SAARC Meeting Cancelled : पाकिस्तान का तालिबान प्रेम, सार्क देशों की बैठक रद्द

SAARC Meeting Cancelled : पाकिस्तान तालिबान के प्रतिनिधि को शामिल करने की जिद्द पर अड़ा हुआ था जिसकी वजह से सार्क को रद्द करना पड़ा।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-09-22 02:57 GMT

 सार्क की बैठक हुई रद्द (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

SAARC Meeting Cancelled : दक्षिण एशियाई देशों के संगठन सार्क मंत्रियों की औपचारिक बैठक को रद्द कर दिया गया है। यह बैठक 25 सितम्बर 2021 को न्यूयॉर्क (New York) में होने वाली थी। इस बैठक को रद्द करने की वजह पाकिस्तान (Pakistan) का तालिबान (Taliban) प्रेम है। जिसकी वजह से इस SAARC बैठक को रद्द करना पड़ा। बता दें कि पाकिस्तान इस बैठक में तालिबान के प्रतिनिधि को शामिल करने की जिद्द पर अड़ा हुआ था जिसकी वजह से इस देश विदेशों मंत्रियों की औपचारिक बैठक को रद्द करना पड़ा। 


सार्क की इस बैठक में पाकिस्तान की तालिबान के प्रतिनिधि को शामिल करने की जिद्द को सार्क के अधिकांश सदस्य देशों ने अनौपचारिक बैठक में तालिबान को अनुमति देने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान ने तालिबान को भी इस बैठक में प्रतिनिधित्व देने की मांग उठा दी। जिसकी वजह से भारत के साथ अन्य देशों ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। ऐसे में किसी की सहमति न बन पाने के बाद इस मीटिंग को रद्द करना पड़ा।


 जानकारी के अनुसार ज्यादातर देशों की यह सहमति थी अफगानिस्तान की कुर्सी मीटिंग के दौरान खाली रखी जाए लेकिन पाकिस्तान तालिबान को प्रतिनिधित्व करने की अपनी इस जिद्द पर अड़ा रहा जिसके बाद इस मीटिंग को रद्द कर दिया गया। नेपाल को सार्क की इस बैठक में अध्यक्षता करनी थी। यह बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान ही सालाना तौर पर आयोजित की जाती है। तालिबान को अभी तक भारत में मान्यता नहीं मिली है।


इमरान खान (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)


 जानें क्या है सार्क ?

सार्क का पूरा नाम दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (South Asian Association for Regional Cooperation) है यह दक्षिण एशिया के आठ देशों का संगठन है। इसका गठन 8 दिसम्बर 1985 को किया गया था। सार्क का उद्देश्य दक्षिण एशिया में आपसी सहयोग से शांति और प्रगति हासिल करना है। इस सार्क में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीप और अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान सार्क देशों का सबसे नया सदस्य है।

 

Tags:    

Similar News