Terrorists Killed: सेना की सबसे बड़ी स्ट्राइक, 184 आतंकियों को खात्मा, तुर्की के रक्षा मंत्री का दावा

Turkey: 20 नवंबर की रात को तुर्किये ने उत्तरी इराक और सीरिया में हवाई अभियान "क्लॉ-स्वॉर्ड" शुरू किया था, जिसमें 50 से अधिक विमान और 20 ड्रोन शामिल थे।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-22 02:31 GMT

इराक और सीरिया में 184 आतंकवादियों को मार गिराया गया (photo: social media )

Turkey: तुर्किये के रक्षा मंत्री हुलसी अकार ने इराक और सीरिया में चलाए गए हवाई ऑपरेशन "क्लॉ-स्वॉर्ड" में 184 आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया है। रूसी न्यूज एजेंसी तास में छपे एक रिपोर्ट के मुताबिक अकार ने कहा कि यह आंकड़ा और बढ़ेगा। हम अपना संघर्ष तब तक जारी रखेंगे जब तक आखिरी आतंकवादी का सफाया नहीं हो जाता।

20 नवंबर की रात को तुर्किये ने उत्तरी इराक और सीरिया में हवाई अभियान "क्लॉ-स्वॉर्ड" शुरू किया था, जिसमें 50 से अधिक विमान और 20 ड्रोन शामिल थे। इस अभियान के दौरान कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) और सीरियाई कुर्द YPG मिलिशिया संगठन के ठिकानों पर हवाई हमले किए गए।

तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऑपरेशन सफल रहा, यह देखते हुए कि आतंकवादियों के घने जमाव वाले मुख्य ठिकानों और स्थलों को समाप्त कर दिया गया। तुर्किये के मीडिया के मुताबिक, देश की सीमा से सटे सीरिया के कुर्द इलाकों पर एफ-16 फायटर जेट की मदद से हवाई हमले फिर से शुरू कर दिए हैं।

13 नवंबर को हुआ था तुर्किये में ब्लास्ट

13 नवंबर को नाटो सदस्य देश तुर्किये के ऐतिहासिक शहर इस्तांबुल में बड़ा आतंकी हमला हुआ था। जिसमें 6 लोग मारे गए थे और 81 घायल हुए थे। सरकार ने इस हमले के लिए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) और सीरियाई कुर्द YPG मिलिशिया संगठन को जिम्मेदार ठहराया था। इस्तांबुल में हुए आतंकी हमले के बाद तुर्किये ने पड़ोसी देश सीरिया और इराक के कुर्द बहुल इलाकों पर हमले करने शुरू कर दिए थे।

बता दें कि तुर्किये में रहने वाले कुर्द लंबे समय से सरकार द्वारा प्रताड़ित किए जाते रहे हैं। राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोआन के सत्ता में आने के बाद से उनका दमन और बढ़ा है। कुर्द समूह से आने वाले कई बड़े नेता जेल में हैं। लंबे समय से कुर्द तुर्किये से अलग होकर अपना एक अलग राष्ट्र बनाने की मांग कर रहे हैं। इसी मांग को लेकर कुछ कुर्दों ने हथियार उठाकर तुर्किये के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष छेड़ा हुआ है।

Tags:    

Similar News