US हिंसा: कैपिटल परिसर में घुसे ट्रंप समर्थक, चली गोलियां, वॉशिंगटन में कर्फ्यू

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत और डोनाल्ड ट्रम्प की हार के बाद से ही हालत सही नहीं है। आज ट्रंप समर्थकों ने सीनेट भवन पर कब्जा करने की कोशिश की।

Update: 2021-01-07 03:33 GMT
US हिंसा: कैपिटल परिसर में घुसे ट्रंप समर्थक, चली गोलियां, वॉशिंगटन में कर्फ्यू

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने आज जमकर हंगामा किया। ट्रम्प समर्थक कैपिटल परिसर में प्रवेश कर गए। इस दौरान उनकी पुलिस से हिंसक झड़प हुई। हालत बिगडे तो वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लागू करना पड़ा। हंगामे में कई लोग घायल हो गए हैं, वहीं अब तक गोली लगने से एक महिला की मौत होने की जानकारी मिली है।

कैपिटल परिसर मे घुसे ट्रम्प के समर्थक, जमकर हंगामा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत और डोनाल्ड ट्रम्प की हार के बाद से ही हालत सही नहीं है। यहां ट्रम्प समर्थक सड़को पर उतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में गुरूवार को अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बहस के दौरान हंगामा होने लगा। इस मीटिंग में जो बाइडन की चुनावी जीत की पुष्टि की जानी थी। हालंकि इस दौरान ट्रम्प समर्थक भड़क गए और हिंसा करने लगे। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोका लेकिन हिंसा बढ़ते देख परिसर को लॉक डाउन कर दिया गया। इस झड़प में एक महिला की मौत हुई है। कई पुलिस अधिकारी भी घायल हुए हैं।

जो बाइडेन बोले-ये राजद्रोह है

वहीं इस पूरे घटना क्रम को लेकर यूएस में राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहा कि वह अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करने की मांग करें। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं। ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है। ये राजद्रोह है।



ट्विटर और फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को निलंबित किया

इस हिंसा की जमकर निंदा हो रही है। हिंसा के मद्देनजर ट्विटर और फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया है। ट्विटर, फेसबुक और YouTube ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक वीडियो को हटा दिया। इन सोशल साइट्स ने यूएस कैपिटल में हिंसा के दौरान ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित किया था। वहीं निवर्तमान राष्ट्रपति के कई शीर्ष सहयोगी अपन पद से इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने दी अमेरिका हिंसा पर प्रतिक्रिया

मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'वॉशिंगटन डीसी में दंगों और हिंसा के बारे में समाचार देखने के बाद परेशान हूं। सत्ता का व्यवस्थित और शांतिपूर्ण हस्तांतरण जारी रहना चाहिए। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को गैरकानूनी विरोध प्रदर्शन के माध्यम से प्रभावित नहीं होने दिया जा सकता है।'



इसके अलावा ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, अमेरिकी कांग्रेस में अपमानजनक दृश्य। अमेरिका दुनिया भर में लोकतंत्र के लिए खड़ा है और अब यह महत्वपूर्ण है कि सत्ता का शांतिपूर्ण और व्यवस्थित हस्तांतरण होना चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News