मौसम का कहर: जबर्दस्त बारिश के बाद अब कुछ देशों में भीषण हीटवेव

Weather Update: दुनिया में कई जगह मौसम बेहद अस्थिर रूप में कहर बरपा रहा है। मौसम के इस रंग से वैज्ञानिक हैरान हैं। जून में रिकॉर्ड बारिश के बाद चीन अब भीषण गर्मी की चपेट में है। जापान भी बढ़ते तापमान का सामना कर रहा है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-07-06 04:57 GMT

Weather Update World (image credit social media)

Weather Update: दुनिया में कई जगह मौसम बेहद अस्थिर रूप में कहर बरपा रहा है। मौसम के इस रंग से वैज्ञानिक हैरान हैं। जून में रिकॉर्ड बारिश के बाद चीन अब भीषण गर्मी की चपेट में है। जापान भी बढ़ते तापमान का सामना कर रहा है। अमेरिका का बड़ा हिस्सा गर्मी की लहर की चपेट में है जिससे करोड़ों लोग प्रभावित हुए हैं। यूरोप के कई देशों का भी यही हाल है। 

उधर ऑस्ट्रेलिया में भीषण बाढ़ का प्रकोप है। इस साल तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी में आई बाढ़ के कारण करीब 50,000 लोगों से अपने घर खाली करने का आग्रह किया गया है। सिडनी के कुछ हिस्सों में चार दिनों में करीब आठ महीने की बारिश हुई है। यहां सड़कें कट गई हैं,।घर पानी में डूब गए हैं और हजारों लोग बिना बिजली के हैं।।पूरे ऑस्ट्रेलिया में व्यापक बाढ़ से इस साल 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम की अस्थिरता में जलवायु परिवर्तन के सभी लक्षण हैं। इस सदी में और अधिक गर्मी की भविष्यवाणी की गई है। चीन के मौसम विज्ञान प्रशासन ने आज एक रिपोर्ट में कहा कि शेडोंग, जिलिन और लियाओनिंग के उत्तर-पूर्वी प्रांतों में जून में अब तक के उच्चतम स्तर पर वर्षा दर्ज की गई, जबकि 112.1 मिमी का राष्ट्रीय औसत पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 9.1 फीसदी अधिक था।

 देश भर में औसत तापमान भी जून में 21.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो पिछले साल के इसी महीने से 0.9 डिग्री सेल्सियस और 1961 के बाद से सबसे अधिक है। प्रशासन ने कहा कि सामान्य से अधिक तापमान और जुलाई के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा के पूर्वानुमान के साथ कोई राहत नहीं दिख रही है। वैश्विक चरम मौसम ट्रैकर मैक्सिमिलियानो हेरेरा के अनुसार, उत्तरी प्रांत हेनान के ज़ुचांग में 24 जून को अपने सबसे अधिक 42.1 डिग्री और डेंगफेंग में 41.6 डिग्री रिकॉर्ड किया।

इस बीच, जापान में, अधिकारियों ने वार्षिक ग्रीष्मकालीन बरसात के मौसम के अंत की घोषणा की है। 1951 के बाद से ये पहली बार है जब बारिश का सीजन इतनी जल्दी खत्म हो गया है। बारिश आमतौर जुलाई के तीसरे हफ्ते तक रहती थी। बीते शुक्रवार को टोकामाची और सुनान शहरों में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई।गर्मी की वजह से जापानी अधिकारियों ने पावर ग्रिड पर सामान्य से अधिक दबाव की चेतावनी दी है और नागरिकों से ऊर्जा संरक्षण का आग्रह किया है।

उत्तरी गोलार्ध के बड़े हिस्से में इस गर्मी में अत्यधिक गर्मी देखी गई है, सामान्य रूप से सर्द रूसी आर्कटिक से लेकर पारंपरिक रूप से प्रचंड दक्षिण अमेरिकी क्षेत्रों में असामान्य रूप से उच्च तापमान और आर्द्रता दर्ज की गई है। अमेरिका में, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने रिकॉर्ड तापमान के बीच 3 करोड़ अमेरिकियों को गर्मी सम्बन्धी चेतावनी दी हुई है। अमेरिका में इस सप्ताह मैदानी इलाकों और मध्यपश्चिम में खतरनाक गर्मी की लहर बन रही है। 

दक्षिण डकोटा, मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन और मिशिगन से दक्षिण की ओर टेक्सास, लुइसियाना, मिसिसिपी और अलबामा में लगभग 6 करोड़ 20 लाख अमेरिकियों को राष्ट्रीय मौसम सेवा द्वारा हीट एडवाइजरी या अत्यधिक गर्मी की चेतावनी के तहत रखा गया है। गर्मी में उन लोगों के स्वास्थ्य खतरा उन लोगों में सबसे तीव्र होता है जिनके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है या जो बाहर काम करते हैं, जो चरम मौसम के रुझान से निपटने में आर्थिक असमानताओं को और मजबूत करते हैं।

Tags:    

Similar News