Sri Lanka Crisis: 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे गोटबाया, ये होंगे श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति

Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने रविवार को उनके निजी आवास को भी फूंक दिया था, हालांकि उस दौरान वे घर में नहीं थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर पद छोड़ने का ऐलान कर दिया।

Update: 2022-07-11 12:28 GMT

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे: photo - social media

Colombo: भीषण आर्थिक संकट (severe economic crisis in srilanka) के दलदल में फंसे श्रीलंका में हालात विस्फोटक हो चुके हैं। सरकार लगभग नियंत्रण खो चुकी है। महीनों से सड़क पर राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) के खिलाफ आंदोलन करने वाले लोगों ने उन्हें देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया। उनके घर पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा जमा लिया है। उनका कहना है कि जबतक गोटबाया राजपक्षे राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा नहीं दे देंगे, तबतक वह यहां से नहीं हिलने वाले। वहीं राष्ट्रपति के अलावा श्रीलंकाई पीएम रानिल विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) को भी जनता के आक्रोश का शिकार होना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को उनके निजी आवास को भी फूंक दिया था, हालांकि उस दौरान वे घर में नहीं थे। आम लोगों के गुस्से को देखते हुए उन्होंने भी सोशल मीडिया पर पद छोड़ने का ऐलान कर दिया। इस्तीफे से पहले पीएम ने आपातकालीन बैठक बुलाई थी, जिसमें असेंबली स्पीकर महिंदा यप्पा अभयवर्धने (Assembly Speaker Mahinda Yappa Abhaywardene) को देश का अंतरिम राष्ट्रपति बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया। श्रीलंकाई संविधान (Sri Lankan Constitution) के मुताबिक, राष्ट्रपति इस्तीफा दें, तो स्पीकर एक माह के लिए राष्ट्रपति बन सकते हैं।

नए राष्ट्रपति की चुनाव प्रक्रिया

श्रीलंका के संविधान के अनुसार, अगर श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दे देते हैं तो संसद अपने किसी सदस्य को राष्ट्रपति बना सकती है। नया राष्ट्रपति शेष बचे कार्यकाल तक राष्ट्रपति के पद पर रह सकता है। संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति के इस्तीफे के एक महीने के भीतर नया राष्ट्रपति का चुना जाना जरूरी है। अगर गोटबाया राजपक्षे अपने कहे अनुसार 13 जुलाई को इस्तीफा देते हैं तो अगले 13 अगस्त तक श्रीलंका को नया राष्ट्रपति चुनना होगा।

राष्ट्रपति के इस्तीफा देने के 3 दिनों के अंदर संसद की बैठक बुलाई जानी होती है। बैठक में संसद के सचिव राष्ट्रपति के इस्तीफे के बारे में सांसदों को जानकारी देते हैं। अगर राष्ट्रपति पद के लिए एक से अधिक उम्मीदवार सामने आते हैं तो गुप्त मतदान के जरिए नए राष्ट्रपति का चुनाव होता है।

नए राष्ट्रपति के चुनाव होने तक कौन संभालेगा देश ?

श्रीलंका में राष्ट्रपति के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री अंतरिम राष्ट्रपति बन सकते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पहले ही पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में श्रीलंकाई असेंबली के स्पीकर महिंदा यप्पा अभयवर्धने को अंतरिम राष्ट्रपति बनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है। संविधान के अनुसार, नए राष्ट्रपति के पदभार ग्रहण करने तक वो इस पद पर काबिज रहेंगे।

Tags:    

Similar News