह कहते हुए लंदन में अपना प्रवास बढ़ा दिया कि उनके डॉक्टर उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

शरीफ के मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी, इमरान खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने और तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद अगस्त में गिरफ्तार कर लिया गया था। इमरान खान को अप्रैल 2022 में अविश्वास के माध्यम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन अपनी सजा और कारावास के बावजूद प्रमुख लोकप्रिय विपक्षी राजनीतिक व्यक्ति बने हुए हैं।

नवाज़ शरीफ के खिलाफ अब पाकिस्तान में शायद ही कोई कार्रवाई हो क्योंकि अदालत ने उन्हें हाजिर होने से छूट दे दी है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय का 19 अक्टूबर का फैसला शरीफ और उनकी पार्टी के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है।  

Tags:    

Similar News