PCB News: पीसीबी अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान, कहा-नरेंद्र मोदी चाहें तो बंद करवा सकते हैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज़ राजा गुरुवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए ये बातें कही।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-10-08 12:23 GMT

पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

लखनऊ। भारत और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर बड़ा बोलबाला है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह निश्चय कर लिया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की वित्तीय सहायता बंद करवा दी जाए, अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ समय में अपने आप बंद हो जाएगा।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज़ राजा गुरुवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए ये बातें कही। रमीज़ राजा ने पाकिस्तान संसद की स्थायी समिति की बैठक में कहा कि-"पाकिस्तन क्रिकेट बोर्ड (PCB) 50 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC) से वित्त पोषित है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड (ICC) 90 फ़ीसद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से वित्त पोषित है, जिसका सीधा सा मतलब यह है कि भारत ही पाकिस्तन क्रिकेट बोर्ड चला रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब चाहें आईसीसी से भारत की वित्तीय सहायता को बंद करवाकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बंद करवा सकते हैं।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज़ राजा (फोटो:सोशल मीडिया)

कुछ सप्ताह पूर्व रमीज़ राजा ने इसी समस्या के मद्देनजर कहा था कि पाकिस्तान क्रिकेट पूरी तरह से आईसीसी की वित्तीय सहायता पर निर्भर है । यदि यह किसी भी कारणवश बंद हो जाती है तो हमे इसका भारी नुकसान भुगतना पड़ेगा।इसी के साथ पीसीबी अध्यक्ष रमीज़ राजा ने एक अहम खुलासा करते हुए कहा की उनसे एक बड़े निवेशक ने दावा किया है कि यदि पकिस्तान 2021 T20 वर्ल्ड कप में भारत को हरा देता है तो उनके पास पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए ब्लैंक चेक मौजूद है।

रमीज़ राजा की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

हाल ही में सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की महिला और पुरुष टीमों ने अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है। हालांकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के पूर्व चेयरमैन इयान वाटमोर ने इस विषय पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगते हुए कहा कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम अगली सर्दियों में पाकिस्तान में तीन टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैचों के दौरे के लिए उपलब्ध रहेगी। इयान वाटमोर ने हाल ही में ईसीबी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

ICC T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन क्वालीफ़ायर मुकाबलों समेत 17 अक्टूबर से यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में होगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा।

पाकिस्तान को ग्रुप B में भारत, न्यूजीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान और 2 अन्य क्वालीफ़ायर टीमों के साथ रखा गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 24 अक्टूबर को शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

Tags:    

Similar News