Sri Lanka Economic Crisis: सीधे गोली मारने का आदेश, आर्थिक संकट में फंसे श्रीलंका में हालात विस्फोटक

Crisis In Sri Lanka: सरकार ने देश में हो रहे विरोध प्रदर्शनों को दबाने के लिए शूट ऑन साइट (Shoot On Site) का ऑर्डर दे दिया है।

Published By :  Shreya
Update: 2022-05-10 15:05 GMT

श्रीलंका में उग्र हुए प्रदर्शन (फोटो साभार- ट्विटर)

Sri Lanka Crisis: अपने इतिहास के सबसे भीषण आर्थिक संकट (Economic Crisis) के दौर से गुजर रहे श्रीलंका में हालात लगातार बद से बदतर होते जा रहे हैं। लंबे समय तक सिविल वार की आग में झुलसने वाला यह देश एकबार फिर उसी ओर जाता नजर आ रहा है। श्रीलंका में अपने राजनीतिक नेतृत्व से गुस्साई जनता सड़कों पर उतर चुकी है। देश में इमरजेंसी लागू होने के बाद भी सड़कों पर जमकर हिंसक प्रदर्शन (Protest In Sri Lanka) हो रहा है। ऐसे में सरकार ने इन विरोध प्रदर्शनों को दबाने के लिए शूट ऑन साइट (Shoot On Site) का ऑर्डर दे दिया है।

श्रीलंकाई रक्षा मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर सेना को हिंसा और लूटपाट करने वालों को गोली मारने का अधिकार दिया है। बता दें कि श्रीलंका में राजपक्षे परिवार समर्थकों और उनके विरोधियों के बीच घमासन छिड़ गया है। इस्तीफे के बाद राजपक्षे के समर्थकों ने हिंसा फैलानी शुरू कर दी। महिंदा राजपक्षे के भाई और देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

महिंदा राजपक्षे परिवार के साथ छिपे

एक समय श्रीलंका की राजनीति में चट्टान से पकड़ रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे इन दिनों अपनी जनता के नजरों में सबसे बड़ा खलनायक बन चुके हैं। प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वो परिवार सहित पूर्वी श्रीलंका के त्रिंकोमाली नेवल बेस में छिप गए हैं। उन्हें एक हेलीकॉप्टर के जरिए बेस तक ले जाया गया। बेस के बाहर खड़े प्रदर्शनकारी राजपक्षे को बाहर निकालने की मांग कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं ने भी उनकी गिरफ्तारी की मांग की है।

सोमवार को हुई हिंसा में 8 मरे

दरअसल सोमवार को हुई भयानक हिंसा में अब तक एक सांसद समेत आठ लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने हंबनटोटा स्थित महिंदा राजपक्षे के पुश्तैनी घर को आग के हवाले कर दिया था। राजधानी कोलंबो में पूर्व मंत्री जॉनसन फर्नांडो को कार सहित झील में फेंक दिया गया। अब तक 12 से ज्यादा मंत्रियों के घर जलाए जा चुके हैं। विपक्ष ने जहां राजपक्षे पर लोगों को भड़काने का आरोप लगा रहा है, वहीं सरकार का कहना है कि विपक्ष लोगों को हिंसा के लिए भड़का रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News