×

Live: महाराष्ट्र में मकान मालिक किरायेदारों से 3 महीने तक नहीं ले सकेंगे किराया

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। कोरोना महामारी से प्रभावित 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। इसी प्रकार पुडुचेरी के माहे जिले में पिछले 28 दिनों में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

Shivani Awasthi
Published on: 17 April 2020 1:55 AM GMT
Live: महाराष्ट्र में मकान मालिक किरायेदारों से 3 महीने तक नहीं ले सकेंगे किराया
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। कोरोना महामारी से प्रभावित 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। इसी प्रकार पुडुचेरी के माहे जिले में पिछले 28 दिनों में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना मरीजों की कुल संख्या 13835 हो गई है और मरने वालों की संख्या 452 है। देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं।

Live Updates:

शामली में कोरोना मरीज की बढ़ी संख्या

आज 65 रिपोट में से 1 मरीज की रिपोर्ट आई पॉजिटिव। असम के जमातियों के नजदीकी सम्पर्क में रहे वाले है कोरोना पॉजिटिव मरीज। अब जनपद में 17 हुई कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या। 5 दिन से जनपद में नही आया था कोरोना संक्रमण को कोई भी पॉजिटिव केस।16 मरीजो का पहले से ही चल रहा है इलाज। 1 नए केश आने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कम्प। शामली की अभी 34 रिर्पोट आनी बाकी है।

पिछले 24 घंटे में नोएडा में नहीं मिला कोरोना का एक भी केस

गौतमबुद्ध नगर जिले में बीते 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। इस दौरान कुल 46 सैंपल का टेस्ट किया गया जो सभी निगेटिव निकले हैं। इस तरह से गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल 92 मरीज ही अभी तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 33 ठीक हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटे में नोएडा में नहीं मिला कोरोना का एक भी केस

गौतमबुद्ध नगर जिले में बीते 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। इस दौरान कुल 46 सैंपल का टेस्ट किया गया जो सभी निगेटिव निकले हैं। इस तरह से गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल 92 मरीज ही अभी तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 33 ठीक हो चुके हैं।

ये भी देखें: बहुत सस्ता सोना-चाँदी: तेजी से गिरे दाम, फटाफट चेक करें रेट

महाराष्ट्र में किरायेदारों से 3 महीने तक किराया नहीं ले सकेंगे मकान मालिक

महाराष्ट्र राज्य आवास विभाग ने मकान मालिकों को कम से कम तीन महीने के लिए किराया ना वसूलने के निर्देश जारी किए हैं। इस अवधि के दौरान, किसी भी किरायेदार को किराए का भुगतान न करने के कारण किराए के घर से बेदखल नहीं किया जाना चाहिए।

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस

स्वास्थ्य मंत्रालय की चल रही प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना केस बढ़ने में 40 फीसदी की कमी आई है। भारत की स्थिति और देशों की तुलना में बेहतर है ।

ये भी देखें: कोरोना जंग जीतने के करीब हम, जरूरत हॉटस्पॉट में सख्ती की

कोरोना के केस बढ़ने में आई 40% की कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 13,387 हुई है। कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हुई है। कोरोना से 24 घंटे 23 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना केस बढ़ने में 40 फीसदी की कमी आई है। कोरोना संक्रमित 13।6 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं। देश में कोरोना के 80 फीसदी मरीज ठीक हो रहे हैं। देश के लिए एक भी मौत चिंता का विषय है। हमें हर मोर्चे पर कोरोना से लड़ना है। हमारी कोशिश तेजी से काम करने की है। देश में एंटी बॉडीज पर काम हो रहा है। प्लाज्मा तकनीकी से इलाज पर काम कर रहे हैं।

देश में 1919 कोविड अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में 1919 कोविड अस्पताल बनाए जा चुके हैं। इनमें एक लाख 73 हजार आइसोलेशन बेड, 21800 आईसीयू बेड हैं। हम हर तरह से अफर्ट कर रहे हैं। अहमदाबाद में भी एक कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल को सिर्फ 5 दिनों में कोविड अस्पताल में तब्दील किया गया है।

ये भी देखें: भूखों का पेट भर रही मोदी-योगी रसोई, स्वाद ऐसा, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

पाकिस्तान में 7000 से ज्यादा मरीज, 1,45,705 लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना का कोहराम जारी है। अभी तक 1,45,705 लोगों की जान जा चुकी है। 21,65,500 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7000 के पार चली गई है। वहीं मौत का आंकड़ा 135 पहुंच गया है।

यूपी में लॉकडाउन तोड़ने पर अब तक 20453 एफआईआर

यूपी में लॉकडाउन तोड़ने की वजह से 20,453 एफआईआर की गई दर्ज। पुलिस द्वारा अब तक 24 हजार वाहन सीज किए गए हैं। यूपी सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश में 12 लाख फूड पैकेट बांटे गए। यूपी के कम्यूनिटी किचन में बेहतर क्वालिटी का खाना बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया है। हॉटस्पॉट पर निगरानी रखी जा रही है। डोर-टू-डोर सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। जरूरी सामान भी पहुंचाए जा रहे हैं। पूरे प्रदेश के हॉटस्पॉट इलाकों में जरूरी सामानों की डिलिवरी के लिए 2700 लोग लगाए गए हैं।

ये भी देखें: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, सरकारी कार्यालय को लेकर दिये ये आदेश

चीन में 26 नए मामले

चीन में गुरुवार को 26 नए मामले सामने आए। इसमें 15 केस दूसरे देशों से आए लोगों के हैं। वुहान में मौत का आंकड़ा 3869 पहुंच गया है।

फ्रांस में मरने वालों की संख्या 18 हजार के करीब

फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 753 लोगों की मौत हुई है। यहां मौत का आंकड़ा 17,920 पहुंच गया है। वहीं,1,47,091 लोग संक्रमित हैं।

ये भी देखें: कोरोना संकट: अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए RBI ने किए कई बड़े एलान

ब्रिटेन में भी 3 हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन

ब्रिटेन में भी कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए तीन हफ्ते तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यहां 13729 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

RBI गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। RBI गवर्नर ने कहा कि कोरोना संकट के बीच बैंक सभी हालात पर नजर रखे हुए है, कदम-कदम पर फैसले लिए जा रहे हैं। कोरोना संकट की वजह से जीडीपी की रफ्तार घटेगी, लेकिन बाद में ये फिर तेज रफ्तार से दौड़ेगी।

उन्होने कहा कि 2020 ग्लोबल इकोनॉमी के लिए सबसे बड़ी मंदी का साल है। G-20 देशों में भारत की स्थिति बेहतर रहेगी। इन सब के बीच बैंकिंग कारोबार सामान्य बनाए रखने की कोशिशे जारी है। कोरोना वायरस का असर IIP पर असर फरवरी आंकड़ों के बाद दिखेगा।

ये भी देखें: आग की तरह फैलेगी महामारी, दुनिया के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप में कोरोना

राजस्थान में 38 नए मामले

राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना के 38 मामले सामने आए हैं। इसमें अकेले जोधपुर में 18 नए मामले आए हैं। इसके अलावा जयपुर में 5, झुंझुनु में एक, नागौर में 2, अजमेर में एक, टोंक में 6, झलवाड़ में एक, कोटा में 4 मामले सामने आए हैं। अब प्रदेश में कुल कंफर्म केस की संख्या 1169 हो गई है।

मेरठ में कोरोना के दूसरे मरीज की मौत:

मेरठ में गुरुवार देर रात को एक कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। इससे पहले भी मेरठ में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो चुकी है।

बता दें कि (57) वर्षीय व्यक्ति मेरठ के जली कोठी का रहने वाला था। चार दिन पहले ही उसे कोरोना की पुष्टि हुई थी। बताया गया कि वह सांस का मरीज था। बृहस्पतिवार रात में करीब 11:30 बजे वह टॉयलेट के लिए गया था। इसी बीच बेड के पास आकर गिर गया और उसकी मौत हो गई। सीएमओ डॉ. राजकुमार ने मेरठ में कोरोना से मरने वाले दूसरे मरीज की पुष्टि की है।

27 जिलों में 14 दिन से कोरोना का कोई नया मामला नहीं

संक्रमण से प्रभावित हुए 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं पुडुचेरी के माहे जिले में तो पिछले 28 दिनों में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना महामारी के बीच PM मोदी ने भूटान और जॉर्डन से किया ये बड़ा वादा

कोरोना मुक्त 27 जिलें

बिहार का पटना

पश्चिम बंगाल में नादिया

राजस्थान में प्रतापगढ़

गुजरात में पोरबंदर, गिर सोमनाथ

गोवा में दक्षिणी गोवा

उत्तर प्रदेश में पीलीभीत

जम्मू कश्मीर में राजौरी

उत्तराखंड में पौढ़ी गढ़वाल

छत्तीसगढ़ में राजनंदगांव, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर

कर्नाटक में बेल्लारी, कोडगु, तुमकुरु, उडुपी, बेल्लारी

ये भी पढ़ेंः उत्‍तराखंड सरकार का फैसला, आम जनता को चारधाम के दर्शन…

केरल में वायनाड, कोट्टयम

हरियाणा में पानीपत

मध्य प्रदेश में शिवपुरी

तेलंगाना में भद्रदिरि, कोठागुडम

मणिपुर में वेस्ट इंफाल

पुडुचेरी में माहे

मिजोरम में आईज़ोल वेस्ट

पंजाब में एसबीएस नगर

कोरोना के मद्देनजर केरल में ऑड-ईवन फार्मूला लागू

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच केरल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि केरल में 20 अप्रैल के बाद आंशिक प्रतिबंध वाले जिलों में ऑड-ईवन सिस्टम के तहत गाड़ियां चलाने की अनुमति होगी. सीएम ने कहा कि इसमें महिला ड्राइवरों को पूरी तरह छूट मिलेगी। उन्हें इस नियम का पालन नहीं करना होगा।

राज्यों में कोरोना का आंकड़ा

सबसे ज्यादा 3202 मामले महाराष्ट्र में है, यहां 194 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजधानी दिल्ली में 15 अप्रैल को सिर्फ 17 नए मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन 16 अप्रैल को संक्रमितों की संख्या बढ़ गयी और 62 नए मामले दर्ज हुए। वहीं दिल्ली में अब तक 1640 मामले सामने आ चुके हैं और 38 लोगों की मौत हो चुकी है

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story