×

Live: यूपी में संक्रमण के 389 नए केस, देश में कोरोना मरीजों की संख्या 2.66 लाख पार

देश में सशर्त बाहर निकलने से लेकर लगभग हर काम के लिए छूट मिल गयी है। ऐसे में संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया।

Shivani Awasthi
Updated on: 9 Jun 2020 3:05 AM GMT
Live: यूपी में संक्रमण के 389 नए केस, देश में कोरोना मरीजों की संख्या 2.66 लाख पार
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इस बीच देश में सशर्त बाहर निकलने से लेकर लगभग हर काम के लिए छूट मिल गयी है। ऐसे में संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया। वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और एलजी अनिल बैजल आमने सामने आ गए है। सीएम केजरीवाल के दो फैसलों को पलटने से भाजपा और आप के बीच विववाद खड़ा हो गया है।

Unlock 1.0-भारत में कोरोना वायरस

भारत में कोरोना वायरस के केस रोजाना बढ़ रहे हैं। देश में अब तक कोरोना के 2 लाख 66 हजार 598 मरीज पाए गए तो वहीं महामारी की चपेट में आकर 7466 लोगों की मौत हो गयी। राहत की बात रही कि एक लाख 24 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर 9987 नए मामले सामने आए हैं और 266 लोगों की मौत हो गई है।

Live Updates

38 संक्रमितों के साथ संख्या 691 पहुंची, 423 लोग हुए ठीक

नोएडा में सोमवार को 38 संक्रमित मामले सामने आए। इस क्रम में अब तक जनपद में संक्रमितों की संख्या 691 हो गई है। 423 लोग ठीक होकर जा चुके है। 258 सक्रिय मरीज है। जिनका इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है। वहीं दो लोगों की मौत भी हो गई है। संवेदनशील इलाकों में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में 14 लोगों में बुखार के लक्षण मिले इनको जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

दीपांकर जैन


झाँसी में एक नया कोरोना मरीज मिला, मौत

झांसी में सोमवार को एक साथ 9 नये कोरोना पोजिटिव केस मिलने के बाद मंगलवार 9 जून को 1 महिला कोरोना पाॅजिटिव पाई गयी. जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गयी। जिले में अब कोरोना पोजिटिव मरीजों की संख्या 62 हो गयी है। इसमें 32 को डिस्चार्ज कर दिया गया है और 8 कोरोनो पाजिटिव मरीजों की कोरोना के संक्रमण के चलते मौत हो गयी है। इस प्रकार जनपद झांसी में अब 18 सक्रिय कोरोना पोजिटिव मरीज हैं ।

बी.के.कुशवाहा


उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 389 नए मामले

उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर राज्य में कोरोना संक्रमण के 389 नए मामले सामने आए हैं।

मुंबई में अब तक 1871 पुलिस के जवान कोरोना संक्रमित

महाराष्ट्र के मुंबई में अब तक 1871 पुलिस के जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 853 पुलिसकर्मियों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है और कोरोना के चलते 21 पुलिसकर्मियों की जान जा चुकी है। वहीं, शहर में तैनात राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के जवानों के बीच कोरोना के 82 सकारात्मक मामले भी सामने आए हैं।

ये भी पढ़ेंः दुपट्टे ने ली जान: धड़ से अलग हो गया महिला का सिर, कांप उठे लोग

हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू ने किया खुद को आइसोलेट

शिमला में एक जून को पुलिस मुख्यालय में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया था, जिसके बाद 9 जून को दिल्ली में उस व्यक्ति की कोरोना के चलते मौत हो गई। इसके बाद से हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू समेत लगभग 30 पुलिस अधिकारियों ने अपने आप को आइसोलेट कर लिया है और मुख्यालय को सील करके सैनिटाइज किया गया है।

दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 29943

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल अपने आवास पर कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर रहे हैं। बता दें कि दिल्ली में कोरोना का संक्रमण लगातार तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 29943 हो गई है।

उत्तराखंड में संक्रमण के 77 नए मामले

उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में आज कोरोना संक्रमण के 77 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, अब तक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1488 हो गई है।

मणिपुर में कुल संख्या 282

मणिपुर में कोरोना वायरस के 10 नए मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 282 हो गई है, जिसमें से 218 सक्रिय मामले हैं और 64 लोग ठीक हो चुके हैं

ये भी पढ़ेंः बापू पर बोले ट्रंप: ‘अपमानजनक’ है ये, नहीं करना चाहिए था ऐसा काम

असम में 33 नए मामले

असम में आज कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,868 हो गई है, जिसमें 2,076 सक्रिय मामले हैं, 784 लोग ठीक हो चुके हैं और कुल 5 लोगों की मौत हुई है: असम के मंत्री हिमंत बिस्व सरमा

कोरोना वायरस के प्रकोप पटना में आज मॉल फिर से खुले

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच 8 जून से शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति के बाद पटना में आज मॉल फिर से खुले। एक स्टोर मैनेजर का कहना है, 'हमारी दुकान अभी खुली है, लेकिन हमारे ज्यादातर कस्टमर फोन पर अप्वाइंटमेंट लेने के बाद ही आ रहे हैं'।

बिहार में आज संक्रमण के 117 नए मामले

बिहार में कोरोना वायरस के आज 117 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 5364 हो गई है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

26 सदस्यों के नमूनों को जांच के लिए भेजा

सात दिन पहले एक व्यक्ति को कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। हमने मरीज के परिवार के सभी 26 सदस्यों के नमूनों को जांच के लिए भेजा। कल रात उन सभी लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है: डॉ. नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ, जयपुर

अर्धसैनिक बल में हुई मौतों की कुल संख्या पांच

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के एक अधिकारी की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक अर्धसैनिक बल में हुई मौतों की कुल संख्या पांच हो गई है। वहीं, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में कोरोना वायरस से यह 13वीं मौत है।

15 जून तक दिल्ली में कोरोना के 44,000 मामले होंगे

15 जून तक दिल्ली में कोरोना के 44,000 मामले होंगे और हमें 6,600 बेड की आवश्यकता होगी। 30 जून तक ये मामले 1 लाख तक पहुंच जाएंगे और 15,000 बेड की आवश्यकता होगी। 15 जुलाई के बाद कोरोना के मामले बढ़कर 2.25 लाख हो जाएगें और हमें 33,000 बेड की जरूरत होगी। 31 जुलाई तक दिल्ली में 5.5 लाख मामलों की उम्मीद है तब हमें 80,000 बेड की जरूरत होगी: दिल्ली डीप्टी CM मनीष सिसोदिया

ये भी पढ़ेंः69000 शिक्षक भर्ती घोटाला: रद्द हो सकती है परीक्षा, अभी आई ये बड़ी खबर

राजस्थान में कोरोना वायरस के 144 नए पॉजिटिव केस

राजस्थान में कोरोना वायरस के 144 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 5 लोगों की मौत हुई है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 11,020 हो गई है और कुल 251 मौतें हुई हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 8 नए पॉजिटिव मामले

हिमाचल प्रदेश में आज कोरोना वायरस के 8 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 429 हो गई है, इसमें 197 सक्रिय मामले हैं, 223 लोग ठीक हो चुके हैं और 5 लोगों की मौत हुई है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली में अब तक कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है

कोरोना वायरस पर नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बैठक में केंद्र सरकार के अधिकारी मौजूद थे और उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है, इसलिए इस पर चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 'कोरोना एक्सप्रेस' बताया था

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 'कोरोना एक्सप्रेस' कहे जाने को लेकर अमित शाह ने ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ममता जी, आपने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 'कोरोना एक्सप्रेस' बताया था। आपके द्वारा दिया गया नाम, 'कोरोना एक्सप्रेस' टीएमसी के लिए एक एक्जिट एक्सप्रेस बन जाएगा। आपने प्रवासी कामगारों का अपमान किया है, आपने उनके घावों में नमक डाला है और वे इसे नहीं भूलेंगे: अमित शाह

लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में शामिल हुए है। इसमें कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति और कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर चर्चा की जा रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सैंपल आज ले लिया गया

कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सैंपल आज ले लिया गया है। खांसी और बुखार की समस्या के बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन में बड़ा फैसला: साढ़े चार लाख बच्चों को मिलेगा लाभ, सरकार ने किया ऐलान

तिरुवनंतपुरम में होटल और रेस्तरां को खोलने की अनुमति दी

तिरुवनंतपुरम में कुछ रेस्तरां सरकार अभी भी टेक-अवे की सुविधा ही दे रहे हैं। हालांकि सरकार ने कुछ सावधानियों के साथ होटल और रेस्तरां को खोलने की अनुमति दी है। केरल के होटल एंड रेस्त्रां एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष का कहना है, 'यहां स्टाफ की कमी है, यहां काम करने वाले प्रवासी वापस चले गए हैं।'

आरक्षित अधिकांश बेड उपयोग किए जा चुके हैं

हम यह तभी कह सकते हैं जब केंद्र सरकार माने के दिल्ली में कोरोना का सामुदायिक प्रसार हुआ है। सामुदायिक प्रसार तब होता है जब ऐसे मामले सामने आते हैं, जिसमें संक्रमण के स्रोत का पता नहीं लगाया जा सकता है। हमारे लगभग आधे मामले इसी तरह के हैं, हम उम्मीद कर रहे थे कि निजी अस्पतालों में 15 दिनों तक कोरोना के मरीजों को बेड मिल सकेगा, लेकिन 2-5 दिन के अंदर ही कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित अधिकांश बेड उपयोग किए जा चुके हैं। हमें अब क्षमता को और बढ़ाना होगा: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास पर पहुंचे। कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर एलजी आज सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि अगर जरूरत पड़ती है तो रेलवे 24 घंटे के अंदर श्रमिक स्पेशल ट्रेन उपलब्ध करवाए। इसके अलावा कोर्ट ने रेलवे को प्रवासी श्रमिकों को सभी योजनाएं प्रदान करमे और उन्हें प्रचारित करने के लिए कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि 15 दिन के भीतर प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजा जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने लॉकडाउन तोड़ने के लिए प्रवासी मजदूरों पर दर्ज सभी केसों को भी वापस लेने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ेंःजमातियों की हालत खराब, यूपी के 20 जिलों में पुलिस ने दाखिल किया आरोपपत्र

महाराष्ट्र पुलिस विभाग में पिछले 24 घंटे में कोरोना का एक भी मामला नहीं

महाराष्ट्र पुलिस विभाग में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। राज्य में अब तक 2,562 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित है और कुल 34 लोगों की मौत हो चुकी है।

झंडेवालां मंदिर में लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। यहां मूर्तियों को छून, कुछ भी चढ़ाने और प्रसाद की अनुमति नहीं है।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए आज सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक बुलाई है।

झारखंड में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1330 हो गई है, जिनमें 804 सक्रिय मामले हैं, 519 मरीज ठीक हो चुके हैं और 7 लोगों की मौत हुई है: राज्य स्वास्थ्य विभाग

कोच्चि में रेस्तरां फिर से शुरू हो गए हैं। कोरोना वायरस के बीच कुछ एहतियाती उपायों के साथ राज्य सरकार ने रेस्तरां फिर से खोलने की अनुमति दी है। एक रेस्तरां के प्रबंधक ने कहा, 'हम सावधानी बरत रहे हैं और केवल 50 फीसद लोगों के बैठने की ही सुविधा है।'

विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में कई अधिकारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भारत सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ेंःफिर हाथी की मौत: कई दिनों से था घायल, तड़प कर हुई मौत


अर्धसैनिक बलों के 1532 जवान संक्रमित

अर्धसैनिक बलों में कोरोना संक्रमण के अब तक 1532 मामले सामने आ चुके हैं। CRPF में 504, BSF में 535, ITBP में 213, CISF में 130, NIA में 2, SSB में 98 और NDRF में 50 जवान संक्रमित पाए जा चुके हैं।


कोरोना वायरस से दिल्ली के पुलिसकर्मी की मौत

दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से एक और दिल्ली पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। सीलमपुर में ACP से ड्राइवर SI करमबीर सिंह की सोमवार रात को मौत हो गई। वह दो जून से कोरोना से पीड़ित थे और इलाज करवा रहे थे।


सीएम केजरीवाल का आज होगा कोरोना टेस्ट

आम आदमी पार्टी(आप) के नेता संजय सिंह ने बताया है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बुखार और गला खराब होने की शिकायत थी, जिसके बाद उन्होंने अपने आवास पर खुद को आइसोलेठ कर लिया। वहीं आज केजरीवाल COVID19 टेस्ट कराएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि उन्हें मधुमेह की शिकायत भी है।


राज्यवार कोरोना का आंकड़ा

-महाराष्ट्र में कुल मरीजों का आंकड़ा 89 हजार 975 हो गया है, जिसमें 3060 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 39 हजार 314 लोग ठीक हो चुके हैं। अभी प्रदेश में 43 हजार 601 एक्टिव केस हैं।

-तमिलनाडु में 31 हजार 667 लोग कोरोना संक्रमित है। इनमे 269 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16 हजार 999 लोग ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः देश के इस राज्यों में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, वैष्णो माता समेत कई मंदिर भी बंद

-दिल्ली में कुल मरीजों का आंकड़ा 30 हजार के करीब पहुंच गया है, जिसमें 874 लोगों की मौत हो चुकी है और 10 हजार 664 लोग ठीक हो चुके हैं। सोमवार को एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए और 17 लोगों की मौत हो गई।

-गुजरात में कुल मरीजों का आंकड़ा 20 हजार को पार कर गया। अब तक 1249 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 480 नए मामले सामने आए हैं और 30 लोगों की मौत हो गई।

-राजस्थान में कुल मरीजों की संख्या 10 हजार 599 है, जिसमें 240 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अब कुल एक्टिव केस की संख्या 2718 है।

-उत्तर प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 10 हजार 536 हो गई है, जिसमें 275 लोगों की मौत हो चुकी है और 6185 लोग ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए नहीं होगी परेशानी, सरकार ने लिया ये फैसला

-मध्य प्रदेश में मरीजों का आंकड़ा 9401 है, जिसमें 412 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6331 लोग ठीक हो चुके हैं।

-ओडिशा में एक दिन में कोरोना के 138 नए केस मिले हैं. इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 2994 हो गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story