Russia-Ukraine Update: जारी युद्ध के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति का बड़ा एलान, बोले- पूर्वी इलाकों पर समझौते को तैयार

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन राष्ट्रपति पूर्वी इलाकों पर समझौते और बातचीत के लिए तैयार हैं क्योंकि किसी भी समस्या का हल बगैर बातचीत के नहीं निकल सकता।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-03-29 03:05 GMT

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेन्स्की (फोटो-सोशल मीडिया)

Russia-Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में बीते 1 महीने से भी अधिक समय से जारी इस युद्ध के चलते यूक्रेन के कई शहरों को भारी नुकसान पहुंचा है तथा साथ ही इन दौरान बड़ी संख्या में मासूम लोगों की मौत भी हुई है। इस जारी युद्ध के चलते रूस और यूक्रेन के भारी मात्रा में सैनिकों को भी क्षति पहुंची है।

रूस का समर्थन प्राप्त होने के बाद यूक्रेन के कुछ पूर्वी क्षेत्र बागी रंग दिखाने लगे हैं, ऐसे में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने देश के इन क्षेत्रों को लेकर समझौता करने पर सहमति जताई है।

समझौते और बातचीत के लिए तैयार

यूक्रेन राष्ट्रपति का कहना है कि वह यूक्रेन के बागी हुए पूर्वी इलाकों पर समझौते और बातचीत के लिए तैयार हैं क्योंकि किसी भी समस्या का हल बगैर बातचीत के नहीं निकल सकता। आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच एक और दौर की वार्ता मंगलवार और बुधवार को आयोजित होगी तथा साथ ही इस वार्ता का आयोजन टर्की देश के इस्तांबुल शहर में आयोजित होने जा रहा है।

इस वार्ता बैठक के मद्देनज़र पहले की भांति ही युद्ध समाप्ति को लेकर चर्चा की जाएगी।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने इस चर्चा से पूर्व कहा कि युद्ध समाप्ति जैसे विषयों पर चर्चा औए उसका हल दोनों देशों के प्रतिनिधियों के आमने-सामने वार्ता करने से ही निलकेगा। बीते समय में आयोजित हुई दोनों देशों के बीच की वार्ता के चलते कोई समाधान निकलकर सामने नहीं आया था, हालांकि अब देखना यह होगा कि इस्तांबुल दौरे की वार्ता का क्या परिणाम होता है।

यूक्रेन में युद्ध हालात के मद्देनज़र नागरिकों को विस्थापित होना पड़ रहा है। आंकड़ों की मानें तो अबतक करीब 40 लाख से अधिक नागरिकों को अपना घर छोड़ते हुए विस्थापित होना पड़ा है।

Tags:    

Similar News