टैंक से कुचला गया कमांडर: रूसी सैनिकों ने की बगावत, जाने अपने ही कमांडर को क्यों मार डाला

Russia Ukraine War : रूसी कमांडर के मारे जाने की खबर पश्चिमी अधिकारियों द्वारा दी गई। उन्होंने कहा, कि हमारा मानना है कि कर्नल के सैनिकों ने उस पर जान-बूझकर टैंक चढ़ा दिया।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2022-03-26 03:58 GMT

रूसी सैनिकों ने की बगावत

Russia Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए करीब 31 दिन हो गए। इस दौरान शांति प्रयास की सभी कोशिशें नाकाम रही। दोनों ही देश अड़े हैं। एक-दूसरे से समझौता करने को तैयार नहीं हैं। इस बीच युद्ध के मैदान से एक ऐसी खबर आई जिसे सुनने वाला हर कोई दंग रह गया।   

दरअसल, यूक्रेन में बीते एक महीने से जंग जारी है। युद्ध के मैदान में हर रोज रूसी सेना कई तरह की चुनौतियों का सामना कर रही है। सैनिकों की मानसिक स्थिति पर जहां विपरीत प्रभाव पड़ रहा है वहीं, निराशा उनके लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रही है। इसी बीच, दावा किया जा रहा है, कि एक रूसी कर्नल (Russian colonel) को उसके ही सैनिकों ने टैंक से कुचलकर मार डाला। बताया जाता है कि ये कर्नल यूक्रेन से जारी जंग में अपने देश के सैनिकों की एक टुकड़ी का नेतृत्व कर रहे थे।


क्या है मामला? 

इस घटना के बारे में पश्चिमी अधिकारियों ने कहा, कि विद्रोही सैनिकों ने अपने ही कमांडर 37वीं मोटर राइफल ब्रिगेड के यूरी मेदवेदेव पर जान-बूझकर टैंक चढ़ा दिया। ब्रिटिश अख़बार, 'द सन' (The Sun) की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी हफ्ते की शुरुआत में सामने आई एक तस्वीर में कर्नल मेदवेदेव को स्ट्रेचर पर अस्पातल ले जाते हुए देखा गया था। तब बताया गया था कि वो कीव के पास मकरिव में घायल हो गए थे। ये भी कहा गया था, कि उनके पैर पर टैंक चढ़ गया। अब उन्हीं पश्चिमी अधिकारियों का मानना है कि गंभीर चोट की वजह से उनकी मौत हो गई है। जिसके बाद एक अधिकारी ने कहा, कि ब्रिगेड कमांडर अपने ही सैनिकों के हाथों मारे गए।


ब्रिगेड के सैनिक भी बागी हो गए

पश्चिमी अधिकारियों का मानना है, कि रूस-यूक्रेन युद्ध में बड़े पैमाने पर रूस को नुकसान उठाना पड़ा है। ब्रिगेड के सैनिक भी अब बागी हो गए, जिस कारण उन्होंने ये कदम उठाया। अधिकारी कहते हैं, हमारा मानना है कि उन्हीं के सैनिकों ने उन पर जान-बूझकर टैंक चढ़ा दिया। इससे पता चलता है कि रूसी सेना मनोबल चुनौतियों का सामना कर रही है। खबरों के अनुसार, तकरीबन आधे यूनिट के मारे जाने के बाद सैनिकों ने बगावत कर दी।

Tags:    

Similar News