×

1 अप्रैल से लोगों मिलेगा फ्री राशन, कोटेदारों को हुआ भुगतान

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच एक अप्रैल से जिलेभर में राशन वितरण शुरू हो जाएगा। आपूर्ति विभाग का दावा है कि तैयारी कर ली गई है। कन्नौज जनपद में...

Ashiki
Published on: 30 March 2020 8:16 AM GMT
1 अप्रैल से लोगों मिलेगा फ्री राशन, कोटेदारों को हुआ भुगतान
X

कन्नौज: देशव्यापी लॉकडाउन के बीच एक अप्रैल से जिलेभर में राशन वितरण शुरू हो जाएगा। आपूर्ति विभाग का दावा है कि तैयारी कर ली गई है। जनपद में 225 टीमों को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। पात्र गृहस्थी कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न तो अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को 15 किलो चावल व 20 किलो गेहूं दिया जाएगा।

ये पढ़ें- CM योगी ने मनरेगा के श्रमिकों के बैंक खाते में एकमुश्त धनराशि ट्रांसफर की, देखें तस्वीरें

इनको मिलेगा राशन लाभ

जिलापूर्ति अधिकारी कमलेश कुमार गुप्त ने बताया कि जिलेभर में 29430 अन्त्योदय राशनकार्ड धारक हैं। इन सभी को फ्री में पहली अप्रैल से कुल 35 किलो चावल व गेहूं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो सक्रिय मनरेगा जॉबकार्ड धारक हैं, उनको भी लाभ मिलेगा। अगर एक राशनकार्ड में दो या उससे अधिक जॉबकार्ड बने हैं तो एक को ही आने की जरूरत है। जिले में 84152 जॉबकार्डधारक बताए गए हैं।

ये पढ़ें- सभी किरायेदारों 3 माह का किराया माफ, इस ने दे दी गजब की राहत

मनरेगा मजदूरों को भी लाभ

श्रम विभाग ने भी 14407 पंजीकृत मजदूरों की सूची पूर्ति विभाग को भेजी है। नवीनीकरण कराने वालों को ही फ्री में राशन मिलेगा। डीएसओ ने बताया कि जो श्रमिक है या मनरेगा जॉबकार्ड धारक या अन्त्योदय या सभी में नाम है तो लाभ एक तरह से ही मिलेगा। इसके लिए सम्बंधित कागज प्रस्तुत करना पड़ेगा। पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट पांच किलो राशन दिया जाएगा। वितरण के दौरान सुरक्षा के मानक ध्यान में रखे जाएंगे।

ये पढ़ें- पीएम के इलाके से आ रहे लोगों का गांववालों ने किया विरोध, जानिए मामला

निराश्रित व दिव्यांगों को वितरण में प्राथमिकता

खाद्य तथा रसद विभाग आयुक्त मनीष चौहान ने पत्र भेजकर कहा है कि राशन वितरण के दौरान उचित दर दुकान पर भीड़ एकत्र न हो। मोहल्लेवार रोस्टर बनाया जाए। निराश्रित व दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाए। साबुन से हाथ धोकर व सैनेटाइजर का प्रयोग कर ही बॉयोमेट्रिक पर अंगूठा लगवाया जाए। एक उपभोक्ता की दूसरे से दूरी एक मीटर होनी चाहिए।

ये पढ़ें- इनसे सीखे: पैसा न सुविधा, फिर भी ऐसे पाया ‘कोरोना’ पर काबू

डीएम के खाते से होगा कोटेदार को भुगतान

डीएम राकेश मिश्र ने कहा है कि पहले एक महीने का ही राशन मिलेगा। पात्र गहस्थी को 12 रुपए प्रति यूनिट की दर से उचित दर विक्रेता के यहां राशन मिलेगा। उधर, अन्त्योदय परिवारों को कुल 85 रुपए का 35 किलो राशन दिया जाएगा। इन सभी का भुगतान प्रमाणित होने पर डीएम की ओर से कोटेदार के बैक खाते में भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें- यहां जिंदगी खतरे में: ट्रंप ने बदला अपना प्लान, बढ़ी और मुसीबते

कोरोना: राहुल गांधी ने सरकार को दिए 5 सुझाव, कहा- समझदारी से लें काम

OMG: इस खौफनाक जगह पर अकेला रहता है ये जांबाज़, काम जानकर रह जाएंगे हैरान

हर 15 मिनट में रुक-रुक कर पानी पीने से खत्म हो जाता है ‘कोरोना’ का वायरस

Ashiki

Ashiki

Next Story