चीन से खतरा: दुनिया के कई देशों पर ड्रैगन की नजर, अब ब्रिटेन की संसद में चीनी नागरिक की घुसपैठ

UK Spy agency MI5: ब्रिटेन की संसद में घुसपैठ करने वाला ये चीनी नागरिक चीन की सरकार के लिए गुप्त तरीके से काम कर रहा है।

Newstrack :  Network
Written By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-16 06:58 GMT

जिनपिंग (फोटो : सोशल मीडिया )

UK Spy agency MI5: ताजा एक मामले में ब्रिटिश खुफिया एजेंसी MI5 (UK Spy agency MI5) ने चेतावनी जारी की है। खुफिया एजेंसी ने कहा है कि चीन की कम्युनिस्ट सरकार (China's Communist Party) की ओर ये ब्रिटेन की संसद में चीन के एक नागरिक ने घुसपैठ कर ली है। चीन की इस धोखाधड़ी के पीछे का मकसद ब्रिटेन के आंतरिक मामलों में दखनदाजी करना था।

इस बारे में खुफिया एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि ब्रिटेन की संसद में घुसपैठ करने वाला ये चीनी नागरिक चीन की सरकार के लिए गुप्त तरीके से काम कर रहा है। चीन पर खुफिया एजेंसी ने ये आरोप ऐसे समय पर लगाया है कि जब पहले से उस पर कई आरोपी दूसरे देश की जासूसी करने के लगे हैं। वहीं चीन पर बीते कुछ समय से दुनिया के कई देश के आंतरिक मामलों में दखल करने के आरोप लगे हैं। इससे पहले अभी नेपाल में चीन की दखल के चलते जनता सड़कों पर उतर आई थी।

कई देशों की जासूसी

दुनिया के कई देशों की जासूसी करने और उनकी राजनीति में दखंदाजी करने के पीछे चीन आखिर कौन से साजिश रच रहा है। बड़ी बात ये है कि चीन ऐसा सिर्फ एक देश के साथ नहीं, बल्कि कई देशों के साथ कर रहा है। 

ऐसे में संसद की स्पीकर लिंडसे होयली एक नोट जारी करते हुए कहा है कि क्रिस्टिनी चिंग कुई ली (Christine Ching Kui Lee) चीनी नागरिक है और चीन सरकार की ओर से ब्रिटेन के सांसदों को प्रभावित करने का काम कर रही है। बता दें, क्रिस्टिनी चिंग कुई ली लंदन में काफी फेमस हैं।

लेकिन बड़ी बात ये है कि इस समय वह कहां हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस मामले पर ली पर ये आरोप लगा है कि उन्होंने ब्रिटेन के राजनीतिज्ञों को चंदा दिया है। यह फंड चीन और हांगकांग के नागरिकों की ओर से आया है।

सभी आरोपों का चीन ने खंडन करते हुए कहा है कि ब्रिटेन चीन को डराने-धमकाने की कोशिश कर रहा है। 

Tags:    

Similar News