हाई अलर्ट पर यूक्रेन: बज गया खतरे का सायरन, रूसी हवाई हमले की चेतावनी, भागे नागरिक

Russia-Ukraine Crisis: चेतवानी मिलने के बाद उन शहरों के अधिकतर नागरिक अपनी जान बचाने को लेकर पलायन करने पर मजबूर हैं।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update: 2022-03-20 05:45 GMT

हाई अलर्ट पर यूक्रेन के कोई शहर (photo : social media )

Russia-Ukraine Crisis: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) स्थितियों को तीन सप्ताह से भी अधिक का समय हो गया है। ऐसे में तमाम कोशिशों और कई दौर की वार्ता के बावजूद दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालिया प्राप्त जानकारी के मुताबिक रूसी हवाई (air strike) हमलों की चेतवानी जारी करते हुए यूक्रेन के कई शहरों में हाई अलर्ट (high alert) जारी कर दिया गया है। ऐसे में इस स्थिति के मद्देनज़र चेतवानी मिलने के बाद उन शहरों के अधिकतर नागरिक अपनी जान बचाने को लेकर पलायन करने पर मजबूर हैं।

रूसी सेना द्वारा यूक्रेन के कई बड़े शहरों में रूसी हवाई हमले को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। यूक्रेन ने अपने देश के चर्कासी, निप्रो, ल्विव, कीव, इवानो-फ्रैंकिव्स्क, ओडेसा, विन्नित्सिया, किरोवोह्रद, खमेलनित्स्की ओब्लास्ट, राजधानी कीव, इज़ियम, क्रेमेनचुक, बिला त्सेरकवा, निकोपोल, मायकोलाइव, कीव, इज़मेल, ओडेसा, पोल्टावा सहित कई अन्य क्षेत्रों और शहरों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है।

इस जारी चेतावनी के साथ ही यूक्रेनी प्रशासन अपने नागरिकों को इन खतरे वाली जगहों से निकालकर सुरक्षित स्थान को ओर लेकर जाने में भी मदद कर रहा है। दोनों देशों के बीच जारी युद्ध के चलते अबतक भाँरी मात्रा में तबाही देखी जा चुकी है।

बड़ी मात्रा में लोगों की जान जा चुकी 

आम नागरिकों से लेकर सेना के जवानों तक बड़ी मात्रा में लोगों की जान जा चुकी हैं। एक ओर जहां रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमले जारी रख रही है वहीं दूसरी ओर यूक्रेन ने रूसी हमलों का जमकर सामना करते हुए जवाबी हमले बरसाए हैं।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनज़र अमेरिका सहित कई पश्चिमी देश यूक्रेन के पक्ष में खड़े हैं और रूस से लगातार युद्ध विराम करने की अपील कर रहे हैं। रूस द्वारा शुरू किए गए इस युद्ध के चलते ही अमेरिका और कई अमेरिकी कंपनियों ने रूस को सबक सिखाने से उद्देश्य से अपनी सेवाओं को अमेरिका में बंद करने का निर्णय ले लिया है।

Tags:    

Similar News