अमेरिका का हर आदमी होगा लखपति, राष्ट्रपति जो बाइडेन खाते में भेजेंगे इतने रुपए

जो बाइडेन नव निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। जो हाल ही में ये राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतकर आये हैं। उन्होंने अपने चुनावी वादे में भी इस बात का जिक्र किया था और राहत राष्ट्रपति बनने पर राहत पैकेज देने की बात कही थी।

Update:2021-01-15 15:07 IST
व्हाइट हाउस की ओर से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें ये कहा गया है, बाइडेन ने जिनपिंग से बातचीत में चीन की दादागिरी और उसकी गलत आर्थिक नीतियों को लेकर चिंता जताई है।

वाशिंगटन: अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन कोरोना से बुरी तरह प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने और उसे वापस पटरी पर लाने के काम में अभी से जुट गये हैं।

जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इससे पहले ही उन्होंने अपना सबसे अहम चुनावी वादा निभाने का एलान कर दिया है।

कोरोना की वजह से गंभीर रूप से प्रभावित हुई अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर (138 लाख करोड़ रुपये) के राहत पैकेज की घोषणा की है।

जो बाइडेन और कमला हैरिस (फोटो:सोशल मीडिया)

अमेरिकी कबूतर को सजा: तय किया 13 किमी का सफर, जाने पूरा मामला

खाते में भेजेंगे 1 लाख रुपए

बता दें कि जो बाइडेन नव निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। जो हाल ही में ये राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतकर आये हैं। उन्होंने अपने चुनावी वादे में भी इस बात का जिक्र किया था और राहत राष्ट्रपति बनने पर राहत पैकेज देने की बात कही थी।

इस पैकेज को कांग्रेस के यानी अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में पास कराना होगा। पैकेज लागू होने के बाद हर अमेरिकी के खाते में 1,400 डॉलर यानि कि करीब एक लाख रुपये आएंगे। इसके अलावा बाइडेन के पैकेज में छोटे कारोबारियों को राहत दी गई है। इस पैकेज को अमेरिकन रेस्क्यू प्लान नाम दिया गया है।

जो बाइडेन के पैकेज में जिस तरह से फंड का बंटवारा किया गया है उससे पर अगर नजर डाले तो पाएंगे कि कारोबार, शिक्षा और हर अमेरिकी को राहत देने का फैसला किया गया है।

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर, सिर्फ इतने दिन में मर सकते हैं हजारों लोग

जो बाइडेन (फोटो:सोशल मीडिया)

415 अरब डॉलर कोरोना के खिलाफ जंग पर खर्च किए जाएंगे

पैकेज के तहत 415 अरब डॉलर कोरोना के खिलाफ जंग पर खर्च किए जाएंगे। वहीं 1,400 डॉलर हर अमेरिकी के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। 440 अरब डॉलर स्मॉल स्केल बिजनेस के सुधार पर खर्च होंगे।

इसके अलावा 15 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से कर्मचारियों को न्यूमतम वेतन दिया जाएगा। पहले ये सात डॉलर के आस-पास होता था।

हालांकि इस पैकेज में यह दिक्कत आ सकती है क्योंकि जब ट्रंप ने राहत पैकेज का एलान किया था, तब डेमोक्रेटिक पार्टी ने कई सवाल किए थे। अभी भी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है और वो इस पर अडंगा सकते हैं।

इसके अलावा डिफेंस सेक्टर के लिए कोई अलग एलान नहीं किया गया है तो इस पर आपत्ति उठ सकती है। इस राहत पैकेज का एलान करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि संकट बड़ा और रास्ता मुश्किल है।

उन्होंने आगे कहा कि जो करना है, वो फौरन करना है। बाइडेन चाहते हैं कि 100 दिन में दस करोड़ अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीनेट किया जाए। बाइडेन बेरोजगारी भत्ते को 300 डॉलर से बढ़ाकर 400 डॉलर करना चाहते हैं।

कैद हुई WHO टीम: अब तो चीन ने तोड़ दी सारी हदें, कुछ बड़ा छिपा रहा ये देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News