आई तूफान से तबाही: आपातकाल को मजबूर हुआ देश, 1600 उड़ाने रद्द अमेरिका में

अमेरिका के उत्तर-पूर्वी इलाके में आपातकाल की घोषणा की गयी है। यहां लोग 10 साल के सबसे बर्फीले तूफान ‘ओरलेना’ का सामना कर रहे हैं।

Update: 2021-02-03 03:27 GMT
बर्फीले तूफान की चेतावनी के बाद हिमस्खलन (Avalanche) संभावित इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों से बाहर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

लखनऊ: कोरोना के बाद तूफ़ान का कहर देश में आपातकाल हालात बना रहा है। अमेरिका में भारी बर्फभारी से जनजीवन त्रस्त है। मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के पूर्वोत्तर में ‘ओरलेना’ तूफ़ान का संकट मंडरा रहा है। ‘ओरलेना’ सबसे बर्फीला तूफ़ान हैं, जो अमेरिका में 10 साल बाद आया है। भयानक बर्फबारी के चलते पूरे इलाके में आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

अमेरिका में ‘ओरलेना’ तूफान का कहर

दरअसल, अमेरिका के उत्तर-पूर्वी इलाके में आपातकाल की घोषणा की गयी है। यहां लोग 10 साल के सबसे बर्फीले तूफान ‘ओरलेना’ का सामना कर रहे हैं। भारी बर्फबारी से पूर्वोत्तर सफेद चादर से ढक गया है। सर्द हवाएं लोगों का जीना दुश्वार किए हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः हिल उठा छत्तीसगढ़: बच्ची समेत तीन की हत्या, किशोरी को पत्थरों के नीचे दबाया

उत्तर-पूर्वी अमेरिका में आपातकाल की घोषणा

बताया जा रहा है कि ओरलेना तूफान के चलते यूएस में करीब 10 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और फिलाडेल्फिया में हुई बर्फबारी से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। वहीं यहां रिहाइशी इलाकों और सड़कों पर दो फुट ऊंची बर्फ की परत जम गई।

1,600 यात्री उड़ानों को रोक

ऐसी स्थिति के बाद 1,600 यात्री उड़ानों को रोकना पड़ा, जिससे कई लोग दूसरे शहरों में फंस गए है। बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क हवाई प्राधिकार ने 81 फीसदी उड़ाने तक रद्द कर दी हैं। जिसके चलते कई यात्री हवाई अड्डों पर फंसे हैं।

ये भी पढ़ेंः मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में 3 दिन जमकर बरसेंगे बादल, चलेगी शीतलहर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाशिंगटन और बोस्टन में 10 इंच से ज्यादा बर्फबारी हुई है। ये बर्फबारी कई हादसो की वजह बन रही है। वहीं सैकड़ों लोग बर्फबारी से सड़क हादसे का शिकार हो रहें है। इसके अलावा 300 से ज्यादा वाहन सड़कों पर फंसकर रह गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News