Sri Lanka Crisis: राजपक्षे के भाई की फरारी की कोशिश, कोलंबो एयरपोर्ट पर भारी हंगामे के बाद लौटना पड़ा वापस

Sri Lanka Crisis: बासिल राजपक्षे के एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट यूनियन से जुड़े कर्मचारियों ने भारी हंगामा किया जिसके कारण बासिल राजपक्षे वापस लौटने पर मजबूर हो गए।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-12 04:12 GMT

श्रीलंका के पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के छोटे भाई और देश के पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे (Basil Rajapaksa) ने सोमवार की रात देश छोड़कर भागने की कोशिश की। राजपक्षे परिवार के खिलाफ श्रीलंका के लोगों में जबर्दस्त गुस्सा दिख रहा है और एयरपोर्ट कर्मचारियों में भी राजपक्षे परिवार के खिलाफ काफी नाराजगी है। बासिल राजपक्षे की फरारी की कोशिश को एयरपोर्ट कर्मचारियों ने नाकाम कर दिया।

उनके एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट यूनियन से जुड़े कर्मचारियों ने भारी हंगामा किया जिसके कारण बासिल राजपक्षे वापस लौटने पर मजबूर हो गए। देश में पैदा हुए आर्थिक संकट के लिए बासिल राजपक्षे को भी बड़ा जिम्मेदार माना जा रहा है क्योंकि वे देश के वित्त मंत्री रह चुके हैं।

भारी विरोध के बाद एयरपोर्ट से लौटे वापस

सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे के बाद श्रीलंका के हालात पूरी तरह बेकाबू हो चुके हैं। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे राष्ट्रपति भवन छोड़कर पहले ही फरार हो चुके हैं। उनके बारे में अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है एक ही वे आखिर कहां है। देश के स्पीकर ने सोमवार को कहा कि राजपक्षे देश छोड़ कर जा चुके हैं मगर वे बाद में अपने बयान से पलट गए और उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति राजपक्षे अभी देश में ही हैं।

इस बीच राष्ट्रपति राजपक्षे के छोटे भाई बासिल राजपक्षे ने भी सोमवार को देश से फरार होने की कोशिश की। उनके कोलंबो एयरपोर्ट पहुंचने के बाद एयरपोर्ट यूनियन ने भारी हंगामा किया। बासिल राजपक्षे कुछ देर तक एयरपोर्ट पर खड़े रहे मगर भारी हंगामे और जमकर नारेबाजी के बाद उन्हें वापस लौटना पड़ा। एयरपोर्ट कर्मचारियों के बागी तेवर के कारण वे कोलंबो से फरार नहीं हो सके। हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल जाता है कि वे फरार होकर कहां जाना चाहते थे।

राष्ट्रपति के भाई पर लूटखसोट का आरोप

राजपक्षे परिवार पर श्रीलंका में व्यापक स्तर पर आर्थिक भ्रष्टाचार करने का आरोप है। बासिल राजपक्षे पर भी सरकारी पैसे की लूटखसोट का आरोप लग चुका है। बासिल राजपक्षे देश के वित्त मंत्री की कमान संभाल चुके हैं। हालांकि देश के लोगों के उग्र विरोध के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। माना जा रहा है कि बासिल राजपक्षे को भी आंदोलनकारियों के उग्र विरोध का डर सता रहा है और इसी कारण उन्होंने देश से फरार होने का प्रयास किया। हालांकि उन्हें इस काम में कामयाबी नहीं मिल सकी।

जल्द चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

राष्ट्रपति भवन पर आंदोलनकारियों के कब्जे के बावजूद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अभी तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। उन्होंने बुधवार को राष्ट्रपति पद से इस्तीफे का ऐलान किया है। देश के स्पीकर अभयवर्धने का कहना है कि राजपक्षे ने उन्हें बताया है कि वे 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। देश में 20 जुलाई को नया राष्ट्रपति चुने जाने की संभावना है। राष्ट्रपति राजपक्षे राष्ट्रपति आवास तो छोड़ चुके हैं मगर उनके सचिव की ओर से लगातार बयान जारी किया जा रहा है। अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि राजपक्षे कहां पर हैं।

पहले कहा जा रहा था कि राजपक्षे देश छोड़कर फरार हो चुके हैं। स्पीकर अभयवर्धने ने भी यही बयान दिया था मगर बाद में वे अपने बयान से पलट गए और उन्होंने कहा कि राजपक्षे अभी भी श्रीलंका में ही हैं। जानकारों का कहना है कि आंदोलनकारियों के विरोध से बचने के लिए वे देश में ही कहीं छिपे हुए हैं। दूसरी ओर राष्ट्रपति भवन में अभी भी आंदोलनकारियों ने डेरा जमा रखा है। राष्ट्रपति भवन आंदोलनकारियों का पिकनिक स्पॉट बन चुका है।

Tags:    

Similar News