पाकिस्तान: अब्दुल बासित को पछाड़ पहली महिला विदेश सचिव बनीं तहमीना जंजुआ

वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जंजुआ को पाकिस्तान ने नई विदेश सचिव नियुक्त किया है। देश का शीर्ष राजनयिक पद संभालने वाली तहमीना पहली महिला हैं।

Update: 2017-02-13 23:21 GMT
पाकिस्तान: अब्दुल बासित को पछाड़ पहली महिला विदेश सचिव बनीं तहमीना जंजुआ

इस्लामाबाद: वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जंजुआ को पाकिस्तान ने नई विदेश सचिव नियुक्त किया है। देश का शीर्ष राजनयिक पद संभालने वाली तहमीना पहली महिला हैं। वह मार्च के पहले सप्ताह में यह नई जिम्मेदारी संभालेंगी। तहमीना जंजुआ निवर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी की जगह लेंगी।

तहमीना जंजुआ को पाकिस्तान का 29वां विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। इससे पहले पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित के अगला विदेश सचिव होने के कयास लगाए जा रहे थे, लकिन आखिरी वक्त पर तहमीना के नाम का ऐलान किया गया।

तहमीना अक्टूबर 2015 से जेनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में पाकिस्तान की दूत और स्थायी प्रतिनिधि हैं। तहमीना को मुख्यालय और विदेश स्थित मिशनों में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दोनों क्षेत्रों में काम करने का शानदार अनुभव है। इससे पहले साल 2011 में वह पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता और 2011 से 2015 पर इटली में पाकिस्तान की राजदूत रह चुकी हैं।

तहमीना ने इस्लामाबाद स्थित कायद-ए-आजम यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की तहमीना एक अनुभवी राजनयिक हैं और उन्हें 32 साल के कामकाज का अनुभव है।

Tags:    

Similar News