Telegram CEO Arrest: टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव गिरफ्तार, फ्रांस में हवाई अड्डे पर पुलिस ने पकड़ा

Telegram CEO Arrest: जानकारी के अनुसार बिलेनियर पावेल ड्यूरोव पर टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के मामले में जांच चल रही थी। इसी मामले में उनके खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया गया था।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-25 02:10 GMT

Telegram CEO Arrest (Pic: Social Media)

Telegram CEO Arrest: चर्चित मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल ड्यूरोव को शनिवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। पेरिस के बाहर बॉर्गेट हवाई अड्डे पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया। टीएफ 1 टीवी और बीएफएम टीवी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए पावेल की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार बिलेनियर पावेल ड्यूरोव पर टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के मामले में जांच चल रही थी। इसी मामले में उनके खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया गया था। पुलिस का मानना है कि टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के चलते तमाम अवैध और आपराधिक गतिविधियां बिना किसी रोक-टोक चलाई जा रही हैं। सीईओ की गिरफ्तारी तब हुई जब वह अपने प्राइवेट जेट से अजरबैजान की यात्रा के लिए निकले थे। हालांकि इस मामले पर अभी टेलीग्राम ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इसलिए हुई गिरफ्तारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डुरोव को टेलीग्राम ऐप में गड़बड़ी के चलते गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस पुलिस ने आरोप लगाया है कि टेलीग्राम पर मॉडरेटर का अभाव है। इस अभाव के चलते टेलीग्राम पर हो रही गतिविधियों की जांच करने वाला कोई नहीं हैं। मॉडरेटर की कमी के चलते ऐप पर कई अवैध काम किए जा रहे हैं। फ्रांस की एजेंसी OFMIN देश में नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए काम करती है। इसी एजेंसी ने सीईओ पावेल ड्यूरोव के खिलाफ वारंट जारी किया था। OFMIN का कहना है कि डुरोव टेलीग्राम पर हो रहे अवैध काम को रोकने में असफल रहे हैं। इसलिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

15.5 बिलियन डॉलर के मालिक डुरोव

डुरोव मूल रूप से रूस के रहने वाले हैं। इनका जन्म भी यहीं हुआ था। इन्होंने टेलीग्राम सोशल नेटवर्किंग ऐप की खोज की। इसके दुनिया भर में यूजर्स हैं। तमाम सोशल मीडिया होने के बावजूद टेलीग्राम लोगों में काफी चर्चित है। इस वक्त टेलीग्राम के एक्टिव यूजर्स की संख्या 900 मिलियन। इसका हेड ऑफिस दुबई में है। डुरोव 2014 में दुबई शिफ्ट हो गए थे। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डुरोव के पास वर्तमान में कुल 15.5 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है। 

Tags:    

Similar News