×

Live: हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आगाज सोमवार से हो गया है। 31 मई तक भारत में फिलहाल के लिए लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान कई पाबंदियां पहले की तरह ही रहेंगी, तो वहीं कई रियायतें भी मिलेंगी।

Shivani Awasthi
Published on: 18 May 2020 2:24 AM GMT
Live: हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आगाज सोमवार से हो गया है। 31 मई तक भारत में फिलहाल के लिए लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान कई पाबंदियां पहले की तरह ही रहेंगी, तो वहीं कई रियायतें भी मिलेंगी।

Lockdown-3 भारत में कोरोना वायरस

देश में कोरोना के मामले 96 हजार के पार पहुंच गए हैं। 24 घंटे में कोरोना के 5 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक, अब देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 96 हजार 169 है। इसमें से 3 हजार 49 लोगों की मौत हो चुकी है और 36 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।


Live Updates

मेरठ में एक वरिष्ठ फिजिशियन की मौत, छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

जिले में कोरोना का कहर जारी है। आज मेरठ में कोरोना से एक वरिष्ठ फिजिशियन की मौत हो गई। इस प्रकार मेरठ में कोरोना से मरने वालों की संख्या २० हो गई है। मेरठ में कोरोना से पहले डॉक्टर की मौत हुई है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसके गर्ग ने इसकी पुष्टि की है। वहीं मेरठ में सोमवार को सात नए पॉजिटिव केस भी मिले हैं। इन सात लोगों की रिपोर्ट में ही फिजिशियन पॉजिटिव पाए गए थे। जनपद में अब कोरोना के मरीजों की संख्या 333 हो गई है।

सुशील कुमार


अंबेडकरनगर में डेढ़ दर्जन पार पंहुचा कोरोना का ग्राफ

जिले में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। सोमवार को आई रिपोर्ट में छः और लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 19 हो गई है। जिन इलाकों में संक्रमित मिले हैं, उनमे अकबरपुर, कटेहरी में दो -दो और बसखारी व जलालपुर में एक-एक मरीज पाए गए। इन सभी गावों को सील कर दिया गया है।

रिपोर्टर -मनीष मिश्रा

ये भी पढ़ेंः भारत के खिलाफ चीन की बड़ी साजिश! सीमा पर कर रहा सैनिकों की तैनाती


शामली में 4 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप

शामली में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जनपद शामली में कोरोनावायरस के चार नए मामले सामने आए है, जिनमे एक मामला सब्ज़ी मंडी में दुकान लगाने वाले सब्ज़ी व्यापारी का है, तो तीन लोग सब्ज़ी व्यापारी के करीबी हैं। पाए गए चार लोगों में से तीन लोगो को जिला प्रशासन ने पहले ही क्वॉरेंटाइन कर लिया गया। वहीं नए कोरोना पॉजिटिव के मिलने के बाद उनके परिवार समेत क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है।

मामले में जिला अधिकारी जगजीत कौर ने बताया कि 4 नए कोरोनावायरस पाए गए हैं।जिसके बाद जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 पहुँच गया। 4 में से 3 लोग पहले में के पॉजिटिव केस के परिवार के सदस्य हैं।

रिपोर्टर -पंकज प्रजापति


औरैया हादसे में घायलों ने राजस्थान पुलिस पर लगाये आरोप

इटावा- सैफई पीजीआई में औरैया सड़क हादसे में घायल 32 मरीजों का इलाज चल रहा है। मजदूर झारखंड- बिहार- पश्चिम बंगाल के साथ उत्तर प्रदेश के भी रहने वाले है। हालांकि 32 में से 2 घायलो की मौत हो चुकी है। 30 मज़दूरों में अभी भी 3 की हालत नाजुक बताई जा रही है ।

इस भीषण हादसे को लेकर इन्ही घायलो में से कुछ मरीज़ों ने बताया कि अधिकतर लोग राजस्थान में मार्बल पत्थर की फेक्टरी में काम करते थे। काम बंद होने के चलते किसी तरह से बस के ज़रिए राजस्थान उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर आने के लिए निकले थे, लेकिन भरतपुर में पुलिस ने बस को रोक लिया और बस से उतरवाकर चूने से लदी हुई बोरियों के एक खुले हुए ट्रोले में बिठा दिया। जिस कारण औरैया में हुए हादसे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को जान गवानी पड़ी। अगर पुलिस के लोग बस से नही उतरवाते ओर ट्रोले में न बिठाते तो नही होता इतना बड़ा हादसा।

उवैश चौधरी


केजरीवाल ने दिल्ली के लिए जारी की गाइडलाइंस

लॉकडाउन 4.0 को लेकर दिल्ली सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लॉकडाउन का इस्तेमाल तैयारी के लिए किया। अब लॉकडाउन के दिशा में आगे बढ़ना है। हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेम्बली हाल बंद रहेंगे। किसी भी तरह की बड़ी जुटान की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सलून, स्पा बंद रहेंगे।

उत्तराखंड में एक और केस

उत्तराखंड में कोरोना का एक और मामला सामने आया है। राज्य में कुल मरीजों की संख्या 93 हो गई है, जिसमें 40 एक्टिव केस है।

राजस्थान में 33 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 33 और मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दोपहर 2 बजे जारी बुलिटेन के मुताबिक, बाड़मेर में 10, भरतपुर में 6, बीकानेर में 2, चित्तौड़गढ़ में एक, दौसा में 2, धौलपुर में 3, जयपुर में एक, झुंझुनु में एक, पाली में 4 और सीकर में 3 मामले सामने आए हैं। अब प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 5375 हो गई है और 133 लोग जान गंवा चुके हैं।

ये भी देखें: दिल्ली का हाल हुआ बुरा, देखें लॉकडाउन के चौथे चरण के पहले का दिन

पुदुचेरी में कल से खुलेंगी शराब की दुकानें

पुदुचेरी में कल से शराब की दुकानें खुल जाएंगी। सरकार की ओर से तय किया गया है कि सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की दुकानें खुलेंगी।

बिहार में 37 नए मामले

बिहार में कोरोना के 37 नए मामले सामने आए हैं। अब राज्य में कुल मरीजों की संख्या 1363 हो गई है।

कृषि भवन स्थित पशुपालन विभाग सील

दिल्ली में कृषि भवन स्थित पशुपालन विभाग के दफ्तर को सील कर दिया गया है। दरअसल, 17 मई को विभाग के एक अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद अगले 48 घंटे तक के लिए दफ्तर को सील कर दिया गया और सैनिटाइज किया जा रहा है।

ये भी देखें: ट्रक चालक मोटी रकम लेकर श्रमिकों की जान डाल रहे खतरे में

CISF के और दो जवान संक्रमित

पिछले 24 घंटे में सीआईएसफ के 2 जवानों में कोरोना की पुष्टि हुई है। सीआईएसफ की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक कुल 114 जवान कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

अनंतनाग में 19 पुलिसकर्मी पॉजिटिव

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में 19 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दरअसल, 103 पुलिसकर्मियों का टेस्ट किया गया था, जिसमें 19 का रिजल्ट पॉजिटिव आया है। अनंतनाग के जिला पुलिस लाइन को सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाया गया है।

ओप्पो कंपनी के 6 कर्मचारी संक्रमित

ग्रेटर नोएडा में स्थित ओप्पो मोबाइल कंपनी के 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद फैक्ट्री को बंद कर दिया गया है। फैक्ट्री में दोबारा प्रोडक्शन की शुरुआत 8 मई से हुई थी। अब कोरोना पॉजिटिव पाए गए कर्मचारियों के संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।

ये भी देखें: भारत-नेपाल में बढ़ सकता है विवाद, आर्मी चीफ का बयान बना वजह

राजस्थान में 140 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 140 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, जयपुर में 21, कोटा में 2, डुंगरपुर में 64, दौसा में 3, नागौर में 2, बीकानेर में 4, सीकर में एक, बंसवाड़ा में 4, भीलवाड़ा में 22, उदयपुर में 15 और राजसमंद में 2 केस सामने आए हैं। अब कुल कंफर्म केस की संख्या 5 हजार 342 हो गई है।

24 घंटे में करीब 5 हजार नए केस

देश में कोरोना के मामले 96 हजार के पार पहुंच गए हैं। 24 घंटे में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक, अब देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 96 हजार 169 है। इसमें से 3 हजार 49 लोगों की मौत हो चुकी है और 36 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।

ये भी देखें: जावेद अख्तर ने उड़ाया अफरीदी का मजाक, दी ये नसीहत

नए नियम के साथ लॉकडाउन-4 लागू

नए नियमों के साथ आज से लॉकडाउन-4 लागू हो गया है। मोटे तौर पर इसमें वही पाबंदियां हैं जो पहले, दूसरे और तीसरे लॉकडाउन में थीं, लेकिन दुकानों को लेकर रियायत दी गई है। राज्यों को अधिकार दिया गया है कि वो कंटेनमेंट जोन के बाहर ये तय कर सकते हैं कि कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी।

दिल्ली में 9755 कंफर्म केस

दिल्ली में कोरोना संक्रमण फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 9755 हो गया है और अबतक 148 लोगों ने दम तोड़ा है। हालांकि अच्छी बात ये है कि कोरोना से लोग ठीक भी हो रहे हैं। सीआरपीएफ के 31 बटालियन में 137 जवानों को कोरोना संक्रमण हुआ था और बेहतरीन बात ये है कि इनमें से 101 जवान ठीक हो गए हैं।

ये भी देखें: नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी: लॉकडाउन चार में यहां जानें कहां क्या बंद, क्या खुला

राज्यवार कोरोना वायरस का आंकड़ा :

-महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के केस सबसे ज्यादा है। यहां मरीजों की संख्या 33 हजार के पार पहुंच गई है। मरने वालें लोगें की तादाद भी 1198 तक जा पहुंची है।

-गुजरात में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 11 हजार 379 तक जा पहुंचा है, जबकि मरने वालों की तादाद 659 है।

-तमिलनाडु में अब तक यहां 11 हजार 224 केस की पुष्टि हुई है, जिसमें 78 लोगों की मौत हो चुकी है।

-दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10 हजार 54 है, जिसमें 160 लोगों की मौत हो चुकी है।

-राजस्थान में अब तक 5 हजार 202 कंफर्म केस सामने आ चुके हैं, जिसमें 131 लोगों की मौत हो चुकी।

-मध्य प्रदेश में अब तक 4977 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 248 लोगों की मौत हो चुकी है।

-उत्तर प्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। अब यहां मरीजों की संख्या 4259 हो गई है, जिसमें 238 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


'वन नेशन वन वॉइस- जयतु जयतु भारतम' सॉंग

देश के 211 महशूर गायकों की आवाज में 'वन नेशन वन वॉइस- जयतु जयतु भारतम' गाने को कोरोना संकट के बीच तैयार किया गया है। इस गाने को लोगों के उत्साह को बढ़ाने और एकजुटता का सन्देश देने के लिए गाया गया।

ये भी पढ़ेंः 6 घंटों में देश में तबाही! तूफान होता जा रहा भयानक, इन राज्यों पर खतरा

लता मंगेशकर ने किया ट्वीट

लेजेंडरी गायिका लता मंगेशकर ने इसे ट्वीट किया और लिखा, नमस्कार. हमारे ISRA के बहुत गुणी 211 कलाकारों ने एक होकर आत्मनिर्भर भारत की भावना से प्रेरित इस गीत का निर्माण किया है ,जो पूरे भारत की जनता को और हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदीजी को हम अर्पण करते हैं. जयतु भारतम्।'



दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story