×

Live: बीएसएफ में दो जवान कोरोना पॉजिटिव, बिहार में मरीजों की संख्या 2502 हुई

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। हालात ये हैं कि पिछले 3 दिन में रोजाना 6 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं वैश्विक स्तर पर भारत ने कोरोना के सबसे अधिक मामलों में अब ईरान को भी पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में 10वें नंबर पर पहुंचने की कगार पर हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 24 May 2020 2:28 AM GMT
Live: बीएसएफ में दो जवान कोरोना पॉजिटिव, बिहार में मरीजों की संख्या 2502 हुई
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। हालात ये हैं कि पिछले 3 दिन में रोजाना 6 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं वैश्विक स्तर पर भारत ने कोरोना के सबसे अधिक मामलों में अब ईरान को भी पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में 10वें नंबर पर पहुंचने की कगार पर हैं।

Lockdown -4 भारत में कोरोना वायरस

शनिवार रात 11.30 बजे तक भारत में करीब 1.31 लाख लोग कोविड-19 से पीड़ित है। अब तक भारत सबसे अधिक केस के मामले में दुनिया में 11वें नंबर पर था। कोरोना से मरने वालों की संख्या 3720 हो गयी है, तो वहीं अब तक 51784 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है।


Live Updates:

सरकार-एयर इंडिया की अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

ईद की छुट्टी के बावजूद सरकार-एयर इंडिया की अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल। बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को लेकर होगी सुनवाई। हाई कोर्ट ने विदेश में फंसे लोगों को ला रही फ्लाइट में बीच की सीट पर यात्री बैठाने के खिलाफ याचिका पर संज्ञान ले लिया। घरेलू उड़ान में भी सभी सीट भरने की इजाज़त पर सुनवाई शुरू की है

झाँसी में प्रचार-प्रसार के लिए मास्क फोर्स का गठन

कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क फोर्स झाँसी के प्रत्येक वार्ड में पेट्रोलिंग करेगी। इस फोर्स को जिला अधिकारी आंद्रा वामसी व एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फोर्स की खास बात यह है कि इसमें छात्र भी अपनी सहभागिता दे रहे हैं। इन छात्रों द्वारा मास्क तैयार कर जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। मास्क फोर्स में एनएसएस, सिविल डिफेंस, एनसीसी व पुलिस का सहयोग रहेगा।

20 दिन चलेगी रेस्क्यू ऑरेशन

वहीं प्रवासी श्रमिक बाहर से आ रहे हैं उन्हें रेस्क्यू श्रमिक वाहन की मदद से गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जा रहा है, यह पेट्रोलिंग समिति व रेस्क्यू ऑपरेशन 20 दिन तक चलेगा। उन्होंने कहा कि आरोप सेतु एप इंस्टॉल करके उसकी मूवमेंट पर नजर रखें। तभी कोविड-19 से बचा जा सकता है। इस अवसर पर एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, एसपी देहात राहुल मिठास, सीओ सिटी संग्राम सिंह आदि लोग उपस्थित रहे हैं।

बी.के. कुशवाहा झाँसी


अंबेडकरनगर में मिला कोरोना संक्रमित, आंकड़ा हुआ 35

जिले के कटेहरी विकासखंड में कोरोना संक्रमित एक और मरीज के मिलने की पुष्टि हुई है। जिसके बाद अहिरौली थाना क्षेत्र के आमी लक्ष्मणपुर गांव को प्रशासन ने सील कर दिया। व्यक्ति कोलकाता से वापस आया था जिसकी थर्मल स्क्रीनिंग जिला अस्पताल में की गई थी। जांच रिपोर्ट आने तक उसे जिला अस्पताल में ही रोका गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे अयोध्या स्थित एल -एक हॉस्पिटल में भेज दिया गया है। जिले में अब कोरोना संक्रमितो की संख्या बढ़कर 35 पर पहुंच गई है।

मनीष मिश्रा


नोएडा में 21 नए कोरोना मरीज मिले, आकड़ा 345 पहुंचा

शहर में रविवार को 21 नए संक्रमित मिलने के साथ कुल आकड़ा 345 पहुंच गया है। इसमे 11 संक्रमित ग्रेटरनोएडा की एक कंपनी के है। वहीं छह संक्रमित जनपद के है। पांच संक्रमित अन्य जिलो जिसमे चंदौली, रायबरेली, मथुरा, बुलंदशहर और गाजीपुर के है।

ये भी पढ़ेंः राफेल लड़ाकू विमानों पर फ्रांस का बड़ा एलान, कोरोना संकट का नहीं होगा कोई असर

ग्रेटरनोएडा की एक कंपनी मे 11 संक्रमित

इसके अलावा फिल्म सिटी स्थित एक कंपनी में सात और संक्रमित मिले है। इसमे छह जनपद के है और एक दिल्ली का है। संक्रमितों को अलग-अलग अस्पतालों में आइसोलेट किया गया है। इसके साथ ही जनपद के विभिन्न स्थानों से नौ और संक्रमित मरीज मिले है जिनको भी आइसोलेट कर दिया गया है। जिले में अब तक कुल 230 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 110 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

नए हॉटस्पॉट सर्फाबाद में लगाया गया कैंप

नया हॉटस्पॉट बनने के बाद सोमवार को सर्फाबाद में कैंप लगाकर 219 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसमे संदिग्ध मरीज की जांच के बाद उसे क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। अब तक शहर में कैटेगरी फस्र्ट में 49 कंटेनमेंट जोन व कैटेगरी-2 में 32 कंटेनमेंट जोन बनाए गए है।

दीपांकर जैन


गोवा से यूपी के लिए चली ट्रेन भटकी रास्ता, कई घंटे देरी से पहुंची बलिया

बलिया । गोवा से बलिया के लिये चली विशेष श्रमिक एक्सप्रेस रास्ता भटककर महाराष्ट्र में ही भ्रमण करती रही। जिसके बाद तय समय से तकरीबन 25 घण्टे देर से रविवार को बलिया पहुँची । गोवा से यह ट्रेन गुरुवार को अपने निर्धारित समय से चली थी।

जिसके बाद महाराष्ट्र के भुसावल से इटारसी न जाकर ट्रेन नागपुर चली गई। कई रूटों से चक्कर लगाती हुई ट्रेन इटारसी पहुंची। इसके बाद ट्रेन ने सही रूट पकड़ा। रूट भटकने के कारण यात्रियों को कई कठिनाई का सामना करना पड़ा। यात्री पानी तक के लिए तरस गए ।

अनूप कुमार हेमकर


नंद नगरी थाने के एसएचओ कोरोना वायरस से पॉजिटिव

दिल्ली पुलिस में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में अब एक और एसएचओ कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के नंद नगरी थाने के एसएचओ कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। एसएचओ को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं एसएचओ के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 6 पुलिसकर्मियों को भी क्वारनटीन किया गया है।


कर्नाटक में 130 नए मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित

कर्नाटक में आज 130 कोरोना वायरस के नए मरीजों की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़ेंः सुंदरता की देवी को जान का खतरा, मिल रही ऐसी धमकी


23 मई तक 2800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन

23 मई तक भारतीय रेलवे ने 2800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है। इन ट्रेनों के जरिए 37 लाख यात्रियों ने यात्रा की है।


कोविड-19 के मामले आने पर प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

जीबी नगर (नोएडा) में मौजूद कार्यालय परिसर, औद्योगिक इकाइयों, वाणिज्यिक परिसरों आदि में कोविड-19 के मामले आते हैं तो इन प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः गला रेतकर हत्या: पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर किया ये काम, बच्चे बताया सब कुछ


बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2502 हुई

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2502 पहुंच चुकी है। अब तक 63741 सैंपल्स की जांच हुई है। कोरोना पॉजिटिव का औसत प्रतिशत 3.93 है जो प्रवासियों के आने के पहले 1.83 फीसदी था। कुल 702 मरीज ठीक हुए हैं। फिलहाल 1792 एक्टिव केस हैं। इनमें 1599 प्रवासी हैं जो 3 मई के बाद बिहार आए हैं।


बीएसएफ में दो और जवान कोरोना वायरस से पॉजिटिव

बीएसएफ में पिछले 24 घंटों में 2 जवान कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक 296 बीएसएफ जवानों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। फिलहाल 112 एक्टिव केस हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना मरीजों को मोबाइल ले जाने की सशर्त अनुमति, पलटा अपना आदेश


ओडिशा में सोमवार से बस, ट्रेन सेवाएं होंगी शुरू

ओडिशा सोमवार से इंटर-स्टेट बस, ट्रेन सेवाएं शुरू करेगा। अम्फान के बाद अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की जाएंगी।


डेथ ऑडिट कमेटी को भंग करने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौत के आंकड़ों का पता लगाने के लिए बनी दिल्ली सरकार की डेथ ऑडिट कमेटी को भंग करने की मांग वाली याचिकाएं दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है।


जम्मू-कश्मीर में अब तक 21 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर में रविवार दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 47 नए केस रिपोर्ट हुए। कोरोना मरीजों की रिपोर्ट श्रीनगर की एसकेआईएमएस (SKIMS) लैब से आई है। वहीं, राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,616 है, जबकि 21 लोगों की मौत हो चुकी है।


राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या 6,894

राजस्थान में रविवार दोपहर 2 बजे तक कोरोना के 152 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं एक की मौत हो गई। अब राज्य में संक्रमित कुछ लोगों की संख्या 6,894 हो गई है। वहीं अब तक कोरोना से 161 लोगों की जान जा चुकी है। राजस्थान में कोरोना के एक्टिव केस 2,917 है, जिनमें से प्रवासी 1,551 हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन का तगड़ा हमला: अमेरिका की कर दी हालत खराब, साथ में आया ये देश


राजधानी दिल्ली: SI कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच चाणक्यपुरी का एक सब इंस्पेक्टर कोरोना पॉजिटिव निकले। उनकी कोरोना रिपोर्ट शनिवार देर रात आई। ये सब इंस्पेक्टर निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज की जांच में जुटी टीम में शामिल हैं। इन्होंने कई जमातियों से पूछताछ की थी।


दिल्ली: 24 घंटे में 2 नए हॉटस्पॉट

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 2 हॉटस्पॉट बने। राजधानी में कंटेनमेंट जोंस की कुल संख्या 87 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में यहां 7 इलाके डी-कंटेन हुए। यहां अब तक कुल 41 कंटेनमेंट जोन डी-कंटेन हुए।

ये भी पढ़ेंः 10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी


असम में 4 नए मामले रिपोर्ट

असम में रविवार को कोराना के 4 और मरीज रिपोर्ट हुए। इसके साथ राज्य में कोरोना मरीजों का आकंड़ा 350 पहुंच गया है। आज 4 नए मामले चिरांग और जोरहाट जिले से सामने आए हैं। इससे पहले शनिवार को 87 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई थी, ये राज्य में एक दिन में कोरोना मरीजों की सबसे बड़ी संख्या थी।


जमशेदपुर में 3 कोरोना पॉजिटिव

झारखंड के जमशेदपुर में रविवार को तीन कोरोना मरीज रिपोर्ट हुए। इसके साथ ही राज्‍य में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 353 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने ये जानकारी दी।


दिल्ली में 24 घंटे में 508 मामले दर्ज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 508 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं,पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई। दिल्ली में अब कोरोना वायरस के कुल मरीजों का आंकड़ा 13,418 हो गया है। यहां अब तक 261 लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः अम्फान तूफान ने मचाई तबाही, उखड़ गया दुनिया का सबसे पुराना बरगद का पेड़


महाराष्ट्र: पिछले 24 घंटे में 87 पुलिस कर्मी संक्रमित

महाराष्ट्र पुलिस विभाग में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 87 नए केस दर्ज किए गए। विभाग में अब तक 1758 कर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 183 पुलिस अधिकारी जबकि 1575 पुलिसकर्मी हैं। वहीं अब तक 18 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। इनमें 17 पुलिसकर्मी और एक अधिकारी शामिल हैं। इस बीमारी से अब तक 673 पुलिसकर्मी ठीक हुए हैं।


पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,700 मामले दर्ज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के ताजा आंकड़े जारी किए हैं। इसके तहत देश भर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,700 नए केस दर्ज किए गए हैं। अब कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 31 हजार 868 हो गई है। इस महामारी से अब तक 3 हजार 867 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं देश भर में 73,560 एक्टिव मामले हैं। इस संक्रमण से अब 54,441 लोग ठीक होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।


ओडिशा में कुल 1336 लोग संक्रमित

ओडिशा स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में कोरोना मामले को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए हैं। ओडिशा में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 67 नए मामले सामने दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1336 हो गया।


बागपत में मिला कोरोना पॉजिटिव

सब्जी आढ़ती के सम्पर्क में आने से एक युवक कोरोना संक्रमित। बागपत में कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़कर हुई 29। बड़ौत शहर का रहने वाला है सब्जी आढ़ती। सीएमओ बागपत डॉ आरके टण्डन ने की पुष्टि ।

ये भी पढ़ेंः करिश्मा का बड़ा खुलासा: पति ने किया था सौदा, इसके लिए किया था मजबूर


तमिलनाडु में 98 लोगों की कोरोना से मौत

तमिलनाडु में कोरोना पॉजिटिव के एक दिन में 786 नए मामले सामने आए। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 14,753 है। वहीं, अब तक 98 लोगों की मौत हो चुकी है।


RML मेडिकल कॉलेज के डीन राजीव सूद कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के मेडिकल कॉलेज के डीन और यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड राजीव सूद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। डॉक्टर राजीव सूद की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें क्वारनटीन कर दिया गया। वहीं परिजनों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।


झांसी में 10 दिन बाद फिर मिला कोरोना पॉजिटिव

झाँसी में एक और कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया। नया कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद प्रशासन के रडार पर देवरीसिंहपुरा के वे तमाम परिवार आ गए हैं, जो कोरोना संक्रमित युवक के सम्पर्क में थे। वहीं, देवरीसिंहपुरा सील कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में 62 लोगों की कोरोना जाँच रिपोर्ट आई। इसमें 61 सैम्पल निगेटिव जबकि एक सैम्पल पॉजिटिव आया। जनपद में 10 दिन बाद कोरोना का केस सामने आया है।

रिपोर्टर- बीके कुशवाहा


महाराष्ट्र मे घरेलू उड़ान पर रोक

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सामान्य घरेलू उड़ान पर रोक को जारी रखा है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) को सूचना देते हुए कहा है कि 25 मई से सीमित विमान सेवा ही शुरू होंगी।अंतर्देशीय उड़ानों पर रोक लगी रहेगी।

ये भी पढ़ेंः रेलवे का बड़ा एलानः 10 दिन में 36 लाख यात्री करेंगे सफर, RAC होगा कन्फर्म


UP में 50 फीसदी सरकारी कर्मचारी तीन शिफ्टों में करेंगे काम

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन-4 में छूट देने के सिलसिला धीरे-धीरे बढा रही है। प्रदेश की सरकार ने सरकारी दफ्तरों में प्रतिदिन 50 प्रतिशत कर्मचारियों को बुलाने का निर्णय किया है। मतलब अब आधे कर्मचारी एक दिन दफ्तर आएंगे और आधे दूसरे दिन।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story