Bangladesh Protest: कौन हैं जनरल वकार उज जमान? जिन्होंने शेख हसीना को इस्तीफा देने पर किया मजबूर और कर दिया बड़ा ऐलान

Bangladesh Protest: बांग्लादेश सेना के प्रमुख ने ऐलान किया कि अब अंतरिम सरकार बनेगी, जो देश को चलाएगी।

Update: 2024-08-05 13:19 GMT

Army Chief Waker Us Zaman ( Social- Media - Photo)

Bangladesh Protest: सोमवार को बांग्लादेश की सियासत में बड़ी उथल पुथल देखने को मिली। प्रधानमंत्री शेख हसीना हो ने केवल अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा बल्कि अपना देश भी छोड़ना पड़ा। इस्तीफा और देश छोड़ने की वजह सेना को बताया जा रहा है। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकर उज जमान ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम एक अंतरिम सरकार बनाएंगे जो फिलहाल देश को चलाएगी।ऐसे में आइए यहां जानते हैं बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकर उज जमान के बारे में।


इसी वर्ष संभाला आर्मी चीफ का कमान

58 साल के वकार उज जमान ने इसी साल 23 जून 2024 को बांग्लादेश के आर्मी चीफ के रूप में अपना कार्यभार संभाला। वे अगले तीन साल तक सेना प्रमुख के पद पर बने रहेंगे। जो कि इस पद के लिए सामान्य कार्यकाल है। वकार उज जमान का जंम 1966 में ढाका में हुआ था। उनकी शादी जनरल मुहम्मद मुस्तफ़िज़ुर रहमान की बेटी सरहनाज कमालिका ज़मान से हुई है। बता दें कि जनरल मुहम्मद मुस्तफ़िज़ुर रहमान 1997 से 2000 तक बांग्लादेश के सेना प्रमुख रहे थे।


चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के रूप में भी किया काम

जानकारी के अनुसार सेना प्रमुख बनने से पहले, वकार उज जमान ने छह महीने से कुछ अधिक समय तक चीफ ऑफ़ जनरल स्टाफ़ के रूप में भी काम किया है। इसमें उन्होंने अन्य बातों के अलावा, सैन्य अभियानों और खुफिया जानकारी, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में बांग्लादेश की भूमिका और बजट की बारीकी से देखरेख की। साढ़े तीन दशक के करियर में, उन्होंने शेख हसीना के साथ मिलकर काम किया और प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत सशस्त्र बल प्रभाग में प्रमुख स्टाफ़ अधिकारी के रूप में भी किया है।


जानिए कितने शिक्षित हैं

बांग्लादेश सेना की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार सेना प्रमुख ज़मान ने बांग्लादेश के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में मास्टर डिग्री और लंदन के किंग्स कॉलेज से मास्टर ऑफ आर्ट्स इन डिफेंस स्टडीज की पढ़ाई की है।


Tags:    

Similar News