×

Live: लॉकडाउन पार्ट-3 में ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति

लॉकडाउन फेज 2 का आज 17वां दिन है। कोरोना के खिलाफ जंग में गैर-भाजपा शासित राज्यों ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। केंद्र सरकार का विरोध जताते हुए पंजाब में कांग्रेस पार्टी ने सभी लोगों से घरों की छत पर तिरंगा फहराने की अपील की है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 May 2020 2:11 AM GMT
Live: लॉकडाउन पार्ट-3 में ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 17वां दिन है। कोरोना के खिलाफ जंग में गैर-भाजपा शासित राज्यों ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। केंद्र सरकार का विरोध जताते हुए पंजाब में कांग्रेस पार्टी ने सभी लोगों से घरों की छत पर तिरंगा फहराने की अपील की है।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 34752 हो गई है, जिसमें 8 हजार 889 मरीज ठीक हो चुके हैं। अबतक कुल 1147 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में 1993 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं और 73 लोगों की जान गई है।



Live Update:

स्पेशल ट्रेन सिर्फ चिह्नित और पंजीकृत लोगों के लिए

मध्य रेलवे CPRO ने बताया कि स्पेशल ट्रेन उन व्यक्तियों के लिए चलाई गई हैं, जिन्हें राज्य सरकार द्वारा चिह्नित और पंजीकृत किया गया है। केवल उन यात्रियों को सफर करने की अनुमति होगी जिन्हें राज्य सरकार के अधिकारी स्टेशनों पर लाएंगे। अन्य किसी भी व्यक्ति को रेलवे स्टेशनों पर आने की अनुमति नहीं।

गोंडा में एक और मरीज निकला कोरोना वायरस संक्रमित

गोंडा। कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे जिले को शुक्रवार को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब एक और कोरोना पाजिटिव मरीज पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उसे पण्डरी कृपाल स्थित कोबिड-19 लेबल वन अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। जिला अधिकारी डॉ नितिन बंसल ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार शाम को आई 24 जांच रिपोर्ट में एक युवक कोरोना संक्रमित पाया गया। वह खरगूपुर थाना क्षेत्र के नरायन पुर माफी गांव का निवासी है। युवक पिछले 28 अप्रैल को दिल्ली से आया था। जिला चिकित्सालय में उसका नमूना लेकर आइसोलेशन में भर्ती कर दिया गया था। आज देर शाम रिपोर्ट आने के बाद उसे पण्डरी कृपाल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बनाए गए कोबिड-19 लेबल वन अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। जानकर सूत्र के अनुसार, युवक दिल्ली से आने के बाद सीधे अस्पताल पहुंचा था। गनीमत रही कि वह गांव नहीं गया था। इसलिए उसके परिजनों व गांव वालों के लिए फिलहाल कोई खतरा नहीं है।

तेज प्रताप सिंह


यूपी के क्षेत्रों को जोन में बांटा

लखनऊ में मुख्य सचिव आरके तिवारी का आदेश। हॉटस्पॉट क्षेत्रों के बाहर दुकान खोलने की अनुमति। ग्रामीण क्षेत्रों- छोटे कस्बों में खोलने की अनुमति।


तेलंगाना में 6 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि

लंगाना में 6 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1044 तक पहुंच गया है।

तमिलनाडु में 203 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि

तमिलनाडु में 203 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2526 तक पहुंच गई है।

बसें चलाने की अनुमति

लॉकडाउन पार्ट-3 में ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है। ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम करेंगे।

ई-कॉमर्स को छूट

मोदी सरकार ने इस बार लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। इस छूट के मद्देनजर ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की रियायतें दी गई है। इन रियायतों में ई-कॉमर्स को भी छूट का ऐलान किया गया है। ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है। इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है।

ये भी पढ़ेंः अगली वायरल महामारी से लड़ेंगी नैनो मशीनें


भारत में कितने जिले किस जोन में

दो हफ्तों के लिए बढ़ा लॉकडाउन

देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। 17 मई तक अब लॉकडाउन जारी रहेगा।


फरीदाबाद में एक साथ बड़े 7 कोरोना पॉजिटिव मामले

फरीदाबाद में कोरोना के एक साथ 7 मामले बढ़ने से प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं। फरीदाबाद में अब कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। फरीदाबाद में कोराना से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जिले में अब तक 41 लोग ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं। जबकि 18 लोग अस्पताल में उपचाराधीन हैं।

दिल्ली पुलिस के दो और जवानों को हुआ कोरोना

दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट जिले के खजूरी खास पुलिस स्टेशन के 2 पुलिसकर्मियों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद 4 कांस्टेबल जो उनके साथ एक ही बैरक में रह रहे थे, उनको तुरंत क्वारनटीन किया गया है अब उनका भी टेस्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः नमाजियों ने किया हमला: जबरदस्त पथराव से पुलिसकर्मियों सहित 5 लोग चोटिल


'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' की घोषणा

लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिए 6 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' की घोषणा की गई है। ये सभी ट्रेने दूसरे राज्यों में फंसे उन लोगों को वापस गृह राज्य लाएंगी जो अपने घर वापस आना चाहते हैं। जानकारी के मुताबिक जो 6 ट्रेनें चलाई जा रही हैं वो नासिक से लखनऊ, कोटा से हटिया, नासिक से भोपाल, जयपुर से पटना, लिंगमपल्ली से हटिया और अलुवा से भुवनेश्वर के लिए तय की गई हैं।


चंडीगढ़ में कोरोना के 14 नए केस आए सामने

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के 14 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके साथ ही वहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 88 हो चुकी है। बताया जा रहा है कि आज जो 14 नए केस सामने आए हैं उनमें से 12 मामले बापू धाम कॉलोनी के हैं।

ये भी पढ़ेंः मचा हँगामा: फरार हुए खतरनाक 13 कैदी, पुलिस की हालत खराब

लोग समझें कि मास्क पहनने वाला बीमार नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताईं। उन्होंने कहा कि बार-बार छूने वाले स्थानों को समय-समय पर सैनिटाइज करें। जैसे कि डोर लॉक, माउस, की बोर्ड, स्विच बोर्ड इत्यादि। सभी लोग मास्क का इस्तेमाल करें। हमें यह समझना चाहिए कि मास्क पहनने वाला व्यक्ति बीमार नहीं है बल्कि समाज के प्रति अपना कर्तव्य समझता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी से अनुरोध है कि आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें।

देश में अब तक 8888 मरीज हुए कोरोना से ठीक

पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना वायरस के 1993 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। इससे हमारी कुल कंफर्म पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर अब 35043 हो चुकी है। इनमें 25007 एक्टिव केसों का अभी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों में देखें 554 लोग ठीक हो चुके हैं। जिससे कि हमारे यहां ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 8888 हो चुकी है। इस तरह हम देखते हैं तो पाते हैं कि हमारा रिकवरी रेट निरंतर बढ़ते हुए अब 25.37 प्रतिशत हो चुका है।

ये भी पढ़ेंः वाह रे पाकिस्तान: तू तो रमजान में भी पाक नहीं, आखिर कौन करता है ऐसा

मालवाहक वाहनों को पास की जरूरत नहीं: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि रेलवे ने 13 लाख वैगन से अधिक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की है। ट्रक और सामान ढोने की आवाजाही में बढोतरी हो रही है। आर्थिक गतिविधियों के लिए यह जरूरी है कि राज्य की सीमाओं पर ट्रकों को रोका नहीं जाए। अभी भी कई राज्यों में ऐसी समस्या आ रही है। गृह मंत्रालय ने फिर से स्पष्ट किया है ट्रक और मालवाहक वाहनों को किसी पास की जरूरत नहीं है। चाहे वो भरे हों या खाली हों।

कल सुबह होगी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली जीओएम की छठी बैठक

कोरोना पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली जीओएम की छठी बैठक कल सुबह होगी। इस दौरान तीन मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन पर चर्चा होगी। चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को हटाने पर चर्चा की जाएगी। जीओएम के जरिए अपनी सिफारिशें पीएमओ को दी जाएगी, जिस पर पीएम फैसला करेंगे। बैठक में कई मंत्रालयों के मंत्री मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ेंःखुशखबरी: इस दिन से कम होगा कोरोना का कहर, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

राजस्थान में दोपहर 2 बजे कोरोना के 25 नए मामले

राजस्थान में दोपहर 2 बजे कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। इसमें 8 केस जयपुर और 17 केस जोधपुर में सामने आए हैं। आज सामने आने वाले मामलों की संख्या 58 हो गई है। अब प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या है 2 हजार 642।

मास्क न पहनने पर जुर्माना

बेंगलुरु नगर निगम ने कोरोना को लेकर अहम फैसला किया है। अब पब्लिक प्लेस, वर्क प्लेस पर मास्क न पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पहले उन पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार 2 हजार रुपये का। इसके अलावा सेक्शन 188, 269 और 270 आईपीसी के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। यह जुर्माना पब्लिक प्लेस पर थूकने और बॉथरूम करने वालों पर भी लागू होगा।

ये भी पढ़ेंः मजदूर दिवस: आज से शुरू हुई ये योजना, करोड़ों श्रमिकों को मिलेगा लाभ

CRPF के और 12 जवान संक्रमित

पैरा मिलिट्री फोर्स सीआरपीएफ पर कोरोना संकट गहराता जा रहा है। शुक्रवार को सीआरपीएफ के 12 और जवानों में कोरोना की पुष्टि हुई है। अब तक 65 जवान कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। यह सभी सीआरपीएफ की 31 बटालियन के हैं। अभी 200 जवानों की रिपोर्ट का इंतजार है।

दिल्ली में बढ़ते केसों की वजह ज्यादा टेस्टिंग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ा दी गयी है। कोटा में फंसे छात्रों को लाने के लिए 40 बसों को भेजा जा रहा है ।

ये भी पढ़ेंः अनुष्का का ये राज: खुद विराट भी नहीं जानते थे, जाने क्यों एक्टिंग नहीं करना चाहती थी

सिद्धार्थनगर में कोरोना ने दी दस्तक, अब तक कोरोना मुक्त था जिला

दो कोरोना पॉजिटिव की हुई पुष्टि। जिले के सदर तहसील और बाँसी तहसील क्षेत्र के क्वारंटाइन सेंटरो में दो युवक पाये गये कोरोना पॉजिटिव। 24 वर्षीय एक युवक को रखा गया था सदर क्षेत्र के कोरंटाइन सेंटर गंगा पब्लिक स्कूल मे,18 अप्रैल को आया था कानपुर से। 20 वर्षीय एक युवक को रखा गया था बाँसी क्षेत्र के कोरंटाइन सेंटर महामाया पालिकटेक्निक कालेज मे। 19अप्रैल को आया था मुम्बई से। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने दी जानकारी।

कोरोना पर झूठ बोलकर क्वारनटीन में जाने वाले तीन सिपाही सस्पेंड

कोरोना महामारी में ड्यूटी से बचने के लिए झूठ बोलना दिल्ली पुलिस के 3 सिपाहियों को महंगा पड़ गया। तीनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इन तीनों पुलिसकर्मियों ने कोरोना संक्रमित सब इंस्पेक्टर के संपर्क में आने का दावा किया था, जिसके बाद तीनों 14 दिनों तक क्वारनटीन थे।

'अतुल्य' माइक्रोवेव' कोरोना को देगा मात

पुणे स्थित उन्नत प्रौद्योगिकी रक्षा संस्थान (DIAT) ने 'अतुल्य' नाम का एक माइक्रोवेव स्टरलाइजर विकसित किया है जो कोरोना वायरस का विघटन कर सकता है। रक्षा मंत्रालय ने जानकारीदेते हुए कहा, ' वायरस (अतुल्य के) 56 डिग्री से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर विघटित हो जाता है।'

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट: दिल्ली सरकार का नया प्लान, इस जोन में अब होगा ऐसा


आगरा में 17 नए मामले

उत्तर प्रदेश के आगरा में दिन-ब-दिन हालात खराब होते जा रहे हैं। शुक्रवार सुबह कोरोना के 17 नए मामला सामने आए हैं। अब शहर में कुल मरीजों की संख्या 496 हो गई है। इसमें से 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 103 लोग ठीक हो चुके हैं। शहर में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़ाकर 39 कर दी गई है।

आगरा में 7 सब्जी विक्रेता निकले कोरोना पाॅजिटिव

थाना ताजगंज के बसई क्षेत्र के रहने वाले हैं सभी सब्ज़ी विक्रेता। आगरा प्रशासन ने सब्ज़ी बेचने वालों का कराया था पूल टेस्ट।इससे पहले भी 3 सब्ज़ी विक्रेता आ चुके हैं कोरोना पॉजिटिव। आगरा में अब तक 10 सब्ज़ी विक्रेताओं का मिला है कोरोना पॉजिटिव।आगरा में सब्जी के ज़रिए आपके घर में पहुंच रहा है किचन में कोरोना।


महाराष्ट्र केस बढ़ें, गुजरात में भी हालात खराब

लॉकडाउन-2 खत्म होने में अब सिर्फ 2 दिन बाकी हैं, लेकिन देश में ना ही कोरोना के मरीजों की संख्या कम हो रही हैं और ना ही मरने वालों का आंकड़ा। महाराष्ट्र में मरीजों का आंकड़ा जहां 10 हजार के पार पहुंच चुका हैं, वहीं मुंबई में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 हजार से ज्यादा है। महाराष्ट्र के बाद गुजरात, दिल्ली, राजस्थान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में सियासी संकट! राज्यपाल ने चला बड़ा दांव, चुनाव आयोग से की ये मांग


राज्यों में कोरोना वायरस

चंडीगढ़ में 56, हिमाचल प्रदेश में 40, असम में 42 और छत्तीसगढ़ में 38 मामले हैं। इसके अलावा अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 33, लद्दाख में 22, मेघालय में 12, पुडुचेरी में आठ, गोवा में सात, मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो तथा मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामले हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल में कुल संक्रमितों की संख्या 758, जम्मू-कश्मीर में 581, कर्नाटक में 557, केरल में 496, बिहार में 403 और पंजाब में 357 मामले हैं। हरियाणा में 310, ओडिशा में 128, झारखंड में 107 और उत्तराखंड में 55 मामले सामने आए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story