पाकिस्तान में हो सकता है बड़ा सियासी खेल, इमरान से बढ़ रही PPP की नजदीकी, बिलावल भुट्टो बातचीत के लिए तैयार

Pakistan News: बिलावल भुट्टो जरदारी इमरान खान से बातचीत करने के लिए तैयार हो गए हैं। इसके साथ ही इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान की सेना के साथ भी बातचीत करने के मूड में दिख रही है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-29 07:17 GMT

Bilawal Bhutto and Imran khan   (photo: social media ) 

Pakistan News: पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की सरकार को आने वाले दिनों में बड़ा झटका लग सकता है। पाकिस्तान में एक बड़े सियासी खेल की आहट सुनाई पड़ने लगी है। जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ की सहयोगी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) की पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के साथ नजदीकी बढ़ रही है।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी इमरान खान से बातचीत करने के लिए तैयार हो गए हैं। इसके साथ ही इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान की सेना के साथ भी बातचीत करने के मूड में दिख रही है। इसे पाकिस्तान में बड़े सियासी खेल की सुगबुगाहट के रूप में देखा जा रहा है।

इमरान से बातचीत को बिलावल तैयार

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। बिलावल का कहना है कि अगर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बातचीत के लिए तैयार हैं तो वे इमरान से बातचीत करना पसंद करेंगे। इसे पीपीपी के रुख में बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति और बिलावल के पिता आसिफ अली जरदारी ने भी हाल में कहा था कि उन्हें इस बात की बखूबी जानकारी है कि सरकार किस तरह बनाई और गिराई जाती है। इससे साफ संकेत मिला है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में कोई बड़ा बदलाव दिख सकता है।

पीपीपी के नेता खुर्शीद शाह ने बिलावल और इमरान के बीच बातचीत का संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी बातचीत के जरिए बड़ी समस्याओं का हल निकालने में पूरी तरह सक्षम हैं।


शहबाज शरीफ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

मौजूदा समय में पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की अगुवाई में गठबंधन की सरकार सत्तारूढ़ है। इस सरकार में मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के साथ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी अहम सहयोगी है। पाकिस्तान में पिछला चुनाव गत 8 फरवरी को हुआ था और चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच करार हुआ था। दोनों दलों के बीच हुए इस गठबंधन के बाद ही शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बनने में कामयाब हुए थे। अब पीपीपी के रुख में बदलाव शाहबाज शरीफ के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

2022 में सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार मुश्किलों में फंसे हुए हैं और इन दिनों जेल में बंद हैं। इमरान की पार्टी पीटीआई देश की गठबंधन सरकार का तीखा विरोध करती रही है। पिछले चुनाव के बाद पीटीआई ने चुनाव नतीजे में हेराफेरी किए जाने का बड़ा आरोप लगाया था।


सेना से बातचीत के मूड में इमरान की पार्टी

इमरान खान ने अपनी सरकार गिराए जाने के बाद पाकिस्तान की सेना पर भी बड़ा हमला बोला था। उनका आरोप था कि अमेरिका से डील किए जाने के बाद इसे अंजाम दिया गया मगर सेना को लेकर भी पीटीआई के रुख में अब बड़ा बदलाव दिख रहा है। दरअसल पाकिस्तान में सेना को सबसे ज्यादा ताकतवर माना जाता है और सेना देश में सरकार बनाने और गिराने का खेल करती रही है।

अब जानकारों का कहना है कि इमरान खान की पार्टी सेना से भी बातचीत के मूड में दिख रही है। पीटीआई के नेता शहरयार अफरीदी पाकिस्तान सेना के प्रमुख असीम मुनीर और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के डायरेक्टर जनरल से बातचीत का संकेत पहले ही दे चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्तान में हालात बदल रहे हैं जिसका नतीजा आने वाले दिनों में दिख सकता है।



Tags:    

Similar News