बदल जाएगा Whatsapp: खुद डिलीट होंगे मैसेज, यूजर्स कर सकेंगे ऐसा

इस फीचर के बारे में बात करें तो वॉट्सऐप के डिलीट मेसेज जैसा ही फीचर होगा हालांकि इसमें वॉट्सऐप ऑटोमेटिक मेसेज डिलीट कर देगा।

Update: 2020-06-09 06:44 GMT

दुनिया की सबसे ज्यादा पापुलर और मोस्ट यूज की जाने वाली मैसेजिंग ऐप है व्हाट्सऐप। व्हाट्सऐप अपने यूजर को हमेशा कुछ न कुछ नया देने के लिए अपने में नए नए फीचर्स को ऐड करता रहता है। हाल ही में भी व्हाट्सऐप में कई नए बदलाव किए। जैसे डार्क मोड को ऐड करना। इसके अलावा वह्ट्सऐप में कॉलिंग लिमिट बढ़ाना जो अब 8 यूजर्स हो गई है। और अभी हाल ही में कंपनी ने फॉरवर्ड मैसेज की भी लिमिट में बदलाब किया है। यानि व्हाट्सऐप आये दिन कुछ न कुछ नया लाती रहती है। अब इसी कड़ी में व्हाट्सऐप फिर कुछ नए फीचर्स को ऐड को अपडेट करने जा रही है। आइये जानते हैं कंपनी क्या नए बदलाव करने जा रही है।

अब खुद ही डिलीट हो जाएंगे मैसेज

2 अरब यूजर वाली व्हाट्सऐप कई महीनों से इस फीचर पर काम कर रही है। लेकिन फिलहाल अब कंपनी इस फीचर को लाने की तैयारी में है। इस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ मल्टीपल डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। अभी तक अगर आप किसी दूसरे डिवाइस पर अपना वॉट्सऐप अकाउंट लॉगइन करते हैं तो पुरानी डिवाइस से यह लॉगआउट हो जाता है। कंपनी काफी दिनों से इस फीचर पर कामक कर रही है। लेकिन अब कंपनी इसे यूजर्स के लिए लाने जा रही है।

ये भी पढ़ें- वर्चुअल रैलियों की बाढ़: यहां BJP की डिजिटल हुंकार, क्या दिखा पाएगी कमाल

इस फीचर के बारे में बात करें तो वॉट्सऐप के डिलीट मेसेज जैसा ही फीचर होगा हालांकि इसमें वॉट्सऐप ऑटोमेटिक मेसेज डिलीट कर देगा। यह मैसेज कितने समय बाद गायब होना चाहिए इस टाइम लिमिट को यूजर्स खुद सेट कर पाएंगे। ये फीचर यूजर्स के लिए वाकई काफी अच्छा है। क्योंकि कई बार लोग अपने कुछ मैसेज को डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे में इस फीचर ओ लेकर यूजर्स काफी संतुष्ट होंगे।

व्हाट्सऐप ला रही ये नया फीचर

QR कोड स्कैनर वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन में आ चुका है। इस फीचर के आ जाने के बाद यूज़र्स अब क्यूआर कोड स्कैन करके भी नया वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट जोड़ पाएंगे। इसके अलावा हर यूजर का अपना अलग क्यूआर कोड होगा। इस फीचर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। वॉट्सऐप में जल्द ही इन-ऐप ब्राउजर फीचर आने वाला है, जिसके जरिए यूजर्स वॉट्सऐप पर मिलने वाले लिंक को इसी ऐप पर ओपन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें- अभी-अभी बुलाई बैठक: जल्द होगा बड़ा फैसला, सभी मंत्री मौजूद

अभी तक यूजर्स को वॉट्सऐप पर मिलने वाले लिंक ओपन करने के लिए किसी अन्य ब्राउजर पर जाना पड़ता है। इसके साथ ही वह्ट्सऐप एक और नया फीचर लाने जा रही है। जो वाकई में कई यूजर्स चाहते थे। कि कंपनी ऐसा कोई फीचर ले आये। ये फीचर लास्ट सीन से सम्बन्धित होगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स ये तय कर पाएंगे कि उनका लास्ट सीन किस किस को दिखे। अभी तक यूजर्स को लास्ट सीन के तीन आप्शन ही दीखते हैं। Contact, Everyone और None। लेकिन अब एक नया ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी जल्द ही ये फीचर लाने वाली है।

Tags:    

Similar News