वुहान की लैब से ही फैला कोरोना, ट्रंप की चीन को अंजाम भुगतने की कड़ी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है। ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर चीन कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार निकला तो उसे इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा।

Update: 2020-04-19 03:19 GMT

वाशिंगटन: दुनियाभर को अपनी गिरफ्त में लेने वाले कोरोना वायरस के बारे में एक अमेरिकी न्यूज़ चैनल ने सनसनीखेज दावा किया है। अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज ने दावा किया है कि चीन के वुहान इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी में काम करने वाली एक इंटर्न की गलती से कोरोना वायरस लीक हुआ था। चैनल के इस दावे से सनसनी फैल गई है और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है। ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर चीन कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार निकला तो उसे इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा।

इंटर्न की गलती से हुआ वायरस का संक्रमण

अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज के एक रिपोर्टर का दावा है कि तमाम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस भले ही प्राकृतिक है,लेकिन यह वुहान की एक लैब से ही निकला है। रिपोर्टर के मुताबिक सूत्रों से पता चला है कि इस लैब की एक इंटर्न सुरक्षा नियमों का पालन न करने की वजह से संक्रमित हो गई थी। इस इंटर्न के संपर्क में आने पर उसका बॉयफ्रेंड भी संक्रमित हुआ और बाद में यह खतरनाक वायरस वेट मार्केट पहुंचा।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: केजरीवाल का बड़ा एलान, इनके परिजनों को सरकार देगी 1 करोड़

वेट मार्केट की बात चीन की चाल

अभी तक मीडिया की तमाम खबरों में वेट मार्केट को वायरस के शुरू होने की जगह बताया गया है। लेकिन अमेरिकी चैनल का दावा इसके विपरीत है। चैनल के मुताबिक इस मार्केट में चमगादड़ बेचे ही नहीं गए। चैनल का कहना है कि लैब से वायरस निकलने की बात छिपाने के लिए यह चीन की चाल है और वह इस मार्केट को दोषी बता रहा है। चैनल ने वहां इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी को दुनिया की प्रमुख p-4 लेवल की लैब बताया है।

लैब में नहीं थे सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम

वाशिंगटन पोस्ट का भी कहना है कि वुहान वायरोलॉजी लैब में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं थे। इस बाबत चीन में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने दो साल पहले भी चिंता जताई थी। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक गृह विभाग ने भी चेतावनी दी थी कि लैब में पर्याप्त संख्या में प्रशिक्षित टेक्नीशियन नहीं है और इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें...वैज्ञानिकों ने बनाया अनोखा इलेक्ट्रिक मास्क, करंट से खत्म होगा कोरोना!

ट्रंप बोले-मामले की जांच पड़ताल जारी

इस बीच अमेरिका इस बात की जांच पड़ताल में जुटा हुआ है कि आखिरकार यह वायरस कहां से लीक हुआ। खुफिया एजेंसी भी इस बात की जांच पड़ताल में जुटी हुई है कि इस वायरस की शुरुआत कहां से हुई और कैसे इसका प्रकोप पूरी दुनिया में फैला। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि इस वायरस के बारे में हम कई तरह की बातें सुन रहे हैं। हम इस खतरनाक घटना की विस्तृत जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं।

बात सच निकली तो चीन को भुगतनी होगी सजा

ट्रंप ने कहा कि सच्चाई तो यह है कि यह वायरस जहां कहीं से भी आया हो, इसकी सजा दुनिया के 184 से अधिक देश भुगत रहे हैं। ट्रंप ने चेतावनी दी कि यदि इस वायरस की शुरुआत वुहान की लैब से हुई है तो चीन को इसकी सजा भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम वुहान की लैब को मदद देना बंद करेंगे। इस बाबत कई सांसदों ने सीनेट को पत्र भी लिखा है जिसमें मांग की गई है कि वहां की लैब को मदद तत्काल बंद की जाए।

यह भी पढ़ें...राहुल गांधी ने सरकार को किया धन्यवाद, जानिए क्या है मामला

अमेरिका-चीन में तनाव और बढ़ने के आसार

अमेरिका पहले भी यह आरोप लगा चुका है कि इस वायरस की शुरुआत चीन से ही हुई और बाद में इसने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया। अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देशों में इस वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद ट्रंप ने इसे चीनी वायरस बताया था। अमेरिकी राष्ट्रपति की चीन को दी गई इस नई चेतावनी के बाद एक बार फिर अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने के आसार दिख रहे हैं।

Tags:    

Similar News