Russia-Ukraine Conflict: चीन ने कहा- ताइवान हमारा अभिन्न अंग, यूक्रेन से तुलना करने वाले लोगों के अंदर समझ की कमी

रूस यूक्रेन तनाव के बीच चीन ने उन रिपोर्ट्स और दावों को सिरे से खारिज कर दिया है जिनमें ताइवान की तुलना यूक्रेन से की जा रही है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Newstrack :  Network
Update: 2022-02-23 17:07 GMT

शी जिनपिंग (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

बीजिंग। रूस यूक्रेन तनाव (Russia Ukraine tension) के बीच ताइवान को लेकर चीन की तरफ से एक तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने ताइवान की तुलना यूक्रेन से करने वाले दावे को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि, ताइवान हमेशा चीन के मुख्य भूमिका अपरिवर्तनीय हिस्सा रहा है। ताइवान यूक्रेन के तरह नहीं है दोनों की तुलना करना सही नहीं।

चीन के विदेश मंत्रालय का बयान

ताइवान की तुलना यूक्रेन से करने वाले दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चुनयिंग ने कहा ताइवान हमेशा से ही चीन का एक अभिन्न अंग रहा है। चीन ने कभी भी अखंडता को लेकर कोई समझौता नहीं किया है, भले ही ताइवान का मुद्दा गृह युद्ध को लेकर दुनिया भर में चर्चित रहा हो। ताइवान को लेकर चीन में एक ऐतिहासिक और कानूनी तथ्य बिल्कुल साफ है कि चीन कभी भी अपनी अखंडता को लेकर कोई समझौता नहीं करता है न ही आगे करेगा।

इस मुद्दे को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ताइवान की तुलना यूक्रेन से करने पर यह बात स्पष्ट हो जाती है कि लोगों को चीन ताइवान के इतिहास से जुड़ा कोई बुनियादी समझ नहीं है। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि ताइवान चीन का अभिन्न अंग है और इसे एकजुट करने के लिए अगर कभी बल प्रयोग भी करना पड़ा तो चीन ऐसे कदम उठाने में पीछे नहीं हटेगा।

ताइवान के राष्ट्रपति की प्रतिक्रिया

वहीं रूस यूक्रेन विवाद को लेकर ताइवान की तुलना यूक्रेन से करने पर ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग-वेन (Sai Ing-wen) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। ताइवान के राष्ट्रपति ने कहा कुछ बाहरी ताकतें ताइवान के नागरिकों की मनोबल को कमजोर करने का प्रयास कर रही हैं यह ताकतें रूस यूक्रेन के बीच तनाव के कारण उत्पन्न हालात का फायदा उठाकर ताइवान के शांति व्यवस्था में खलल डालने का प्रयास कर रही हैं। इस मुद्दे पर राष्ट्रपति ने आगे कहा कि ताइवान सरकार ऐसे किसी भी हालात को लेकर पूरी तरह से सजग है।

Tags:    

Similar News