Russia-Ukraine Crisis : बेलारूस में आज आयोजित होनी है रूस-यूक्रेन की बैठक, युद्ध खत्म करने को लेकर चर्चा के आसार

रूस और यूक्रेन के बीच 4 दिनों से लगातार जंग जारी है। दोनों देशों की ओर से एक दूसरे पर जोरदार हमले किये जा रहे हैं। शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए आज बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच एक अहम बैठक होनी है।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-02-28 09:38 GMT

 यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 

Russia Ukraine Crisis : रूस-यूक्रेन के मध्य जारी युद्ध संघर्ष (Russia Ukraine War) के चलते अबतक के हालात बेहद ही संवेदनशील बने हुए है। रूसी सेना (Russian army) द्वारा लगातार यूक्रेन पर जारी हमलों के मद्देनज़र यूक्रेन में भारी तबाही देखने को मिली है। रूसी सेना ने यूक्रेनी शहर खारकीव (Kharkiv) और राजधानी कीव (Kyiv) में लगातार हमला जारी रखते हुए मिसाइल अटैक भी किया है।

आज दोपहर 3:30 बजे यूक्रेन-रूस के बीच बैठक

युद्ध भूमि से आने वाली तस्वीरों और समाचारों ने पूरी दुनिया को अपनी भयभीत कर दिया है, जिसके मद्देनज़र विश्व के कई अन्य देश इस मामले में अपनी प्रतिक्रियाएं देते नजर आ रहे हैं तथा संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations organisation) के सुरक्षा परिषद की बैठक में भी लगातार इस मुद्दे पर चर्चा जारी है। इसके विपरीत अब शायद इस युद्ध के विराम का हल निकल सकता है, दरअसल सोमवार को भारतीय समयनुसार दोपहर 3:30 बजे यूक्रेन और रूस के बीच बेलारूस में एक बैठक आयोजित होनी है। इस बैठक के माध्यम से बातचीत कर युद्ध हालातों को रोकने और मामले का विकल्प निकालने को लेकर चर्चा हो सकती है।

बैठक के मद्देनज़र बेलारूस के विदेश मंत्रालय मंत्रालय ने ट्विटर पर एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा है कि- "बेलारूस में रूस-यूक्रेन वार्ता की मेजबानी के लिए तैयारी। बैठक हेतु दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के आने का इंतजार।

यूक्रेन का दावा- मार गिराए रूस के 4,500 सैनिक

यूक्रेन ने बीते दिन यूक्रेन को बेलारूस में बातचीत का न्योता भेज था। आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच जारी इस जंग के तहत यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी हमले में अबतक उसके 352 लोगों की मौत हो चुकी है तथा इन्हीं हमलों के चलते 1,684 लोग घायल हैं। इसके अतिरिक्त यूक्रेन ने दावा करते हुए कहा है कि उसने अबतक जारी युद्ध के दौरान रूस के 4,500 सैनिकों को मार गिराने के अतिरिक्त रूस के 150 टैंक, 700 सैन्य वाहन और 26 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया है।

Tags:    

Similar News