×

सेना के तीन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, ATM से संक्रमित होने की आशंका

लॉकडाउन फेज 2 का आज नौंवा दिन है। लॉकडाउन के बावजूद भी देश इस जानलेवा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में एक ही परिवार के 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 April 2020 2:48 AM GMT
सेना के तीन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, ATM से संक्रमित होने की आशंका
X

नई दिल्ली : लॉकडाउन फेज 2 का आज नौंवा दिन है। लॉकडाउन के बावजूद भी देश इस जानलेवा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में एक ही परिवार के 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। दरअसल इस परिवार का एक सदस्य विदेश से वापस आया था जो जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल उसे मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भारत में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 21700 है और 686 लोगों की जान भी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में 50 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं, स्वास्थ्यकर्मियों पर लगातार हो रहे हमले पर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। कोरोना से अब तक कुल 686 लोगों की मौत हो चुकी है।


LockDown-2: भारत में कोरोना वायरस के हालात

सेना के तीन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

गुजरात के बड़ौदा में सेना के तीन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शुरुआती जानकारी में पाया गया है कि वे एक एटीएम पर गए थे जहां पर वे संक्रमण का शिकार हुए। कर्मचारियों से जुड़े 28 लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है।

LNJP हॉस्पिटल का मेस अस्थायी रूप से बंद

दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल के मेस से जुड़ा एक डाइटीशियन कोरोना पॉजिटिव मिकला है जिसके बाद हॉस्पिटल के मेस को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

थाना इंचार्ज समेत 27 पुलिस कर्मी क्वारंटाइन

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में थाना रामगढ़ इंचार्ज समेत 27 पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है। 14 अप्रैल को लाॅडाउन तोड़ने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया था जो जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके बाद पुलिस अधिकारी ने थाना इंचार्ज सहित 27 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया है।

रामनगरी अयोध्या में मिला पहला कोरोना मरीज

रामनगरी अयोध्या में कोरोना संक्रमित पहला मरी मिला है। जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा ने इसकी सूचना दी है। प्राइवेट हास्पिटल में 25 वर्षीय गर्भवती युवती की प्राथमिक जांच के दौरान कोरोना रिपोर्ट पॉजटिव आई। महिला का कहना है कि वह किसी बाहरी व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आई है। युवती को आइसोलोशन वार्ड मे शिफ्ट किया गया है। फिलहाल संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया है। शहर के पैथकाइण्ड लैब में युवती की प्राथमिक जांच हुई थी।

-प्रयागराज जेल भेजे गए 16 विदेशी जमातियों समेत ३० लोगों को आइसोलेटेड अस्थाई जेल गोहनिया ग्रीन वेली स्कूल में भेजा गया।

धारावी में कोरोना के 25 नए केस और एक की मौत

मुंबई के धारावी में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं और एक की मौत हुई है. यहां पर कोरोना के कुल 214 मामले हो गए हैं. इलाके में अब तक 13 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

दिल्ली के महरौली में लेक व्यू अपार्टमेंट सील

दिल्ली के महरौली इलाके के लेक व्यू अपार्टमेंट को सील कर दिया गया है। यहां रहने वाली एक स्वस्थ्यकर्मी और उनका ससुर कोरोनो पॉजिटिव पाया गया था। इनके परिवार के 9 लोगों में कोरोना के लक्षण हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों लोग कोरोना के लक्षण होने के बाद भी रोजमर्रा के काम कर रहे थे। अपार्टमेंट में करीब 250 लोग रहते हैं।

जयपुर के रामगंज में मिले 80 नए पॉजिटिव केस

जयपुर में कोरोना वायरस एक बार फिर से तेजी से अपना पैर पसार रहा है। बीते 24 घंटे में केवल रामगंज में कोरोना के 80 मामले सामने आए हैं। जयपुर में कोरोना के कुल मामले करीब साढ़े सात सौ के आसपास आ गए हैं, जबकि राजस्थान में आंकड़ा करीब 1900 के पार पहुंच गया है। राजस्थान में अब तक 90 कोरोना वॉरियर्स कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

कोरोनी की वजह से प्रतापगढ़ की सीमा सील

कोरोना वायरस की वजह से उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ की जिला सीमाएं सील कर दी गई हैं। महाराष्ट्र के कोरोना हब धारावी से कुंडा के बरई गांव आधा दर्जन लोग पहुंचे हैं। यह सभी 21 अप्रैल को बरई गांव आए। सभी के सैम्पल जांच को भेजे गए हैं। रिपोर्ट का स्वास्थ्य महकमे को इंतजार है और गांव के प्राथमिक विद्यालय में सभी क्वारन्टीन कराए गए हैं।

कोरोना अपडेट

अब तक देश में कोरोना से संक्रमित कुल मामले 21700 सामने आये हैं जिसमें से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 4325 है। कोरोना से अब तक कुल 686 लोगों की मौत हो चुकी है

5% से कम को वेंटिलेटर और महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होगी

एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि केवल 5% से कम को वेंटिलेटर और महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होगी। कुछ ऐसे हैं जिनमें कोरोना के लक्षण हैं लेकिन वे अस्पताल नहीं आ रहे हैं। उन्हें बचाया जा सकता है।

ये भी देखें: क्या 5G से कोरोना: आपके भी उड़ जाएँगे होश, जानिए इसमें कितनी है सच्चाई

जम्मू और कश्मीर में आज कोरोना के 20 नए मामले

जम्मू और कश्मीर में आज कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। यहां पर कोरोना संक्रमितों की संख्या 427 हो गई है। वहीं बिहार में भी आज कोरोना के 2 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में मरीजों की संख्या 150 हो गई है।

4 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से मिली छुट्टी

नोएडा में 4 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। वे 13 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती हुए थे।

ये भी देखें:घटेगा रेमिटेंस: भारतीय अपने घर कम भेज पाएंगे पैसे, रिपोर्ट में आई ये बड़ी वजह

भोजन न मिलने पर पैदल मजदूर निकले घर के लिए, सूचना मिलते ही जिलाधिकारी ने करायी व्यवस्था

अंबेडकरनगर: सिक्स लेन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य कराने वाली जीआर इंफ्रा पी लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे 24 मजदूरों को रसूलपुर डियरा गांव के पास हाईवे पर देखे जाने की सूचना पर प्रशासनिक मशीनरी सक्रिय हो गयी। जिला प्रशासन को इसकी जानकारी मिलते ही जिला अधिकारी राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी मौके पर पहुंचे और सभी लोगों से आवश्यक जानकारी ली।

इस दौरान मौके पर उपस्थित अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि यह सभी मजदूर जीआर इंफ्रा पी लिमिटेड कंपनी में रोड कंस्ट्रक्शन का कार्य बिरसिंहपुर, सुल्तानपुर में कर रहे थे। कंपनी का ठेकेदार पैसा लेकर फरार हो गया। इन सबके साथ कुल 44 मजदूर है जिनमें से 20 मजदूर सुल्तानपुर में कैंप में ही है। खाने की सुविधा न होने के कारण यह 24 मजदूर खगड़िया जिला- बिहार को पैदल जाने पर मजबूर हो गए हैं।

ये भी देखें: Indigo कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, कंपनी ने वेतन को लेकर लिया ये फैसला

जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए समस्त मजदूरों को खाना खिलवाया। उसके उपरांत इन मजदूरों के सैंपल की जांच एवं क्वॉरेंटाइन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कंपनी के खिलाफ कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद सभी मजदूरों को एकलव्य स्टेडियम में क्वारेंटाइन कराया गया है।

कोरोना को लेकर संम्बंधित मंत्रालयों की आज की प्रेस कांफ्रेंस

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि गृहमंत्री ने डाक्टरों को सुरक्षा का भरोसा दिया है। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने पत्रकारों को संबोधित किया और जानकारी दी कि कोरोना की रिकवरी रेट19 फीसदी है।

ये भी देखें: यूपी की ये नर्स: अस्पताल में निभाती ड्यूटी और बाहर करती ये काम…

रमजान पर्व व लॉकडाउन को लेकर पीस कमेटी की हुई बैठक

सिद्धार्थनगर: कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन लागू किया है । आगामी त्योहारों में भी लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए सरकार जिला प्रशासन के अधिकारियों व विभिन्न धर्म के क्षेत्रीय प्रमुखों का सहयोग ले रही है । जिससे सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराकर लोगों को इस कोरोना जैसी महामारी से बचाया जा सके।

इसी क्रम में सिद्धार्थनगर जिले के सदर थाने में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई । जहां रमजान पर्व में लॉकडाउन की स्थिति को बरकरार रखने के लिए धर्मगुरुओं से अपील की गई । कि त्योहार में भी लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखकर ही इस महामारी को हरा सकते है इसीलिए आगामी पर्व रमजान में तरावी की नमाज घर मे ही अदा की जाय ।

जिससे कोरोना को खत्म किया जा सके। इस दौरान मुस्लिम धर्मगुरु व हिन्दू धर्मगुरुओ ने भरोषा दिलाया कि हम सभी अपने अपने समाज के लोगों से नमाज और पूजा को घर मे ही करने की अपील करेंगे। जिससे सभी लोगो में आपसी सौहार्द बना रहे व कोरोना को खत्म किया जा सके। इस काम मे हम सभी शासन, प्रसाशन का सहयोग करेगे वही जिले जिला अधिकारी दीपक मीणा ने मुस्लिम धर्म गुरुओं से अपील की है कि किसी को किसी प्रकार की कोई दिक्कत या जरूरत होती हैं तो वे किसी रोक टोक के हमे बताए जिससे कि उसका समाधान किया जा सके इस दौरान पुलिस विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

कांग्रेसियों ने दिया टीवी एंकर अर्नब गोस्वामी के खिलाफ प्रार्थना पत्र

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में कांग्रेस कमेटी की कानपुर नगर ग्रामीण जिला अध्यक्ष ऊषा रानी कोरी ने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ थाना कल्याणपुर में थाना प्रभारी को टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी के खिलाफ देश में नफरत फैलाने, देश का माहौल खराब करने तथा कांग्रेस नेता सोनिया गांधी पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए आपराधिक मामला दर्ज करने को लेकर प्रार्थना पत्र दिया है।

कानपुर नगर ग्रामीण जिला अध्यक्ष ऊषा रानी कोरी की तरफ से दिए गए प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि 21/04/2020 को सायं 07 बजे टीवी न्यूज़ चैनल के न्यूज शो पर टीवी चैनल के एंकर अर्नब गोस्वामी के भाषण का प्रसारण हुआ है जिसमें अर्नब गोस्वामी ने महाराष्ट्र के पालघर में हुई 2 सन्तों की हत्या के सम्बंध में जो कथन बोलते हुए प्रसारित किया है वह साम्प्रदायिक भावना को भड़काने वाला भाषण होने के साथ-साथ भारत की कानून व्यवस्था के प्रति विद्वेष फैलाने वाला भाषण भी था।

ये भी देखें: विदेशी जमातियों पर तगड़ा एक्शन, यूपी में बनीं 34 अस्थाई जेल

उपरोक्त कथन में एंकर अर्नब गोस्वामी ने कहा है कि यदि हिन्दू सन्तों के बजाय किसी मौलवी व पादरी की हत्या हुई होती तो क्या शांति रहती। 80 प्रतिशत सनातन हिन्दू के सन्तों की हत्या पर मीडिया व सोनिया गांधी चुप और कांग्रेस चुप है। इसके साथ ही और भी कई अमर्यादित व आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग अर्नब गोस्वामी द्वार किया गया है।

उपरोक्त कार्यक्रम पूरी तरह से हिन्दू जनमानस को साम्प्रदायिक करने के उद्देश्य से दिया गया है। इसका परिणाम देश में कोरेना की महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाऊन में प्रचलित कानून व्यवस्था को बिगाड़ने वाला और राजद्रोह है। ऐसे एंकर का भाषण भारतीय दण्ड विधान में सजा योग्य है और साम्प्रदायिक सौहार्द के खिलाफ भी है। अतः निवेदन करती हूं कि अर्नब गोस्वामी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कठोर कानूनी कार्यवाही की जाय जिससे भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति न हो।

ये भी देखें:तगड़ा झटका: सरकारी कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मंहगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी रोक

निजामुद्दीन मरकज़ के मौलाना साद के फार्म हाउस पर छापा

शामली: निजामुद्दीन मरकज़ के मौलाना साद के फार्म हाउस पर छापा मारने के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच शामली पहुंची। टीम अपनी सुरक्षा के लिए पीपीई किट में नजर आ रही है। थोड़ी देर में छापेमारी की कार्यवाही शुरू की जाएगी। सूचना भी मिली है कि मौलाना साद इस फार्म हाउस पर छिपा हो सकता है।

पुडुचेरी: सीएम वी. नारायणसामी समेत अन्य लोगों का हुआ टेस्ट

पुडुचेरी: सीएम वी. नारायणसामी, विधानसभा अध्यक्ष वीपी शिवकोलुंडू, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों का कोरोना टेस्ट आज विधानसभा में किया गया।

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 147 हुई

राज्य में मुंगेर में 4 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। उनके संपर्क ट्रेस किए जा रहे हैं। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 147 हो गई है। बिहार के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने इसकी जानकारी दी है।

ये भी देखें:प्रयागराज व झांसी में पूल टेस्टिंग सुविधा देगी सरकार, मंडलों में टेस्टिंग लैब

कर्नाटक में अब तक 443 मामलों की पुष्टि, 17 लोगों की मौत

कर्नाटक में 22 अप्रैल शाम 5 बजे से आज 23 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक 16 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 9 नए मामले बेंगलुरु अर्बन में सामने आए हैं। राज्य में अब तक 443 मामले सामने आ गए हैं। इनमें 17 लोगों की मौत हो गई है और 141 लोग ठीक हो गए हैं।

प्रदेश में 114 नए केस, लखनऊ में लैब टेक्नीशियन भी संक्रमित

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोना से संक्रमित 114 नए मामले सामने आए। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 1449 हो गई है। इनमें से 21 लोगों की जान भी जा चुकी है। लखनऊ में बुधवार को एक नया मामला सामने आया। बीकेटी स्थित सरकारी अस्पताल में तैनात एक लैब टेक्नीशियन ड्यूटी के दौरान मरीजों का सैंपल लेते समय संक्रमित हो गया है। अब 53 में से 11 जिले कोरोना फ्री हो गए हैं।

ये भी देखें:बड़े पैकेज का ऐलान: मोदी सरकार ने दी 15000 करोड़ की मजूंरी

भारत में अब तक कोरोना वायरस की स्थिति

भारत कोरोना अपडेट- भारत में कोरोना के अब तक कुल मामले- 21393 सामने आये है जिसमें कुल सक्रिय मामले- 16454 हैं 24 घण्टे में नये मामले-1409 औए नई मौतें- 41 ठीक हो चुके कुल मरीजों की संख्या-4258 है।

-राजस्थान में आज 47 नए केस रिपोर्ट किए गए हैं। राज्य में अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है और 344 लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं। राज्य में संक्रमण के 1935 मामले आ चुके हैं।

-जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अब 32 जिले कोरोना से फ्री हैं। इनमें 22 वे जिले हैं जिनमें कभी संक्रमण का कोई केस नहीं आया।

''मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोना''

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने कहा कि मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोना इसलिए सभी डॉक्टरो, कर्मचारियों और मरीजों को अस्पताल के बाहर ही जमा मोबाइल करना होगा।

ये भी देखें: अब क्या करेगा अमेरिका, पालतू जानवरों में फैला कोरोना, संख्या हुई इतनी

अध्यादेश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी

बुधवार को ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में अध्यादेश पास कर गया है, जिसके बाद अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। अब स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को 3 महीने से सात साल तक की सजा का प्रावधान है। इस अध्यादेश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है।

4258 मरीज हुए डिस्चार्ज

राहत की खबर ये है कि देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अबतक करीब 4258 लोग इस महामारी से लड़कर ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

ये भी देखें: लॉकडाउन के बीच IGNOU में नए सत्र के लिए री- रजिस्ट्रेशन शुरू, अभी करें अप्लाई

दिल्ली में एक ही परिवार 11 लोग कोरोना संक्रमित

दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके की गली चूड़ी वालान में एक ही परिवार के 11 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दरअसल इस परिवार का एक सदस्य विदेश से वापस आया था और वह जांच में कोरोना पॉजिटिव निकला है। फिलहाल उसे मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस शख्स के घर पर तीन भाइयों का परिवार एक साथ रहता है। कुल मिलाकर यहां पर 18 लोग रहते है। परिवार के सभी सदस्यों ने दरियागंज के प्राइवेट लैब में टेस्ट करवाया, जिसमें 11 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल इन्हें घर में ही क्वारनटीन किया गया है, फिलहाल इलाके को घेर दिया गया है।

स्वास्थ्यकर्मियों पर फिर हमला

मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्वास्थ्यकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों पर बुधवार को कुछ लोगों ने हमला बोल दिया। वे इंदौर से आए एक शख्स को चेक करने गए थे। इस हमले में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story