भेदिए ने लीक की थी हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की जानकारी, इस तरह कामयाब हुआ इजरायल का ऑपरेशन

Hezbollah Chief Nasrallah: सूत्रों का कहना है कि हिजबुल्लाह के भेदिए की और से दिए गए सटीक इनपुट के आधार पर इजरायल की सेना ने उसे ढेर कर दिया।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-29 11:44 IST

Israel Hezbollah War (Pic: Social Media)

Hezbollah Chief Nasrallah: इजरायल ने एक बड़े ऑपरेशन के दौरान हिजबुल्लाह के प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। इजरायल ने नसरल्लाह पर उस समय हमला किया जब वह बेरूत के उपनगर दहिया स्थित हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर एक बैठक कर रहा था। इस हमले में नसरल्लाह के साथ उसकी बेटी जैनब और कई अन्य लोग भी मारे गए हैं। यह हमला शुक्रवार देर शाम किया गया था मगर नसरल्लाह के मौत की पुष्टि शनिवार को हुई।

पहले इजरायली सेना ने नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि की और उसके कुछ घंटे बाद हिजबुल्लाह ने भी इस बात को माना कि उसका नेता अब इस दुनिया में नहीं है। अब यह सवाल उठ रहा है कि आखिरकार इतने दिनों तक सुरक्षित रहने वाला हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह किस तरह मारा गया। इस बाबत सूत्रों का कहना है कि हिजबुल्लाह के भेदिए की और से दिए गए सटीक इनपुट के आधार पर इजरायल की सेना ने उसे ढेर कर दिया। इजरायल पिछले कई वर्षों से इस मुहिम में जुटा हुआ था और आखिरकार उसे इस ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी मिली।

2006 के बाद सार्वजनिक रूप से नहीं दिखा था नसरल्लाह

हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरुल्लाह को 2006 के बाद किसी ने भी सार्वजनिक रूप से नहीं देखा था। इजरायल के हमले से बचने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए वह किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखता था। वह केवल वीडियो के जरिए हजबुल्लाह के लड़ाकों को संदेश दिया करता था। इजरायल की ओर से हिज्बुल्लाह और हमास के खिलाफ बड़ा सैन्य अभियान शुरू किए जाने के बाद नसरल्लाह की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही थी। इसके बावजूद इजरायल की सेना ने उसे सैन्य ऑपरेशन में मार गिराया।

इजरायल के पास थी सटीक खुफिया सूचना

अब सवाल यह उठाया जा रहा है कि आखिरकार इजरायल को यह कैसे पता चला कि नसरल्लाह ईरानी सेवा के अधिकारियों के साथ लेबनान स्थित हेड क्वार्टर में मीटिंग कर रहा है? इसके पीछे इजरायल के पास सटीक सूचना होने की बात कही जा रही है। जानकार सूत्रों का कहना है कि हिजबुल्लाह के किसी भेदिए के जरिए इजरायल को इस संबंध में पुख्ता जानकारी पहले से ही हासिल हो गई थी जिसके बाद बड़े सैन्य ऑपरेशन के जरिए नसरल्लाह को मार गिराया गया। हिजबुल्लाह के अंदर बैठे किसी इजरायली सोर्स ने पहले ही नसरल्लाह के बारे में जानकारी इजरायल को लीक कर दी थी।

भेदियों की पहचान करना बड़ी चुनौती

जानकार सूत्रों का करना है कि हिजबुल्लाह के लिए भेदियों की पहचान करना भी बड़ी चुनौती बन गया है। इजरायल की सेना और खुफिया एजेंसी मोसाद को लगातार अपने दुश्मनों के संबंध में खुफिया इनपुट प्राप्त हो रहा है और इसी के आधार पर सैन्य कार्रवाई की जा रही है। एक हफ्ते के भीतर इजरायल ने हिज्बुल्लाह को पूरी तरह तबाह कर दिया है। इजरायल को अपनी सैन्य कार्रवाई में अमेरिका की ओर से भी पूरी मदद मिल रही है। इजरायल ने अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-35 से हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया था। 80 टन वजन वाले बमों से भूतल से 20 मीटर नीचे बंकर में बैठे नसरल्लाह,ईरानी सेना के डिप्टी जनरल और अन्य लोगों को मार गिराया गया।

आगे भी हमलों की इजरायल की चेतावनी

इससे पहले इजरायल ने पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के जरिए हिज्बुल्लाह को बड़ी चोट दी थी। इस विस्फोट में काफी संख्या में लड़ाके मारे गए और तमाम अपंग भी हो गए। इजरायल की ओर से किए जा रहे ताबड़तोड़ हमलों के कारण लेबनान में दहशत का माहौल बना हुआ है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि इस तरह के हमले आगे भी जारी रहेंगे। नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह और हमास को पूरी तरह खत्म करने का ऐलान किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी लेबनान में जंग का माहौल बना रहेगा। हिजबुल्लाह की ओर से बड़ी जवाबी कार्रवाई किए जाने की आशंका भी जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News