UNGA: भारत ने पाकिस्तान को फिर लताड़ा, कहा- PAK आतंकवाद का करता है समर्थन

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की छठी समिति में डॉ. काजल भट्ट ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने का सबसे बड़ा अपराधी और समर्थक है, जो हमें अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहा है। वहीं, डॉ. काजल भट्ट ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है और रहेगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-10-07 07:55 GMT

यूएन में काउंसलर/कानूनी सलाहकार डॉ. काजल भट्ट। (Social Media)

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की छठी समिति में पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे को फिर से उठाने पर भारत ने कड़ी लताड़ लगाई। सेशन के दौरान काउंसलर/कानूनी सलाहकार डॉ. काजल भट्ट (Counselor/Legal Advisor Dr. Kajal Bhatt) ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने का सबसे बड़ा अपराधी और समर्थक है, जो इसका शिकार होने का ढोंग कर रहा है।

सेशन के दौरान काउंसलर/कानूनी सलाहकार डॉ. काजल भट्ट ने कहा कि पाकिस्तान एक बार फिर इस सम्मानजनक मंच का दुरुपयोग अपने झूठ फैलाने के लिए कर रहा है। डॉ. काजल भट्ट ने इस मौके पर कहा कि भारत फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का सदस्य है। वो नियमित रूप से आतंक के वित्तपोषण से संबंधित राष्ट्रीय जोखिम मूल्यांकन (NRA) करता है। सभी सदस्य देशों को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी उपकरणों और सम्मेलनों में निहित अपने दायित्वों को पूरा करना चाहिए।

भारत की यह कड़ी प्रतिक्रिया पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र के दूत मुनीर अकरम द्वारा छठी समिति की बैठक में फिर से कश्मीर के मुद्दे को उठाने और अपनी टिप्पणी में भारत के खिलाफ निराधार आरोप लगाने के बाद आई है।

भारत का हिस्सा है जम्मू-कश्मीर

डॉ. काजल भट्ट ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है और रहेगा। अगर आप आतंकवाद के जरिए यहां अशांति फैलाने की कोशिश करेंगे तो हमारी सेना आपको जवाब देने के लिए सक्षम है। भट्ट ने कहा कि हम पाकिस्तान से उनके देश में हिंदुओं, ईसाइयों, सिखों, बौद्धों सहित अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को खत्म करने का आह्वान करते हैं।

जम्मू-कश्मीर का पूरा क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग

भारत ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संबंध में बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। इन पर प्रतिक्रिया देना जरूरी नहीं। ये भारत के आंतरिक मामले हैं। एन अमरनाथ ने कहा था-"मैं यहां दोहराता हूं कि जम्मू-कश्मीर का पूरा क्षेत्र भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और रहेगा। इसमें वह क्षेत्र भी शामिल है, जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है।" भारतीय राजनयिक ने पाकिस्तान से अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को "तुरंत खाली" करने को भी कहा।

नए क्षेत्रों में फैल रहा है आतंकवाद

भट्ट ने कहा कि आतंकवाद विश्व स्तर पर जारी है, नए क्षेत्रों में फैल रहा है, आतंकवादियों ने अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और अपने बुरे कृत्यों को पूरा करने के लिए ड्रोन, आभासी मुद्राओं और एन्क्रिप्टेड संचार जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों तक पहुंच प्राप्त करके अपनी क्षमताओं में काफी वृद्धि की है।

आतंकवाद पर कंट्रोल करने के लिए CCIT का संचालन : डॉ. काजल भट्ट

डॉ. काजल भट्ट ने कहा कि भारत ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक कानूनी ढांचा प्रदान करने के लिए सीसीआईटी के मसौदे का संचालन किया। हमारा दृढ़ विश्वास है कि संयुक्त राष्ट्र को इस दिशा में और अधिक व्यापक करने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News