कोरोना संकट: मदद के लिए आगे आया अमेरिका, भारत को भेजेगा 159 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

अमेरिका के रक्षा बल अगले सप्ताह वाणिज्यिक उड़ान के जरिये भारत में 159 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-14 07:24 GMT

भारत को 159 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजेगा अमेरिका (कॉन्सेप्ट इमेज)

वाशिंगटन: भारत में कोरोना की दूसरी लहर (coronavirus second wave) ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। संक्रमितों के साथ-साथ मरने वालों की संख्या ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। कोरोना का नया वैरिएंट ज्यादातर लोगों फेफड़ों पर अटैक कर रहा है जिसकी वजह से इस बार ऑक्सीजन (Oxygen) की ज्यादा जरुरत पड़ रही है। ज्यादातर मरीजों की जान भी ऑक्सीजन की कमी की वजह से ही जा रही है।

ऐसे में अमेरिका (America) ने भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। पेंटागन की ओर से जानकारी दी गयी है कि अमेरिका के रक्षा बल अगले सप्ताह वाणिज्यिक उड़ान के जरिये भारत में 159 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrators) भेजने की तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बीते दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रक्षा संसाधन एजेंसी त्राविस एयरफोर्स बेस पर 159 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार कर रही है। इन्हें वाणिज्यिक उड़ान के जरिए 17 मई को भारत भेजा जाएगा।

हर संभव मदद के लिए तैयार 

आगे उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार से अपने सहयोगियों के साथ करीबी संपर्क में बने हुए हैं ताकि उन्हें हर वो सहायता दे सकें जिसकी उन्हें जरुरत है। प्रेस सचिव ने कहा कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी चाहते हैं कि पेंटागन भारत के नेताओं के साथ समन्वय बनाकर और उनसे परामर्श कर उनकी हर संभव मदद करे। 

Tags:    

Similar News