Russia Ukraine war updates : रूसी सेना का यूक्रेन के नंबर- 2 शहर और राजधानी कीव पर हमला

Russia Ukraine war updates रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर गोलाबारी की, एक आवासीय इलाके को हिलाकर रख दिया, और राजधानी कीव को सैकड़ों टैंकों और अन्य गाड़ियों के 40-मील लंबे काफिले से सीज कर दिया गया है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  aman
Update: 2022-03-01 02:10 GMT

Russia Ukraine war updates: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के ताजा अपडेट के मुताबिक रूसी सेना ने यूक्रेन के नंबर- 2 शहर और राजधानी कीव पर हमला किया है। उधर भारत ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के अपने प्रयासों को गति देते हुए सोमवार को फैसला किया कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह निकासी मिशन के समन्वय के लिए अपने पड़ोसी देशों की यात्रा करेंगे।

उधर रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर गोलाबारी की, एक आवासीय इलाके को हिलाकर रख दिया, और राजधानी कीव को सैकड़ों टैंकों और अन्य गाड़ियों के 40-मील लंबे काफिले से सीज कर दिया गया है, इस बीच लड़ाई को रोकने के उद्देश्य से की गई दोनों देशों की बातचीत से केवल एक समझौता हुआ है कि दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रहेगी। रूस ने साफ कर दिया है यूक्रेन के खिलाफ युद्ध तभी रोका जाएगा जब क्रीमिया पर रूस के अधिकार की स्वीकृति मिल जाएगी, यूक्रेन का विसैन्यीकरण हो जाएगा और यूक्रेन एक निष्पक्ष देश की भूमिका मे आ जाएगा। इस बीच संकटग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि इस बातचीत के कदम का उद्देश्य उन्हें रियायतों के लिए मजबूर करना था।

इस बीच एक अमेरिकी निजी कंपनी ने कहा है कि सोमवार को ली गई उपग्रह छवियों में यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में एक रूसी सैन्य काफिला दिखायी दे रहा है, जो लगभग 40 मील (64 किमी) तक फैला है, जो कि 17 मील (27 किमी) की तुलना में काफी लंबा है। इससे पहले रूस ने सोमवार को परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलों को हमले के लिए तैयार ऱखने का आदेश दिया था जिसके जवाब में अमेऱिका ने भी अपनी परमाणु हथियारों को संभालने वाली यूनिट को तैयार रहने को कह दिया था।

Tags:    

Similar News