Russia Ukraine War: मारियुपोल में खुनी जंग, यूक्रेनी सेना के ठिकाने पर रूस की भारी बमबारी

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना के मजबूत प्रतिरोध को देखते हुए रूस ने रूसी सीमा के निकट स्थित यूक्रेनी शहर मारियुपोल पर रूस ने एकबार फिर भीषण बमबारी शुरू कर दी है।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-05-05 12:42 GMT

रूस –यूक्रेन युद्ध- मारियुपोल एकबार फिर बना जंग का मैदान: Photo - Social Media

Russia Ukraine War Today: रूस –यूक्रेन युद्ध (russia ukraine war) जैसे –जैसे लंबा खींचता जा रहा है, जंग की विभीषिका भी उसी अनुपात में बढ़ती जा रही है। दो माह से अधिक समय से अपने से कमजोर देश के खिलाफ सैन्य अभियान चलाने वाले रूस को अब तक अपेक्षित सफलता हाथ नहीं लगी है। यूक्रेनी सेना (Ukrainian army) के मजबूत प्रतिरोध को देखते हुए रूस ने यूक्रेनी शहरों पर एकबार फिर भीषण बमबारी करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में रूसी सीमा के निकट स्थित यूक्रेनी शहर मारियुपोल पर रूस (Russian bombing of Mariupol) ने एकबार फिर भीषण बमबारी शुरू कर दी है।

मारियुपोल शहर पर नियंत्रण पाने के लिए रूस ने अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में तैनात यूक्रेनी सैनिकों पर हमले शुरू कर दिए हैं। यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूसी सैनिक अज़ोवस्टल में यूक्रेनी इकाइयों को तबाह करने के लिए एयरक्रफ्ट की मदद से स्टील प्लांट के ऊपर हमले कर रहे हैं। दरअसल यूक्रेन का ये दावा ऐसे समय में आया है जब हाल ही में रूस ने स्टील प्लांट के पास संघर्षविराम की घोषणा की थी, जहां सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और कुछ नागरिक हफ्तों से फंसे हुए हैं।

स्टील प्लांट में रूसी सैनिकों का खूनी तांडव

मीडिया रिपोर्टेस में अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में तैनात एक यूक्रेनी कमांडर के हवाले से कहा गया है कि रूसी सैनिक (Russian soldier) प्लांट में प्रवेश कर चुके हैं। इसके बाद से यहां खूनी संघर्ष चल रहा है। दुश्मन का दल स्टील वर्क्स के बाड़े में घुस गया है। उन्होंने यहां तांडव मचाया हुआ है। प्लांट के अंदर स्थिति काफी खराब हो चुकी है। यूक्रेनी सैनिक रूसी सैनिकों को हर मुमकिन जवाब दे रहे हैं।

Photo - Social Media      

जेलेंस्की ने यूएन से मांगी मदद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेस से अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में अपनी इकाइयों को बचाने और घायलों को वहां से बाहर निकालने में मदद करने की अपील की है। बता दें कि यूएन महासचिव हाल में रूस औऱ यूक्रेन के दौरे पर गए थे। उधर, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारियुपोल थिएटर पर हुए मिसाइल हमले में अब तक 600 लोगों की मौत हो चुकी है, इसके सबूत भी सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, थिएटर पर रूसी हमला कहीं अधिक भयानक था, जितना की अनुमान लगाया गया था। 


Tags:    

Similar News