Russia Ukraine War: युद्ध में भयानक मोड़ रूस के कैप्टन एंड्री पाली की हुई मौत, यूक्रेन ने अबतक 13 अधिकारियों को मार गिराया

Russia Ukraine War: यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि उसने 51 वर्षीय फर्स्ट रैंक के कैप्टन एंड्री पाली (Andrey Paliy) यूक्रेन के साथ युद्ध में अब तक मारे जाने वाले पहले वरिष्ठ रूसी नौसैनिक अधिकारी हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-03-20 11:17 GMT

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

New Delhi: रूस-यूक्रेन युद्ध पिछले दो सप्ताह से चल रहा है। रूस और यूक्रेन का युद्ध (Russia Ukraine War) थमता नजर नहीं आ रहा। एक तरफ जहां रूस ने यूक्रेन को बर्बाद कर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन की सेना (Ukraine Army) ने रूस के ब्लैक सी फ्लीट (Black Sea Fleet) के डिप्टी कमांडर को मार गिराया है।

बताया जा रहा है कि यूक्रेन (Ukraine) ने दावा किया है कि उसने 51 वर्षीय फर्स्ट रैंक के कैप्टन एंड्री पाली (Andrey Paliy) यूक्रेन के साथ युद्ध में अब तक मारे जाने वाले पहले वरिष्ठ रूसी नौसैनिक अधिकारी हैं। वह कथित तौर पर यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल (Mariupol) में रूस के समुद्री हमलों का नेतृत्व कर रहे थे। इस दौरान यूक्रेन के हमले में उनकी मौत हो गई।

रूस ने कैप्टन एंड्री पाली की मौत को स्वीकार नहीं किया

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस ने अभी तक आधिकारिक तौर पर उनकी मौत की बात को स्वीकार नहीं किया है। लेकिन वस्तोपोल नखिमोव नेवल स्कूल में उनके साथी रहे कॉन्स्टेंटिन जारेंको द्वारा इसकी पुष्टि की गई है। यूक्रेन के अधिकारी एंटोन गेराशचेंको ने भी दावा किया कि कैप्टन एंड्री पाली की रविवार को मौत हो गई। लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई।

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

कौन थे फर्स्ट रैंक के कैप्टन एंड्री पाली?

पाली का जन्म यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine's capital Kyiv) में हुआ था। लेकिन 1993 में उन्होंने यूक्रेनी सेना में शामिल होने से इनकार कर दिया और इसके बजाय रूस के उत्तरी बेड़े में शामिल हो गए। उन्होंने इससे पहले रूसी परमाणु मिसाइल क्रूजर 'पीटर द ग्रेट' पर काम किया था। वह क्रीमिया के सेवस्तोपोल में रूसी नौसेना अकादमी के उप प्रमुख थे।

यूक्रेन ने रूस के पांचवें जनरल को भी मार गिराया

रूसी नौसेना के अधिकारी की मौत की खबर ऐसे समय पर आई है, जब यूक्रेन ने हाल ही में दावा किया था उसने रूस के पांचवें जनरल को भी मार गिराया है। रूस की 8वीं संयुक्त शस्त्र सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट-जनरल आंद्रेई मोर्दविचेव (Andrei Mordvichev) खेरसान शहर के पास लड़ाई में मारे गए।

युद्ध में रूस के कई शीर्ष जनरलों की मौत

बताया गया कि खेरसान एयरपोर्ट के पास यूक्रेन के मिसाइल हमले में मोर्दविचेव की मौत हुई थी। जंग में मारे गए वह रूस के सबसे लेटेस्ट टॉप जनरल हैं। वहीं, बुधवार को 47 वर्षीय मेजर जनरल ओलेग मित्येव भी मारियुपोल में मारे गए। इस तरह युद्ध में अब तक रूस के शीर्ष अधिकारियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 13 हो गया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

एलिट पैराट्रूप कमांडर सुखारेव की मौत

बता दें कि इससे पहले, रूस ने शुक्रवार को 331वीं गार्ड्स पैराशूट असॉल्ट रेजिमेंट के कर्नल सर्गेई सुखारेव (Sergei Sukharev) की मौत की पुष्टि की। होस्टोमेल के पास भीषण लड़ाई के दौरान एलिट पैराट्रूप कमांडर सुखारेव की मौत हुई। वहीं, साइबेरिया के टूमेन के रहने वाले 31 वर्षीय जीआरयू सैन्य खुफिया जासूस कैप्टन एलेक्सी ग्लुशचक मारियुपोल में मारे गए।

रूस, युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करे

लेकिन उनकी मौत के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई। रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध में अब तक कई सारे शीर्ष रूसी सैनिकों की मौत हो चुकी है। इस वजह से अब रूस के ऊपर दबाव बन रहा है कि वह युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करे।

Tags:    

Similar News