×

1 घण्टे- करोड़ो कमाई! आखिर कौन है ये अमीर भारतीय

सुंदर ने एक इंटरव्यू में बताया कि गूगल में जॉब के लिए मेरा इंटरव्यू 1 अप्रैल, 2004 को हुआ था, तब जीमेल लॉन्च हुआ था और मुझे इसके बारे में कुछ खास जानकारी नहीं थी। जब मुझसे जीमेल के बारे में पूछा गया तो मुझे लगा कि ये अप्रैल फूल को लेकर मजाक किया गया है।

Harsh Pandey
Published on: 13 Jun 2023 11:11 AM GMT
1 घण्टे- करोड़ो कमाई! आखिर कौन है ये अमीर भारतीय
X

यह भी पढ़ें करतारपुर कॉरिडोर! दुश्मन देश में लहराएगा भारतीय तिरंगा

नई दिल्ली: दुनियाभर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहा है। इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है। लेकिन आइये आपको उस बताते हैं उस शख्स के बारे में, जिसने गूगल को दुनिया में एक नई पहचान दी, जिसने अपनी मेहनत से गूगल को दुनिया की टॉप-10 कंपनी में शामिल कराया।

यह भी पढ़ें. हार गया बाजी! जुए के खेल में पत्नी बनी खिलौना, दोस्तो ने किया ये हाल

हम बात कर रहे हैं, गूगल के मौजूदा सीईओ सुंदर पिचाई की, बता दे कि सुंदर पिचाई भारतीय मूल के है। यह बात हर कोई जानता है कि सुंदर पिचाई ने गूगल को नए शिखर पर पहुंचाया है। इसीलिए पिछले दो साल से सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की लिस्ट में शामिल है और अब हर घंटे 1.6 करोड़ रुपये कमाते है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

सुंदर पिचाई पर एक नजर...

यह भी पढ़ें. सलमान बनेंगे राधे! सच्चाई जानकर खुली रह जायेंगी आंखें

सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई है, इनका जन्म भारत के मदुरै, तमिलनाडु में 12 जुलाई 1972 को हुआ था। भारत में आईआईटी खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एम एस किया।

यह भी पढ़ें. होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

इसके बाद पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है। सुंदर पिचाई लंबे समय से बतौर गूगल कर्मचारी काम कर रहे थे और साल 2015 में इन्होंनें गूगल के सीईओ का पद संभाला था।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

नहीं था घर में टीवी...

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

जानकारी के अनुसीर, सुंदर पिचाई चेन्नई में दो कमरों वाले घर में रहते थे, उनके परिवार में टीवी, टेलीफोन, कार कुछ भी नहीं था। मेहनत के बदौसत, उन्हें आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन मिला।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

यहां से इंजीनियरिंग करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप मिली थी। उस समय उनके घर की माली हालत इतनी खराब थी कि सुंदर के एयर टिकट के लिए उनके पिता को कर्ज लेना पड़ा था।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

ऐसे पहुंचे गूगल...

अपने मेहनत और काबिलीयत से उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा, विभिन्न कंपनियों में काम करते हुए उन्होंने कोई 11 साल पहले गूगल में नौकरी शुरू की थी।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

सुंदर ने कहा...

सुंदर ने एक इंटरव्यू में बताया कि गूगल में जॉब के लिए मेरा इंटरव्यू 1 अप्रैल, 2004 को हुआ था, तब जीमेल लॉन्च हुआ था और मुझे इसके बारे में कुछ खास जानकारी नहीं थी। जब मुझसे जीमेल के बारे में पूछा गया तो मुझे लगा कि ये अप्रैल फूल को लेकर मजाक किया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पहले तीन इंटरव्यू में मैं इस बारे में जवाब नहीं दे पाया, चौथे इंटरव्यू में जब दोबारा पूछा गया तो मैंने कहा कि नहीं, मैं जीमेल के बारे में नहीं जानता। फिर इसके बाद मुझे इस बारे में बताया गया।

गूगल को ज्वाइन करने से पहले करते थे ये...

सुंदर ने बताया कि पहले मेकैंजी और फिर बतौर प्रोडक्ट मैनेजर गूगल को ज्वाइन किया था। पहले उन्हें गूगल टूलबार, डेस्कटॉप सर्च, गूगल गीयर जैसे प्रोडक्ट की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद क्रोम आया और वे कंपनी की अगली पंक्ति में आ खड़े हुए। 2011 में जीमेल की जिम्मेदारी मिली।

यह भी पढ़ें. खुराफाती पाक का कारनामा! सीमा पर दिखा ऐसा, भारत हुआ अलर्ट

टि्वटर को कहा 'ना'...

साल 2011 में सुंदर गूगल छोड़कर टि्वटर ज्वाइन करने का मन बना चुके थे, यह बात भी सामने आ रही है कि तब गूगल ने करीब 305 करोड़ रुपए देकर उन्हें रोक लिया था। सुंदर को जॉब ऑफर किया था तो उनकी वाइफ ने ही उनको गूगल नहीं छोड़ने की सलाह दी थी।

हर घंटे कमाते हैं करोड़ों...

बताते चलें कि सुंदर पिचाई गूगल सीईओ के तौर पर हर घंटे करोड़ों कमाते हैं, उन्हें साल 2018 में 47 करोड़ डॉलर (करीब 3,337 करोड़ रुपये) मिले थे।

खबर है कि इसमें उनके सभी तरह के भत्ते शामिल है। एक मीडिय रिपोर्ट के मुताबिक, हफ्ते में सुंदर अगर 40 घंटे काम करते है तो ऐसे में उनकी हर घंटे सैलरी 2,25,961 डॉलर (करीब 1.60 करोड़ रुपये ) बैठती है।

पिचाई की लव स्टोरी...

पिचाई ने अपनी लव स्टोरी के बारे में एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन दिनों में स्मार्टफोन तो नहीं थे इसीलिए किसी लड़की को उसके हॉस्टल से बुलाना बेहद मुश्किल था।

यह भी पढ़ें. USA की बड़ी चाल! इस देश के खिलाफ 200 सैनिक, खतरनाक मिसाइलो से लैस

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अंजलि को बुलाने के लिए मैं गर्ल्स हॉस्टल के गेट पर जाता था और किसी से उसे बुलाने को कहता था।

जो भी लड़की अंजलि को आवाज देती वो जोर से कहती थी- अंजलि सुंदर आया है, ये आवाज सभी सुनते और इस तरह हमारी लव स्टोरी सभी को पता चल गई थी।मैंने अंजलि को फाइनल ईयर में प्रपोज किया था. उन्होंने अंजलि के माता-पिता से इजाजत लेकर शादी कर ली। अब दोनों का एक बेटा और एक बेटी है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story