UK Election : ऋषि सुनक को जबर्दस्त झटका, 78 सांसदों ने इस्तीफा दिया

UK Election : ब्रिटेन में 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ताज़ा घटनाक्रम में उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के दर्जनों सीनियर सांसदों ने बड़े पैमाने पर पलायन कर दिया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-05-26 11:16 GMT

UK Election : ब्रिटेन में 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ताज़ा घटनाक्रम में उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के दर्जनों सीनियर सांसदों ने बड़े पैमाने पर पलायन कर दिया है। इन्होंने फिर से चुनाव में खड़े नहीं होने का फैसला किया है क्योंकि विपक्षी लेबर पार्टी के हाथों अब तक की सबसे बुरी हार होने की संभावना है। अब तक कंजर्वेटिव पार्टी के 78 सदस्यों ने चुनावी दौड़ छोड़ दी है, जिससे पार्टी में सुनक की लोकप्रियता और चुनाव में उनकी संभावनाओं पर ग्रहण लग गया है।

कैबिनेट मंत्री माइकल गोव और एंड्रिया लेडसम इस बार के चुनावों में फिर से चुनाव में खड़े नहीं होने के अपने फैसले की घोषणा करने वाले नवीनतम फ्रंटलाइनर हैं। 14 साल तक सत्ता में रहने के बाद कंजर्वेटिव सांसदों के लिए मजबूत सत्ता विरोधी लहर की आशंका के बीच गोव की घोषणा अपेक्षित थी। लीडसम ने भी कुछ ही समय बाद अपना पत्र जारी किया जिसमें सुनक को दोबारा चुनाव में खड़े न होने के अपने फैसले के बारे में लिखा। पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ सांसदों में से हैं, पूर्व रक्षा मंत्री बेन वालेस ने पहले ही फ्रंटलाइन राजनीति छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा कर दी है।

समय से पहले चुनाव

सांसदों के पलायन के बीच, सुनक को प्रचार अभियान से दूर जाकर एक दिन की छुट्टी लेने और लंदन में घर पर रहकर अपने करीबी सलाहकारों के साथ चर्चा करने के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। सुनक ने 4 जुलाई को समय से पहले चुनाव का आह्वान किया था। अगर वह हार जाते हैं तो पार्टी इस बात पर विभाजित हो जाएगी कि आगे क्या करना है और सबसे अधिक संभावना है कि उनकी जगह पार्टी के अन्य नेता को नियुक्त किया जाए।

दरअसल, सुनक को जनवरी 2025 के अंत से पहले चुनाव कराना था। उन्होंने पहले कहा था कि मतदान साल की दूसरी छमाही में होगा, लेकिन जल्दी चुनाव कराने की उनकी घोषणा ने बहुत लोगों को हैरान कर दिया है। सुनक ने अपने आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर चुनाव की घोषणा करते हुए जो बातें कहीं वह इस तर्क पर आधारित थीं कि केवल उनकी कंजर्वेटिव पार्टी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को बचा सकती है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे चुनौतीपूर्ण समय में देश का नेतृत्व कर सकती है।

Tags:    

Similar News