भारत के पक्ष में बोलने पर नेपाली महिला सांसद को मिली सजा, हुआ ये हाल

नेपाल के विवादित नक़्शे का विरोध करने वाली एक मात्र महिला सांसद सरिता गिरी को समाजवादी पार्टी पद से हटा दिया। सरिता गिरी की संसद से सदस्यता भी चली गई है।

Update: 2020-07-07 14:35 GMT

लखनऊ: भारत नेपाल सीमा से जुड़े विवादित नक़्शे का प्रस्ताव जब नेपाली संसद में पहुंचा तो वहां एक ही सांसद ने इसका विरोध किया था। वह सांसद समाजवादी पार्टी की नेता सरिता गिरी थीं। उस दौरान उनके घर पर हमला हुआ। उनकी पार्टी तक ने उनका साथ नहीं दिया। वहीं पुलिस ने भी मदद नहीं की थी। अब नक्शा पास होने के बाद उन्हें पार्टी ने पद से निष्कासित कर दिया है।

नेपाली सांसद सरिता गिरी को पार्टी पद से हटा

नेपाल के विवादित नक़्शे का विरोध करने वाली एक मात्र महिला सांसद सरिता गिरी को समाजवादी पार्टी पद से हटा दिया। सरिता गिरी की संसद से सदस्यता भी चली गई है। बता दें कि समाजवादी पार्टी की सांसद सरिता गिरी शुरू से संशोधित नक्शा प्रस्ताव को खारिज करने की मांग की दी। उन्होंने अपना अलग से संशोधन प्रस्ताव डाला था।

 

पार्टी ने प्रस्ताव वापस न लेने पर पार्टी से निकालने की दी धमकी

मामले में उनकी पार्टी ने तुरंत संशोधन प्रस्ताव वापस लेने के निर्देश दिए और ऐसा न करने पर पार्टी से निलंबित करने की धमकी भी दी थी। इसके अलावा देश में भी उनका भारी विरोध शुरु हो गया और उन्होंने देश छोड़ने की धमकियां मिलने लगी।

ये भी पढ़ेंः सत्ता बचाने के लिए केपी ओली का बड़ा फैसला, नेपाली सीमा पर किया ये बदलाव

संशोधित नक्शा प्रस्ताव का विरोध करने वाली एकलौती नेपाली सांसद

नेपाल सरकार के नक्शा प्रस्ताव को ख़ारिज करने की मांग करते हुए सांसद सरिता गिरी ने आरोप लगाया था कि नेपाल नक्शे में बदलवाव चीन के इशारे पर करना चाहता हैं।

उन्होंने दावा किया कि देश के लोग नहीं चाहते हैं कि नक्शे को लेकर भारत-नेपाल में विवाद हो। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि नए नक्शे को लागू करने से पहले भारत और चीन संग नेपाल को बातचीत करनी चाहिए थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News