×

कश्मीर पर खतरा: आंतकी बना रहे खतरनाक प्लान, सेना दे रही जवाब

जम्मू-कश्मीर से धारा-370 के हटाये जाने के लगभग दो महीने हो चुके हैं लेकिन अभी भी स्थिति सामान्य नहीं हो रही है । पाकिस्तान इस बदलाव को स्वीकार न करने पर तुला हुआ है और अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सीमा पार से लगातार अशांति फैलाने की कोशिशें जारी हैं।

Harsh Pandey
Published on: 4 July 2023 7:42 AM GMT
कश्मीर पर खतरा: आंतकी बना रहे खतरनाक प्लान, सेना दे रही जवाब
X

जम्मू: जम्मू-कश्मीर से धारा-370 के हटाये जाने के लगभग दो महीने हो चुके हैं लेकिन अभी भी स्थिति सामान्य नहीं हो रही है । पाकिस्तान इस बदलाव को स्वीकार न करने पर तुला हुआ है और अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सीमा पार से लगातार अशांति फैलाने की कोशिशें जारी हैं।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

इसी बीच बड़ी खबर आ रही है कि सीमा सुरक्षा बल ने एक संदिग्ध को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र से पकड़ा है। यह शख्स भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा था, बताया बीएसफ ने उसे हिरासत में ले लिया। इस शख्स को अखनूर सेक्टर से पकड़ा गया है। संदिग्ध को बीएसएफ ने जांच के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस को सौंप दिया है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

बॉर्डर पर बच्चे भी रखेंगे दुश्मनों पर नजर...

सीमा के हालातों को देखते हुए, पंजाब के तरनतारन में सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियार पहुंचाने की घटना के बाद बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी बढ़ा दी है।

बीएसएफ ने घटना से सबक लेते हुए अपने सुरक्षा तंत्र में सीमा से सटे गांवों के ग्रामीण और बच्चों को भी शामिल कर लिया है। इसके लिए बॉर्डर पर रहने वाले ग्रामीणों और स्कूली बच्चों को ड्रोन के बारे में जागरूक करने का मुहिम शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

बताया जा रहा है कि बुधवार को अखनूर के ललियाल कैंप, गजनसू और चकराली इलाके से इसकी शुरूआत की गई है। इस क्षेत्र के ग्रामीणों और स्कूल के बच्चों को बीएसएफ की 89 बटालियन की ओर से ड्रोन के बारे में जानकारी दी गई।

खास बात यह है कि इस अभियान को भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पूरे 180 किलोमीटर तक चलाया जाएगा। बीएसएफ की तकनीकी टीम के जवानों ने हवा में ड्रोन को उड़ाकर बताया कि किस तरह से इसके मूवमेंट पर नजर रखनी है।

बीएसएफ की पेशकश...

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

बीएसएफ का मानना है कि सीमा पर रहने वाले लोगों की यदि बीएसएफ हिफाजत करती है, इस कारण बीएसएफ को भी ग्रामीणों का सहयोग मिलता है। ग्रामीणों और बच्चों की मदद से दुश्मन देश अपने नापाक हरकतों को पूरा नहीं कर पायेगा।

डीआईजी ने कहा...

बीएसएफ के डीआईजी अखिलेश्वर सिंह ने कहा कि सीमावर्ती गांवों के लोगों को दुश्मन देश की हर हरकत से वाकिफ होना चाहिए।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

army

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुश्मन देश का जब भी कोई नया पैंतरा सामने आता है, तो लोगों को जागरूक करना जरूरी हो जाता है। पूरे इंटरनेशनल बॉर्डर पर यह अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से धारा-370 के हटाये जाने के लगभग दो महीने हो चुके हैं लेकिन अभी भी स्थिति सामान्य नहीं हो रही है । पाकिस्तान इस बदलाव को स्वीकार न करने पर तुला हुआ है और अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सीमा पार से लगातार अशांति फैलाने की कोशिशें जारी हैं।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story