Yahya Sinwar: 22 साल जेल में रहा, रिहा हुआ तो इजरायल को दिया ऐसा जख्म कि...जानिए कौन था याह्या सिनवार?

Hamas leader Yahya Sinwar: जेल से बाहर निकलने के बाद सिनवार और अधिक खूंखार हो गया। उसने इजरायल को खत्म करने की कसम खाई और 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए नरसंहार की पूरी साजिश रच डाली थी।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update:2024-10-18 09:45 IST

Hamas Chief Yahya Sinwar  (photo: social media )

Hamas leader Yahya Sinwar: सात अक्टूबर 2023 को याह्या सिनवार ने इजरायल को ऐसा दर्द दिया जिसे इजरायल कभी नहीं भूल सकता है। हमास चीफ याह्या सिनवार काफी खूंखार था। उसकी क्रूरता के किस्से भी काफी चर्चा में रहे हैं। वह 22 साल तक इजरायल की जेल में रहा और जब वहां से रिहा होकर गाजा पहुंचा तो उसने इजरायल के खिलाफ ऐसा षडयंत्र रच दिया कि हर कोई दंग रह गया। इजरायल में सात अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा किए गए नरसंहार का मास्टरमाइंड सिनवार को ही माना जाता है। सिनवार को गाजा का सबसे ताकतवर नेता माना जाता था। वह गाजा पट्टी में हमास का शीर्ष नेता था।

22 सालों तक इजरायल की जेल में रहा

याह्या सिनवार 1988 से 2011 के बीच करीब 22 सालों तक इजरायल की जेलों में रहा। जब 2011 में कैदियों की अदला-बदली का समझौता हुआ तो इजरायल के एक सैनिक गिलाड शलिट के बदले में इजरायल ने 1027 फिलीस्तीनी, अरब कैदियों को रिहा किया। उन्हीं कैदियों में से एक याह्या सिनवार भी था। सिनवार ईरान का करीबी था और हमास के कट्टरपंथी समूह का नेतृत्व करता था। इजरायल की उस सूची में सिनवार टॉप पर था जिनको इजरायल खत्म कर देना चाहता है।


7 अक्टूबर के नरसंहार की रची थी साजिश

दो इजरायली सैनिक और चार फिलिस्तीनियों की हत्या के जुर्म में वो दो दशक से ज्यादा समय इजरायली जेल में बिता चुका था। जेल से बाहर निकलने के बाद सिनवार और अधिक खूंखार हो गया। उसने इजरायल को खत्म करने की कसम खाई और 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल में हुए नरसंहार की पूरी साजिश रच डाली थी।


इसे मजद के नाम से जाना जाता है

सिनवार 80 के दशक के अंत में हमास का सदस्य बना था। लेकिन हमास में उसने बहुत तेजी से अपना केवल स्थान ही नहीं बनाया बल्कि एक अलग पहचान भी बना ली। कुछ सालों के बाद ही वो हमास के आंतरिक खुफिया तंत्र के संस्थापकों में से एक बन गया। इसे मजद के नाम से जाना जाता है।


गाजा की सुरंगों में भागता देखा गया था

इजरायल में हुए नरसंहार का बदला लेने के लिए इजरायल ने ऐसा कदम उठाया कि जिसे देख हर कोई दंग रह गया। इजरायली सेना गाजा में घुस गई। जमीन, हवा और समंदर हर तरफ से इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ दिया। इजरायली सेना ने एक के बाद एक लगातार हवाई हमले कर पूरे गाजा को दहला दिया। लेकिन इजरायल के दुश्मनों में से एक सिनवार को हमास के टनल नेटवर्क ने बचाए रखा। फरवरी में इजरायली डिफेंस फोर्सेस ने एक वीडियो जारी किया और दावा किया था कि याह्या सिनवार अपने परिवार के साथ सुरंग के जरिए भागा था। 10 अक्टूबर को खान यूनिस में स्थित टनल नेटवर्क से वो गुजरते हुए दिखाई दिया था। उसके साथ उसका भाई, पत्नी और बच्चे भी नजर आए थे।


सिनवार की क्रूरता के कुख्यात किस्से

याह्या सिनवार की क्रूरता के कई किस्से कुख्यात हैं। जो काफी चर्चित भी हैं। सिनवार ने एक बार इजराइल के लिए जासूसी करने के शक में एक शख्स को जिंदा दफन करवा दिया था। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इसके लिए उसने कुदाल का इस्तेमाल नहीं किया था, बल्कि चम्मच से क्रब खोदने का आदेश आरोपी के भाई को ही दिया था। साल 2015 में उसने हमास एक कमांडर को बड़ी बुरी मौत दी थी। उस पर समलैंगिकता और रुपयों की हेरा-फेरी का आरोप था।


हमले में मारे गए थे 1200 से ज्यादा इस्राइली

दक्षिण इजरायल पर सात अक्टूबर 2023 को हुए हमास के हमले में 1200 से ज्यादा इजरायली नागरिक मारे गए थे। जबकि करीब ढाई लोगों को बंधक बनाया गया था। वहीं, इजरायल ने उसके बाद हमास के खिलाफ ऐसा जंग छेड़ा जो अभी भी जारी है। इजरायल की जवाबी कार्रवाई में अब तक फलस्तीन के 40 हजार से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं।



Tags:    

Similar News