Haunted Park: अमेरिका का भूतिया पार्क, सबसे डरावनी जगहों में से एक है ये

America's Haunted Park: भूत, प्रेत और आत्मा से जुड़ी घटना 19वीं सदी में अमेरिका के एक पार्क में देखने को मिली थी। जिसके बाद उस पार्क को बंद कर दिया गया। तब से लेकर आज तक इस पार्क को भूतिया पार्क कहा जाता है।

Written By :  Akshita
Update: 2023-10-11 02:45 GMT

अमेरिका का भूतिया पार्क ‘लेक शॉनी एम्यूजमेंट पार्क’: Photo- Social Media

America's Haunted Park: भूत के किस्से अधिकतर हमने अपने देश भारत में ही देखें हैं । इस तरह की गतिविधियाँ हमें भारत में ही सुनने को मिलती हैं । जिसमें आत्मा, प्रेत, चुड़ैल, पिशाच आदि के क़िस्से हम बचपन से सुनते हैं । पर भारत से मीलों दूर भी ऐसी घटनाएँ होती रही हैं। एक ऐसी ही भूत, प्रेत और आत्मा से जुड़ी घटना 19वीं सदी में अमेरिका के एक पार्क में देखने को मिली थी। जिसके बाद उस पार्क को बंद कर दिया गया। तब से लेकर आज तक इस पार्क को भूतिया पार्क कहा जाता है। यह पार्क किसी शापित जगह पर बना हुआ था, जिसके बाद इसे बंद करने का फ़ैसला लिया गया था ।

6 बच्चों की हो चुकी है मौत

इस पार्क में 6 बच्चों की मौत हो चुकी थी, इसी के बाद से इसे बंद कर दिया गया । यह अमेरिकी राज्य वेस्ट वर्जीनिया के प्रिंसटन शहर में ‘लेक शॉनी एम्यूजमेंट पार्क’ है, जिसे शापित बताया जाता है। यह पार्क इन मौतों के बाद वीरान पड़ा हुआ । भूतही घटना होने बाद इसे भूतिया पार्क कहा जाता है । खुदाई के दौरान पता चला है कि यह पार्क कब्रिस्तान पर बना हुआ है । पार्क बनाने के दौरान भी कुछ घटनाएँ होती रहती थी पर उस समय किसी का ध्यान नहीं गया था ।

Photo- Social Media

शापित भूमि

यह पार्क शॉनी झील के किनारे बना हुआ है, इसे बिजनेसमैन कॉनली स्निडो ने 1920 में खोला था, यह पार्क 62 साल तक चला और 1988 में बंद हो गया था । कॉनली इस बात से अनजान थे कि उनके द्वारा बनवाया गया यह पार्क एक दिन इस तरह से बंद किया जाएगा । पर असाधारण तरीक़े से होने लगी बच्चों की मौत इस पार्क के बंद होने का प्रमुख कारण बनी । इसके बाद आकस्मिक मौतों के कारण पार्क के भूतिया होने को ‘शापित भूमि’ कहा जाने लगा था ।

Photo- Social Media

यहां जितनी भी घटनाएँ हुई वे काफ़ी दर्दनाक रही है । इस पार्क में जब यहां एक छोटे लड़के की दुखद मौत हुई, तो लोगों की रूह कांप गई। वह स्विमिंग पूल में डूब गया था। उसकी मां ने उस को ढूंढने के लिए पूरे पार्क को छान मारा था। लेकिन उसे उसकी ठंडी बॉडी पूल में तैरती हुई मिली थी।उस समय पार्क मालिकों ने दोबारा इसी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए पूल को रेत से भर दिया। यहाँ पर ज़्यादातर बच्चों की ही मौत होती थी ।

फिर हमेशा के लिए पार्क बंद हो गया

फिर यहां एक 3 साल की बच्ची की भी मौत हो गई थी। उसकी लिफ्ट में दब कर मौत हो गयी थी । जबकि एक लड़के की झूले पर खेलते समय मौत हो गयी थी । इससे पहले 1934 में पार्क के ठीक बाहर एक महिला को गोली मार दी गई थी, इस भुतहा जगह के आसपास पहली मौत की सूचना मिली थी। 1966 में अजीब दुर्घटनाओं के कारण पार्क हमेशा के लिए बंद हो गया।

Photo- Social Media

यहाँ होने वाले हादसों का पता लगाने के लिए इसके बंद होने के 20 से अधिक सालों के बाद एम्यूजमेंट पार्क में पुरातात्विक खुदाई से और अधिक चौंकाने वाली खोजें हुई। यहाँ 13 शव खोजे गए, जिनमें अधिकतर बच्चे थे। इस पार्क से अप्राकृतिक घटना ना हो इसके लिए इसके मालिक ने कई बार चर्च के फादर के द्वारा इस पार्क की भूमि को शुद्ध करने की कोशिश की पर किसी तरह का लाभ नहीं हुआ । अंततः इस पार्क को बंद करना पड़ा । अमरीका में इसे सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है ।

Tags:    

Similar News