कोरोना मुक्त हो गया देशः दुनिया हैरान, मनाया जा रहा जश्न

न्यूजीलैंड के बाद अब तंजानिया को भी कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया है। तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने यह एलान करते हुए कहा कि ये सब भगवान के आशीर्वाद से ही संभव हो सका है।

Update: 2020-06-10 05:47 GMT

डोडोमा: चीन से फैले कोरोना वायरस से तमाम देश लड़ रहे हैं। सभी अपने देश को कोरोना मुक्त कराने में जुटे हुए हैं। ऐसे में दो देश दुनिया के लिए उदाहरण बन कर सामने आए हैं। दरअसल, न्यूजीलैंड के बाद अब तंजानिया को भी कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया है। तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने यह एलान करते हुए कहा कि ये सब भगवान के आशीर्वाद से ही संभव हो सका है। हालांकि जॉन मागुफुली ने अब भी लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

मागुफुली ने देश को कोरोना मुक्त कराने का श्रेय दिया इन्हें

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मागुफुली ने देश को कोरोना मुक्त कराने का श्रेय स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों, फ्रंट लाइन हेल्थ केयर वर्कर्स और इसके लिए प्रार्थना कर रहे सभी नागरिकों को दिया है। मागुफुली ने राजधानी डोडोमा में स्थित एक चर्च में तंजानिया के कोरोना मुक्त होने का एलान किया है।

यह भी पढ़ें: WHO के इस बयान पर मचा घमासान, विवाद बढ़ने पर मानी गलती, कही ये बड़ी बात

मास्क से मुक्ति मिलने पर किया बड़ा सेलिब्रेशन

साथ ही उन्होंने मास्क से मुक्ति मिलने पर इसे सेलिब्रेट भी किया। मागुफुली ने कहा कि ये एक बड़ा संकेत है कि देश अब महामारी के खतरे से आजाद हो चुका है। साथ ही लोगों में अब इसका डर भी खत्म हो गया है। पिछले हफ्ते राष्ट्रपति ने कहा था कि 'डर एस सलाम' के एक बड़े शहर के अस्पताल में अब केवल चार ही कोरोना पेशेंट रह गए हैं।

29 अप्रैल से कोरोना को लेकर डाटा नहीं किया जारी- WHO

हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तंजानिया की तरफ से पिछले 29 अप्रैल से अब तक कोरोना वायरस को लेकर कोई भी डेटा जारी नहीं किया गया है। अंतिम बार जब देश में कोरोना के मामलों की गणना हुई थी तब देश में कोरोना के 509 मामले थे। जिनमें 21 लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि अफ्रीकी देश तंजानिया की अधिकतर आबादी गरीबी रेखा के नीचे आती है।

यह भी पढ़ें: यहां कोरोना का मजाक बनाया सत्तादल के नेता ने, जिला प्रशासन मौन

यूएस एंबेसी ने मामले बढ़ने पर जाहिर की थी चिंता

बता दें कि लोकल WHO अधिकारियों ने तंजानिया में सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन और धार्मिक स्थानों को खोलने पर भी चिंता जताई थी। मई महीने में तंजानिया स्थित यूएस एंबेसी (US Embassy) की तरफ से भी डर एस सलाम के हॉस्पिटल्स में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ने के बाद चेतावनी भी जारी की गई थी।

कोरोना को लेकर चिंतित नहीं रहे मागुफुली

वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति मागुफुली शुरुआत से ही तंजानिया में कोरोना वायरस को लेकर चिंतित नहीं रहे हैं। जॉन मागुफुली ने देश के नागरिकों से कहा था कि कोरोना वायरस से मुक्त होने के लिए प्रार्थना कीजिए। जीसस के शरीर में कोई शैतानी वायरस नहीं टिक सकता है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी अलर्ट जारी: यहां मौसम बदलेगा करवट, होगी भीषण बारिश

खराब टेस्ट के चलते बढ़ रहे मामले

उन्होंने यह भी कहा था कि खराब टेस्ट किट के चलते देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। खराब टेस्ट किट के बयान के बाद ही तंजानिया सुर्खियों में आया था। तंजानिया के राष्ट्रपति ने लोगों से मस्जिद और चर्च में जाकर प्रार्थना करने का भी अनुरोध किया था।

देश में खोले गए इंटरनेशनल ट्रैवल- स्कूल

अब देश को कोरोना वायरस मुक्त होने की घोषणा करने के बाद एक बार फिर से देश में यूनिवर्सिटीज, हाई स्कूल और इंटरनेशनल ट्रैवल को खोल दिया गया है। हालांकि प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों को अभी भी बंद रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: लद्दाख में चीन मुंह की खाएगाः ये भरोसेमंद साथी साबित होगा गेम चेंजर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News