छींकने-खांसने पर लगेगा जुर्माना, 1 से लागू होगा ये नया कानून

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश-विदेश कई उपाय कर रहे हैं। ऐसे में चीन भी इसमें पीछे नहीं है। देश में बिना रूल फॉले किये छींकने और खांसने पर सजा भुगतनी होगी।

Update: 2020-04-28 06:30 GMT

नई दिल्ली: कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देश-विदेश कई उपाय कर रहे हैं। ऐसे में चीन भी इसमें पीछे नहीं है। देश में बिना रूल फॉले किये छींकने और खांसने पर सजा भुगतनी होगी। बीजिंग ये कानून 1 जून 2020 से लागू करने जा रहा है। इस अपराध में सजा के तौर पर अलग अलग श्रेणी के जुर्माने लगाए जा सकते हैं। बनाए नए कानून में लोगों को साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए और रूल्स को फॉलो करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें... कोरोना संकट: PM इमरान खान का होगा तख्ता पलट! पाक सेना ने लिया ये बड़ा फैसला

झूठी प्लेट को लेकर कानून

इसके अंतर्गत कोई व्यक्ति यदि किसी संक्रामक बीमारी से पीड़ित हैं तो उसे तुरंत ही इसकी जानकारी अस्पताल को देनी होगी। जरूरी जांच व क्वारंटीन अवधि को पूरा करे और सभी इलाज को सख्ती से ले।

इसके बाद सावर्जनिक स्थानों पर सभी को एक मीटर दूरी का पालन करते हुए रहना होगा। साथ ही खाना खाते समय अलग प्लेट लेनी होगी। प्लेट में जरूरत जितना ही खाना लेने को कहा गया है, और खाना लेते समय झूठी प्लेट, चॉपस्टिक व चम्मच का उपयोग न करने की सलाह भी दी गई है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन से इकॉनमी को 10 लाख करोड़ का नुकसान, 29 साल पीछे गया भारत

असभ्य बताया

बीजिंग के इस आदेश के मुताबिक, मुंह व नाक को ढके बिना छींकने और खांसने को असभ्य करार दिया गया है। साथ ही अपनी प्लेट से खाना शेयर करना भी असभ्य करार दिया गया है। बीमार लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क पहने न आने को कहा गया है।

बिकनी पहनने पर भी रोक

गर्मी के मौसम में चीन में कुछ पुरुष अपनी टीशर्ट को ऊपर की ओर रोल करके अपने पेट को खुला छोड़ देते हैं। इसे बीजिंग बिकिनी कहा जाता है, ये ट्रेंड बीजिंग में ज्यादा होता देखा गया है। तो नए कानून के मुताबिक, इस प्रकार की हरकतों को भी रोक लगाई गई है।

ये भी पढ़ें...ये IPS बना मिसाल: कोरोना से जंग में भूला कैंसर का दर्द, ऐसे निभाता रहा ड्यूटी

Tags:    

Similar News